• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Kaali Poster Controversy: मां काली के पोस्टर को देखकर फूटा लोगों का गुस्सा, नेताओं ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से विवादों का गहरा नाता रहा है। इसी कड़ी में फिल्म 'काली' के पोस्टर को लेकर सोशल मीडिया पर मामला गरमाया है।
author-profile
Published -06 Jul 2022, 16:32 ISTUpdated -06 Jul 2022, 18:28 IST
Next
Article
kaali movie controversial poster

फिल्म 'काली' के पोस्टर को लेकर विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सोशल मीडिया पर फिल्म ‘काली’ और डायरेक्ट लीना मणिमेकलई का जमकर विरोध किया जा रहा है। इतना ही नहीं 6 जुलाई को मामला FIR तक पहुंच गया है, जहां उत्तर प्रदेश और दिल्ली राज्य में लीना मणिमेकलई के खिलाफ FIR फाइल की गई है। आइए जानते हैं आखिर विवाद से जुड़ा पूरा मामला क्या है- 

क्या है पूरा मामला?

leena manimekalai kaali movie

दरअसल फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने 2 जुलाई को अपनी डाक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ का पोस्टर शेयर किया। पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है।इसके अलावा उनके एक हाथ में LGBTQ समुदाय का झंडा दिखाया नजर आता है। मां काली के इस रूप को देखते ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा, जिसके बाद देश भर में फिल्म का विरोध हुआ। और अब लीना मणिमेकलई के ऊपर FIR  भी दर्ज की गई है। इसके अलावा अब ट्विटर से भी लीना मणिमेकलई के इस पोस्टर को हटा रिमूव कर दिया गया है।

 

कनाडा में दिखाई गई यह फिल्म-

दरअसल इस शॉर्ट फिल्म को आगा खान म्यूजियम की मेजबानी में हुए कार्यक्रम में दिखाया गया। मामले के सामने आने के बाद इस म्यूजियम संगठन ने जाने-अनजाने में हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए माफी मांगी।

कौन हैं लीना मणिमेकलई?

लीना एक साउथ इंडियन फिल्म मेकर हैं। डायरेक्शन के अलावा लीना दलित, महिलाओं और LGBTQ समुदाय से जुड़ी समस्याओं पर शॉर्ट मूवीज बनाती हैं। उनकी कई फिल्में विदेशी फिल्म फेस्टिवल में भी शेयर की गई हैं। इसके अलावा वो 4 शॉर्ट फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस भी काम कर चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें- Gay Couple ने की कोलकाता में शादी, आप भी जानिए लव स्टोरी

भारतीय हाई कमीशन ने की पोस्टर हटाने की मांग

 

बढ़ते विवाद को देखते हुए कनाडा में भारतीय हाई कमीशन ने टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में लीना की फिल्म काली के पोस्टर को हटाने की मांग की है।हालांकि डायरेक्टर ने इस फिल्म को बिना देखे बैन करने की मांग को गलत बताया है।

मामले में नेताओं ने दिया रिएक्शन

 इस मामले पर हर सोशल मीडिया 2 भागों में बट गया है। कुछ लोग लीना मणिमेकलई का समर्थन कर रहें हैं, तो वहीं कई लोग इस मामले पर भड़के हुए हैं। इसी बीच टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के बयान से खलबली मच गई है। महुआ ने कहा कि उनके लिए मांस खाने वाली और शराब स्वीकार करने वाली देवी हैं’। विवाद फैलने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने पोस्टर का समर्थन नहीं किया और धूम्रपान के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सुझाव दिया कि ‘ आप तारापीठ में मां के पास जाएंगे, तो वहां उन्हें भोग के रूप में खाने और पीने के लिए तरह-तरह के प्रसाद चढ़ाया जाता है’। 

 

 

इसे भी पढ़ें- विवाद के चलते इन फिल्मों का बदल दिया गया नाम

TMC ने किया मामले से किनारा 

इस मामले पर महुआ मोइरा की पार्टी TMC ने उन्हें अकेला छोड़ दिया। जिस कारण उन्होंने TMC  का ऑफिशियल हैंडल भी अनफॉलो कर दिया।

अन्य नेताओं के रिएक्शन 

तो ये था फिल्म ‘काली’ पोस्टर से जुड़ा पूरा मामला। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।