कोरोना काल में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी है। कुछ लोग घर से तो कुछ लोग अपनी फेवरेट जगहों पर जाकर ऑफिस वर्क को आसानी से कर रहे हैं। हालांकि मनपसंद जगहों पर जाने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए आपको सबसे पहले यह चुनने की आवश्यकता है कि आप कहां और किस जगह पर रहेंगी। ऐसे में अपार्टमेंट, होटल या फिर हॉस्टल इन जगहों पर यह सुनिश्चित कर लें कि आप यहां अपना काम सही तरीके से कर पाएंगी या नहीं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अपनी मनपसंद की जगहों पर काम करने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • वर्क प्लेस हो बेहतर

work place

वर्क फ्रॉम होम के लिए बाहर जाना चाहती हैं तो इंटरेस्टिंग प्लेस सेलेक्ट करें। अगर लंबे समय तक उस जगह पर रहने वाली हैं तो कंफर्ट के हिसाब से होटल या फिर रेंट पर रूम लें। इस दौरान अपने बजट का भी ध्यान रखें और चेक कर लें क्या उस जगह काम आसानी से किया जा सकता है या नहीं। कमरे में वर्क प्लेस बेहतर बनाने के लिए चेयर टेबल मैनेज करने के साथ-साथ प्लग सिस्टम और अन्य चीजों को भी अच्छी तरह से चेक कर लें। 

  • कनेक्टिविटी भी करें चेक

proper conecttivity

कई जगहों पर कनेक्टिविटी या फिर इंटरनेट को लेकर समस्याएं रहती हैं। यह पता लगाएँ कि डेस्टिनेशन पर इंटरनेट कनेक्शन कितना अच्छा है। इन सभी चीजों की जानकारी रखने के बाद ही रीलोकेट करें। किसी भी स्थिति में कोई समस्या न हो इसके लिए अपने साथ बैक-अप के तौर पर पोर्टेबल हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन लें सकती हैं। इसके साथ ही एक हाई-कनेक्टिविटी सिम कार्ड अपने साथ रख सकती हैं जो एक अच्छे डेटा प्लान का हो। यह एक हॉटस्पॉट के रूप में काम करेगा।

  • लोकल वर्किंग प्लेस

local working place

अगर आप अपने घर से दूर नहीं जा सकती हैं तो किसी ऐसे लोकल को-वर्किंग प्लेस को ढूंढ़ें, जहां सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए काम किया जा सकता हो। कई बार घर से काम करना मुश्किल होता है, ऐसे में हम ऐसी जगह ढूढ़ते हैं, जहां से रिलैक्स होकर काम किया जा सके। घर से बाहर निकलकर काम करने से एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी में सुधार हो सकता है और आप अपनी दिनचर्या को और अधिक रोचक भी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कपड़े प्रेस करने से लेकर Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉइल के 5 बहुत Useful हैक्स

  • अपने काम को करें ऑर्गनाइज

अपने ऑफिस के काम के दौरान सभी चीजों को ऑर्गनाइज कर लें, ताकी समय पर काम को पूरा किया जा सके। अपने परफेक्ट डेस्टिनेशन पर घूमने के साथ-साथ काम को मैनेज करने के लिए डिजिटल कैलेंडर का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा आप ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, अगर आपको भूलने की बीमारी हैं तो काम और टाइम दोनों सेट कर लें। ऐप्स की मदद से आप अपने काम को सही समय पर कर सकती हैं, और बाकी चीजें भी ऑर्गनाइज की जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें लकड़ी की अलमारी को साफ, हमेशा दिखेगी नई

Recommended Video

  • ट्रैवेल फ्रेंडली गैजेट का करें इस्तेमाल

travell friendly gadget

घर या फिर सामान्य सुविधाओं से जब आप बाहर निकलती हैं तो अन्य काम को करने में काफी मुश्किलें आती हैं। कई बार हर जगह बिजली उपलब्ध नहीं होती है, ऐसे में आपका फोन या फिर लैपटॉप डिस्चार्ज न हो जाए इसके लिए पॉवर एडॉप्टर और नॉइज़-कैंसलिंग हेडफ़ोन जैसे गैजेट को अपने साथ रखें। इससे आप जरूरत पड़ने पर आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।