• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Jyeshtha Purnima 2022: आज ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, बदल जाएगी किस्मत

ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा तिथि को विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है और इस दिन कुछ उपायों को आजमाना आपके जीवन में बदलाव ला सकता है।
author-profile
Published -13 Jun 2022, 13:19 ISTUpdated -14 Jun 2022, 10:30 IST
Next
Article
jyesth purnima dhan ke upay

Jyeshtha Purnima 2022: हिंदुओं में सभी पूर्णिमा तिथियों का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है साल में पड़ने वाली 12 पूर्णिमा तिथियां अपना अलग प्रभाव रखती हैं  विशेष तरीके से पूजा पाठ और ज्योतिष के कुछ उपाय आजमाए जाते हैं। ऐसी ही पूर्णिमा तिथियों में से एक है ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि। इस दिन चन्द्रमा अपनी पूरी कलाओं से युक्त होता है और मान्यतानुसार इस दिन जो व्यक्ति विधि पूर्वक चन्द्रमा का पूजन करता है उसे समस्त पापों से मुक्ति मिलती है।

इस साल ज्येष्ठ पूर्णिमा 14 जून 2022, दिन मंगलवार को पड़ेगी और इसी दिन वट पूर्णिमा व्रत भी रखा जाएगा। यदि आप ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कुछ आसान उपाय आजमाएंगे तो इसका शुभ फल आपको पूरे साल मिलेगा और धन की वर्षा होगी। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें इस दिन कौन से ज्योतिषीय उपायों से आपको लाभ हो सकता है।

ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत की तिथि और शुभ मुहूर्त

  • ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि प्रारंभ-13 जून, सोमवार, रात 09 बजकर 02 मिनट से
  • ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि समापन-14 जून, मंगलवार, शाम 05 बजकर 21 मिनट पर
  • उदया तिथि के अनुसार ज्येष्ठ पूर्णिमा 14 जून के दिन ही पड़ेगा और इसी दिन आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं।

लक्ष्मी जी का पूजन करें और भोग लगाएं

godess lakshmi puja in jyesth purnima

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन यदि आप विशेष रूप से लक्ष्मी जी का पूजनकरती हैं और उन्हें भोग में खीर अर्पित करती हैं तो ये आपके लिए धन के मार्ग खोलेगा। इस दिन आप माता लक्ष्मी का पूजन भगवान विष्णु समेत करें यह आपको सभी कष्टों से मुक्ति दिलाएगा।  ऐसा माना जाता है कि इस दिन माता लक्ष्मी घर पर आती हैं और उनका पूजन करना अच्छा माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर हल्दी से तिलक करें। पूर्णिमा की रात कुछ सिक्के माता लक्ष्मी की मूर्ति के पास रखें और पूजन के बाद अगले दिन उन्हें घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करना आपको धन लाभ देगा और रुका हुआ धन वापस आएगा।

नदी में स्नान और दान

purnima tithi snan

जो लोग ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करते हैं और गरीबों को दान पुण्य करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करता है या गंगाजल से स्नान करता है उसके सभी पाप धुल जाते हैं और व्यक्ति के घर में धन लाभ होता है। इस दिन सफ़ेद चीजों का दान आपको विशेष रूप से लाभ दिलाता है। ज्येष्ठ पूर्णिमा पर नदी में स्नान करने के बाद चंद्रमा से जुड़ी सफ़ेद वस्तुओं का दान करें। इस दिन यदि आप गरीबों को या ब्राह्मण को कुछ सफ़ेद चीजें जैसे सफेद कपड़े, चीनी, चावल, दही, चांदी आदि का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका चंद्रमा मजबूत होता है और आर्थिक लाभ होता है।

इसे जरूर पढ़ें:Strawberry Moon 2022: इस साल स्ट्रॉबेरी मून कब दिखेगा, जानें कुछ रोचक तथ्यों के बारे में

पीपल में जल चढ़ाएं

peepal tree astrology

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन मुख्य रूप से वट वृक्ष की पूजा की जाती है। लेकिन जो लोग इस दिन पीपल के वृक्ष (पीपल के पेड़ की परिक्रमा के लाभ) में जल चढ़ाते हैं या शाम के समय पीपल में दीपक जलाते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। ऐसा करने से आपको रुका हुआ धन भी प्राप्त होने लगता है। ऐसा करना आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है इसलिए पूर्णिमा के दिन प्रातः स्नान करने के बाद पीपल के वृक्ष में अर्पित करें लेकिन कभी भी रात में पीपल में जल न चढ़ाएं। ज्येष्ठ पूर्णिमा के  दिन माता लक्ष्मी पीपल के वृक्ष में निवास करती हैं।

Recommended Video

चंद्रमा को अर्घ्य दें

चूंकि ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपनी पूर्ण कलाओं से युक्त होता है इसलिए यदि आप चन्द्रमा को अर्घ्य देती हैं तो आपकी कुंडली में चंद्र मजबूत होता है  और धन लाभ होता है। यदि आप चंद्र को अर्घ्य देते समय जल के लोटे में थोड़ी चीनी और रोली मिला लेंगी तो ये और ज्यादा लाभकारी होगा।

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किए गए ये ज्योतिष उपाय आपकी कुंडली से कई दोषों को दूर करने और आर्थिक स्थिति मजबूत करने में मदद करते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik,pixabay and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।