करवा चौथ का व्रत सिर्फ पति पत्नी के प्यार का त्यौहार न होकर सास बहू के रिश्ते में भी प्यार और आशीर्वाद की मुहर लगाने वाला दिन होता है। जहां एक तरफ इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना करते हुए व्रत और उपवास करती हैं और पूरे दिन निर्जला व्रत रखते हुए पति के हाथों से ही पानी पीकर व्रत का पारण करती हैं। वहीं इस दिन सास, अपनी बहू को सरगी के रूप में ढेर सारे उपहार और आशीर्वाद देती हैं। इस व्रत में घर के बड़ों का आशीर्वाद मुख्य रूप से मायने रखता है।

जब बात हो सासु मां के आशीर्वाद की, तो उनका दर्जा भी मां के सामान बल्कि कई मायनों में मां से भी बढ़कर होता है क्योंकि वो आपके सुहाग यानी कि जीवनसाथी की जननी होती हैं। जब सासू मां आपको सरगी में ढेर सारे उपहार और आशीर्वाद देती हैं तो क्यों न इस करवा चौथ उन्हें भी कुछ स्पेशल तोहफे देकर स्पेशल फील कराया जाए। अगर आप भी अपनी सासु मां को तोहफे देकर खुश करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ गिफ्ट आइडियाज बताने का रहे हैं जिनसे आप भी उन्हें स्पेशल फील करा सकती हैं।

खूबसूरत साड़ी है बेस्ट गिफ्ट आइटम

saree in karwa chauth gift

साड़ी एक ऐसा तोहफा है जो आमतौर पर सभी को पसंद आता है। खासतौर पर जब बात हो सासु मां को तोहफा देने की तो उन्हें साड़ी का उपहार देना सबसे अच्छा ऑप्शन है। आप अपनी सासु मां को सिल्क, कॉटन या फिर बनारसी साड़ी गिफ्ट कर सकती हैं। वैसे तो आमतौर पर ये गिफ्ट सबसे ज्यादा प्रचलन में है लेकिन अगर आप उनके पसंद के कलर और फैब्रिक का सही चुनाव करते हुए उन्हें गिफ्ट देती हैं तो वो बहुत ज्यादा खुश हो जाएंगी और आपको रिटर्न गिफ्ट में मिलेगा उनका ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद। आप उनकी पसंद की साड़ी ऑनलाइन भी किसी साइट से मंगवा सकती हैं। इसमें आपको अच्छे ऑफर्स और डिस्कोउन्ट्स भी मिल जाते हैं। अगर सासु मां सूट पहनती हैं तो आप उन्हें गिफ्ट के रूप में सूट भी दे सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवा चौथ में अपने पत्नी को दीजिए ये शानदार गिफ्ट्स

मेकअप किट

makeup kit

मेकअप किट करवा चौथ में सासु मां के लिए अच्छे गिफ्ट ऑप्शन में से है, क्योंकि आमतौर पर महिलाएं अपने लिए एक उम्र के बाद इस तरह की चीज़ें खरीदना पसंद नहीं करती हैं। जब बात है सासु मां को गिफ्ट देने की तो यकीनन मेकअप किट उन्हें बेहद पसंद आएगी। तो क्या हुआ कि उनकी उम्र धीरे -धीरे बढ़ रही है लेकिन मेकअप करना हर एक महिला को हमेशा पसंद आता है और महिला की खूबसूरती में चार चांद भी लगाता है। मेकअप किट में आप सासु मां की पसंद की लिपस्टिक (जानें लिपस्टिक लगाने के फायदे), उनकी साड़ी की मैचिंग का मस्कारा और श्रृंगार का सामान जैसे, चूड़ी, बिंदी, बिछिया, मेहंदी और मेकअप के अन्य प्रोडक्ट्स भी गिफ्ट कर सकती हैं।

