खेल जगत में सफता हर किसी को नसीब नहीं होती है। ऐसे बहुत कम खिलाड़ी ही होते हैं, जो कामयाबी की बुलंदी पर पहुंच पाते हैं। वहीं, उनमें से बहुत कम खिलाड़ी ही होते हैं जिनकी जिंदगी और करियर पर बायोपिक बनती है। हालांकि, कई बार पुरुष खिलाडी की जिंदगी को बड़े पर्दे पर दिखाया गया है लेकिन, यह पहली बार है कि किसी भारतीय महिला खिलाड़ी की करियर पर बायोपिक आने वाली है।

जी हां, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और लगभग 300 से अधिक विकेट लेने वाली है झूलन गोस्वामी की जिंदगी और करियर पर अबयोपिक आने वाली है। इस महान खिलाड़ी का किरदार कोई और नहीं बल्कि क्रिकटर विराट कोहली की पत्नी और फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा लीड रोल में नज़र आने वाली हैं। आपको बता दें कि फिल्म का ट्रेलर भी आ चूका है।

झूलन गोस्वामी पर आधरित फिल्म 'चकदा एक्सप्रेस' में अनुष्का शर्मा लगभग 3 साल बाद पर्दे पर वापिसी कर रही हैं। आज इस लेख में हम आपको भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बारे में बताने जा रहे हैं।     

इसे भी पढ़ें: आयरन क्वीन आशा रानी ने अपने बालों से खींची 12,216 किलो की गाड़ी, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

परिवार इस खेल से खुश नहीं थे?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

 

झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर, 1982 को पश्चिम बंगाल में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही क्रिकेटर बनाने का सपना देखा था। जब वो लगभग 12 साल की थी तब उन्होंने वर्ल्ड कप मैच देखा जिसके बाद उन्होंने क्रिकेटर बनाने का ठान लिया। लेकिन, रास्ते इतने आसान भी नहीं थे। कहा कहा जाता है कि झूलन के मां-बाप शुरुआत में नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी एक क्रिकेटर बने क्योंकि, उस समय महिला खिलाड़ियों की कोई खास पहचान नहीं थी। लेकिन, झूलन ने कभी भी हार नहीं मानी और खेल की बारीकियां सीखती रही।

क्या सच में 80 किमी. दूर ट्रेकिंग लेने जाती थी?

jhulan goswami women cricketer anushka sharma biopic film inside

झूलन गोस्वामी ने क्रिकेटर बनाने का सपना कभी नहीं जाने दिया और वो आगे भी मेहनत करती रही। उनके बारे में कहा जाता है कि वो हर रोज लगभग 80 किलोमीटर दूर क्रिकेट सीखने जाती थीं। वो हर रोज लोकल ट्रेन की सफ़र करके आती-जाती थी। शुरूआती दौर में तमाम संघर्षों को दूर करते हुए उन्होंने अपने जुनून को बरक़रार रखा और झूलन एक समय पर दुनिया की सबसे तेज महिला गेंदबाद बनाकर उभरी।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्रिकेटर मिताली राज ने अभी तक नहीं की शादी, सिंगल होने का ये है कारण

अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड 

jhulan goswami women cricketer anushka sharma biopic film inside

झूलन गोस्वामी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज साल 2002 में किया था। अपने गेंदबाजी करियर में उन्होंने लगभग 340 अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम कर चुकी हैं। दाएं हाथ की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एकदिवसीय मैच में 240, टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में लगभग 56 और टेस्ट मैच में लगभग 44 विकेट अपने नाम कर चुकी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। वो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं और उन्होंने साल 2010 के विश्व कप में भारत की अगुवाई भी की थीं।

आपकी जानकारी के लिए बताते चले कि अनुष्का शर्मा की आखिरी फिल्म 'जीरो' थी, जिसमें वो शाहरुख खान के अपोजिट नज़र आई थी। यह फिल्म साल 2018 में आई थी। शादी के बाद वो पहली बार बड़े पर्दे पर वापिसी करने जा रही हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta)