दूरदर्शन लॉकडाउन के दौरान लोगों का मनोरंजन करने के लिए कुछ शो का प्रसारण दोबारा से कर रहा हैं। जिसमें 'रामायण' से लेकर महाभारत और 'हम पांच तक', तक कई शो को दोबारा दिखाया जा रहा है। इन शो ने हमारे बचपन की यादों को ताजा कर दिया है। बचपन की यादों को ताजा करने को ध्यान में रखते हुए, अब दूरदर्शन ने जसपाल भट्टी के 'फ्लॉप शो' को फिर से दिखाने का फैसला किया है।

इसमें प्रत्येक सामान्य-मध्यम वर्ग के व्यक्ति के सामने आने वाली समस्याओं को प्रदर्शित करने के लिए व्यंग्य का इस्‍तेमाल करने की कला का इस्‍तेमाल किया गया था। जसपाल भट्टी भारत में कॉमेडी की इस शैली की मुख्यधारा की स्वीकृति प्राप्त करने में सक्षम थे। जी हां 'फ्लॉप शो' में जसपाल भट्टी रुटीन लाइफ से चीजों को उठाते थे और उन्‍हीं सिचुएंशस के जरिए व्‍यंग्‍य का इस्‍तेमाल करके दर्शकों को बात समझाते थे। 

इसे जरूर पढ़ें: Old TV Serial 'देख भाई देख' दूरदर्शन पर हुआ फिर से शुरू, 5 पुराने टीवी सीरियल भी हो रहे हैं टेलिकास्‍ट

flop show jaspal bhatti inside

'फ्लॉप शो' को व्यंग्यकार हास्य अभिनेता जसपाल भट्टी ने लिखा और निर्देशित किया, जिन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई। उनकी पत्नी सविता भट्टी ने न केवल शो का निर्माण किया बल्कि उनकी पत्नी के रूप में सभी एपिसोड में एक्टिंग भी की। उनके झगड़े, एक-दूसरे की टांग खिंचना, और कभी-कभी एक-दूसरे पर किए गए मजाक सभी कपल्‍स के लिए भरोसेमंद थे।

 

सिटकॉम उस समय भारत में आम आदमी के सामने आने वाली सामाजिक-सांस्कृतिक समस्याओं पर एक व्यंग्य था। 1989 में इस जबरदस्‍त शो के सिर्फ 10 एपिसोड का निर्माण किया गया था और इसे अभी भी लोगों द्वारा याद किया जाता है। वह एक वास्तविक कलाकार की ताकत है, दर्शक उन्हें कभी नहीं भूलते। अब, हमारे पास दूरदर्शन नेशनल पर हर दिन शाम 6:00 बजे उन्हें फिर से देखने का मौका है। शाहरुख खान के 'सर्कस' से लेकर 'ब्योमकेश बक्शी' तक दूरदर्शन ने शुरू किए 4 पुराने सुपरहिट सीरियल्‍स

flop show jaspal bhatti inside

2012 में जसपाल भट्टी का निधन हो गया और शो में उन्हें फिर से देखना उनके फैंस के लिए कई यादें ताजा करेगा। हमें उम्मीद है यह आपको पसंद आएगा! जसपाल भट्टी को भारतीय टेलीविजन उद्योग में अपने शो की पहचान मिलने के बाद 'किंग ऑफ़ व्यंग्य' और 'किंग ऑफ़ कॉमेडी' का खिताब भी मिला।

इसे जरूर पढ़ें: दूरदर्शन, रामायण और महाभारत पर बन रहे हैं फनी मीम्‍स, आप ही बताएं कौन सा है ज्‍यादा फनी

रामायण, महाभारत और शक्तिमान के बाद, जसपाल भट्टी का हिट कॉमेडी शो फ्लॉप शो इस सूची में शामिल हो गया है। हाल ही में, यामी गौतम ने शो के लिए अपना उत्साह दिखाया। यामी गौतम ने फ्लॉप शो के पोस्टर के साथ एक इंस्टाग्राम स्‍टोरी शेयर की।

एक्‍ट्रेस ने शो की वापसी के बारे में अपने फैंस को सूचित करके तस्वीर पोस्ट की। उसने डीडी नेशनल को टैग किया और लिखा, “जसपाल भट्टी का सर्वकालिक सुपरहिट शो फ्लॉप शो वापस आ गया है। प्रतिदिन शाम 6 बजे केवल डीडी नेशनल पर देखें। "फ्लॉप शो एक भारतीय टेलीविजन सिटकॉम है जो पहली बार 31 अक्टूबर 1989 को डीडी नेशनल पर प्रसारित किया गया था।

Image Credit: Instagram.com (@yamigautam & ddnational)