• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Karwa Chauth 2022: पति की दीर्घायु के लिए करवा चौथ में राशि अनुसार पहनें इन रंगों के कपड़े

Karwa Chauth Colours To Wear According To Zodiac: करवा चौथ के दिन अपनी राशि के अनुसार कुछ विशेष रंगों के कपड़े पहनना आपके लिए शुभ होगा। 
author-profile
Published - 22 Aug 2022, 17:36 ISTUpdated - 22 Aug 2022, 18:17 IST
colours for zodiac in karwa chauth

करवा चौथ का पर्व हर सुहागिन महिला के लिए ख़ास होता है। इस दिन शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पूरे दिन निर्जला व्रत करती हैं और रात्रि में चांद देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं।

इस विशेष दिन में महिलाएं सोलह श्रृंगार करके अपनी पसंद के रंगों का चुनाव करके कपड़े पहनती हैं। ऐसा माना जाता है कि कुछ ऐसे रंग होते हैं जो पति और पत्नी के बीच प्रेम संबंधों को मजबूत बनाते हैं, इसलिए यदि आप इस दिन अपनी राशि के अनुसार ज्योतिष में सुझाए गए रंगों के कपड़े पहनकर ही पूजा करेंगी तो ये आपके पति को दीर्घायु प्रदान करने के साथ आप दोनों के बीच के संबंधों को मजबूत बनाने में भी मदद करेंगे। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें कि आपकी राशि के लिए करवा चौथ पूजन में कौन सा रंग पहनना सबसे ज्यादा शुभ होगा। 

1मेष राशि

karwa chauth aries colour

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह को माना जाता है। इसलिए यदि करवा चौथ के दिन आप लाल रंग के कपड़े पहनेंगी जो आपके जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर आपकी राशि मेष है तो भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल

 

 

2वृषभ राशि

karwa chauth  taurus zodiac colour

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र ग्रह को माना जाता है। शुक्र खूबसूरती का प्रतीक होता है। इसलिए यदि वृषभ राशि की महिलाएं करवा चौथ के दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करेंगी तो ये विशेष रूप से फलदायी होगा। 

3मिथुन राशि

karwa chauth  colours for gemini

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध ( बुध ग्रह के उपाय) को माना जाता है और बुध का रंग हरा होता है। इसलिए यदि आप करवा चौथ के दिन हरे रंग के वस्त्रों में पूजन करेंगी तो ये आपके पति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। 

4कर्क राशि

karwa chauth colours for cancer zodiac sign

कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा को माना जाता है। इसलिए यदि आप करवा चौथ के दिन सफेद और मैरून कपड़ों में पूजन करेंगी तो ये आपके जीवन में सौहार्द्र लाएगा। कर्क राशि की महिलाएं इस दिन सिल्वर रंग के कपड़े भी पहन सकती हैं। 

 

5सिंह राशि

leo zodiac sign colours in karwa chauth

सिंह राशि के लिए नीले रंग को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। इसलिए यदि आप करवा चौथ के पूजन में नीले रंग के वस्त्र पहनेंगी तो ये आपके जीवन में प्रेम का संचार करने में मदद करेगा। 

6कन्या राशि

virgo colour for karwa chauth

कन्या राशि के लिए सबसे शुभ रंग पीला माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पीला रंग खुशी, हंसी और रोशनी से जुड़ा होता है। इसलिए यदि आप करवा चौथ के दिन पीले रंग के वस्त्रों में पूजन करेंगी तो घर में खुशहाली बनी रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth 2022: इस साल बहुत ही शुभ मुहूर्त में पड़ेगा करवा चौथ, जानें व्रत की तिथि और महत्व

 

7तुला राशि

karwa chauth colours for leo zodiac

तुला राशि का स्वामी गृह भी शुक्र को माना जाता है। इसलिए यदि आप जीवन में खुशहाली चाहती हैं तो करवा चौथ के दिन गहरे गुलाबी रंग के कपड़ों में किया गया पूजन आपके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा। ज्योतिष के अनुसार गुलाबी रंग मानवीय स्नेह को दर्शाता है। 

 

8वृश्चिक राशि

scorpio zodiac colour for karwa chauth

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह भी मंगल को माना जाता है। इसलिए यदि आप पूजन के समय नारंगी रंग के कपड़े पहनेंगी तो ये आपके लिए शुभ होगा और पति -पत्नी के बीच के संबंधों को मधुर बनाएगा। 

 

9धनु राशि

colour for saggitarious karwa chauth

धनु राशि का स्वामी बृहस्पति को माना जाता है। इस राशि के लोग मिलनसार होते हैं और प्रकृति प्रेमी होते हैं। यदि आप करवा चौथ के दिन चमकीले पीले रंग के वस्त्रों में पूजन करेंगी तो ये पति को लंबी उम्र देने में मदद करेगा। 

10मकर राशि

zodiac colour for capricorn in karwa chauth

मकर राशि की महिलाएं यदि करवा चौथ के पूजन में प्याजी कलर के कपड़े पहनेंगी तो ये जीवन में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का काम करेगा। पूजन में इस रंग का इस्तेमाल आपके जीवन में प्रेम का संचार करेगा। 

 

11कुंभ राशि

karwa chauth  colour for aquarious zodiac

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि को माना जाता है। यदि आप करवा चौथ के दिन हल्के नीले रंग के कपड़ों में पूजन करेंगी तो ये आपके पति को धन लाभ देने में मदद करता है।

12मीन राशि

colour for piscean zodiac in karwa chauth

मीन राशि का स्वामी मंगल को माना जाता है। इसलिए यदि आप करवा चौथ के दिन गहरे लाल रंग के कपड़े पहनेंगी तो ये आपके जीवन में प्रेम और सौहार्द्र लाने में मदद करेगा।  

इस प्रकार यदि आप करवा चौथ के दिन अपनी राशि के अनुसार यहां बताए रंगों के कपड़े पहनकर पूजन करेंगी तो ये आपके जीवन में प्रेम के साथ खुशहाली लाने में भी मदद करेंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com