ज्वेलरी का दें उपहार

आमतौर पर ज्वेलरी हर एज ग्रुप की महिला को पसंद आती है। अगर आपका बजट है तो आप उन्हें सोने की कोई स्टाइलिश ज्वेलरी जैसे इयररिंग्स या फिंगर रिंग गिफ्ट कर सकती हैं या फिर चांदी की खूबसूरत पायल उन्हें तोहफे में दे सकती हैं। एक उम्र के बाद महिलाओं को मोती की ज्वेलरी पसंद आने लगती है और ये उनकी किसी भी साड़ी या सूट के साथ मैच भी कर सकती है तो आप उन्हें मोती की ज्वेलरी गिफ्ट कर सकती हैं। आप चाहें तो उन्हें रियल पर्ल का कोई नेकलेस सेट गिफ्ट कर सकती हैं या फिर रियल मोती के इयररिंग्स (मोतियों की ज्वेलरी की केयर के टिप्स) भी उपहार में दे सकती हैं।

स्टाइलिश हैंड बैग

hand bag as gift

हैंडबैग एक ऐसी चीज़ है जो जरूरत के साथ स्टाइल भी बन गया है। किसी भी अवसर पर जाते समय जब आपके पास एक स्टाइलिश हैंडबैग होता है तो वो आपके ड्रेसिंग स्टाइल में भी परफेक्ट लुक जोड़ता है। जब आप सासु मां को कोई तोहफा देना चाहती हैं तो हैंड बैग से अच्छा भला क्या हो सकता है। ब्लैक, ब्राउन या पीच कलर के हैंड बैग तो आपकी सासु मां के पास जरूर होंगे क्यों न इस बाद कोई अलग रंग जैसे लाल, गुलाबी या पर्पल कलर का हैंडबैग गिफ्ट किया जाए। यकीनन ये तोहफा सासु मां को बेहद पसंद आएगा। आजकल मार्केट में कई तरह के पर्स-क्लच और पाउच भी उपलब्ध हैं जिन्हें महिलाएं साड़ी के  साथ कैरी करना पसंद करती हैं। आप चाहें तो उनकी पसंद और जरूरत के हैंड बैग का कॉम्बो जिसमें पर्स से लेकर क्लच सभी हो, वो भी गिफ्ट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: करवा चौथ में अपने पार्टनर को क्या-क्या कर सकते हैं गिफ्ट, जानें

Recommended Video


 

कॉफी मग है अच्छा तोहफा

अगर आप बहुत कीमती गिफ्ट नहीं दे पा रही हैं तो सासु मां को एक प्यारा सा कॉफी मग गिफ्ट कर सकती हैं। बस ध्यान रखें कि उसमें एक स्वीट सा मैसेज प्रिंट हो जिसमें " Best Mother In Law " जैसा टेक्स्ट प्रिंट किया हो या फिर उसमें आपके साथ सासु मां की खूबसूरत तस्वीर हो जो आपके साथ बिताए खूबसूरत पलों की याद दिलाए। यकीनन ये तोहफा थोड़ा अलग और सासु मां को खुश करने वाला होगा। इस मग को वो जब भी इस्तेमाल करेंगी एक प्यारी सी मुस्कान उनके होंठों पर आ जाएगी।

गैजेट्स का दें तोहफा

gajets as gift

तो क्या हुआ कि आपकी सासु मां की उम्र धीरे-धीरे बढ़ रही है। लेकिन आप उन्हें गिफ्ट में कोई अच्छा सा स्मार्ट फोन या टेबलेट जरूर दे सकती हैं। स्मार्ट फोन में वीडियो से लेकर सेल्फी तक के सभी फीचर्स सासु मां को उम्र में 10 साल छोटा बना देंगे और आप भी बन जाएंगी उनकी सबसे लाडली बहु।

तो कैसे लगे हमारे खूबसूरत गिफ्ट आइडियाज, आप भी हो जाइए इन तोहफों के साथ करवा चौथ का भरपूर मज़ा उठाने के लिए और बन जाइए सासु मां की सबसे फेवरेट बहु।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay and unsplash