अगर आप भी जयपुर के ऐतिहासिक संग्रहालयों जैसे अल्बर्ट हॉल, हवा महल आदि जगहों पर प्री या पोस्ट वेडिंग शूट करवाना चाहती हैं तो अब आपकी ये ख्वाहिश आसानी से पूरी हो सकती है। दरअसल हाल ही में राजस्थान सरकार ने आदेश जारी किया है, जिसमें बताया कि अब आम लोग भी जयपुर के इन संग्रहालयों और स्मारकों में प्री या पोस्ट वेडिंग शूट करा सकेंगे, लेकिन इसके लिए आपको फीस भी भरनी होगी। नई पॉलिसी के अनुसार इच्छुक लोग एक निश्चित राशि का भुगतान करके शादी की शूटिंग के लिए जयपुर के स्मारकों तक विशेष पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

कला, साहित्य, संस्कृति, और पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए एक नोटिफिकेशन 1 फरवरी को जारी की गई थी। जबकि विभाग द्वारा आदेश 2 फरवरी को जारी किया गया था। वहीं कला, साहित्य, संस्कृति, और पुरातत्व विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इस तरह की शूटिंग का मुद्दा पहले टिकट प्रणाली में एम्बेडेड था और संस्थागत नहीं था, लेकिन हमने देखा कि लोग यहां प्री और पोस्ट वेडिंग शूट करवाना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि इन खास पलों की बिना किसी भीड़भाड़ के एक्सक्लूसिव तस्वीरें क्लिक की जाएँ। यह जनता के लिए अनुभवात्मक पर्यटक को भी जोड़ता है क्योंकि यह उनके जीवन का एक खास पल बन जाता है, जिसे वे भूल नहीं पाएंगे।

  • भरनी होगी इतनी फीस

jaipur monuments name

ये नई पॉलिसी अब जयपुर में लागू की जाएगी। बता दें कि राजस्थान में इस तरह के शूट की सबसे अधिक मांग है। वहीं नियमों के अनुसार लोगों को इन संग्रहालयों और स्मारकों में पोस्ट या प्री वेडिंग शूट के लिए 5000 रुपये भुगतान करने होंगे। अगर शूटिंग ऑफिस टाइम के दौरान हो तो इसके लिए इच्छुक लोगों को सिर्फ दो घंटे के लिए 5 हजार भुगतान करने होंगे। वहीं ऑफिस टाइम के पहले या बाद की शूटिंग के लिए उन्हें 15 हजार रुपये प्रति घंटा के हिसाब से भुगतान करना होगा। बता दें कि इस तरह की शूटिंग पहले भी हुई थीं, लेकिन उस वक्त कोई दिशा-निर्देश नहीं थे।

इसे भी पढ़ें: Valentine's Day 2021: शादी के बाद पहले वैलेंटाइन डे को इन टिप्स से बनाएं कुछ ख़ास

Recommended Video

  • शूट के लिए परफेक्ट जगहें

place for wedding shoot

राजस्थान की राजधानी जयपुर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां प्री और पोस्ट वेडिंग शूट कराया जा सकता है। इस महत्वपूर्ण लिस्ट में विद्याधर का बाग, अम्बर पैलेस, हवा महल, अल्बर्ट हॉल, जंतर मंतर, नाहरगढ़, सिसोदिया रानी का बाग, और इसरताल आदि शामिल है। रिपोर्ट्स के अनुसार जिन लोगों का मन भीड़ में शूट करने का नहीं है, तो वह लोग ऑफिशयल टाइम के दौरान शूट कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि जो लोग खास तरीके से शूट करना चाहते हैं या फिर उन्हें अधिक वक्त लग सकता है, तो वे ऑफिस टाइम के बाद या फिर पहले भी शूट करा सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें अधिक राशि देनी होगी।

इसे भी पढ़ें:  3000 रुपए से कम में मनाएं पूरा valentine week, जानें हर दिन का बजट

  • दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

jaipur for wedding shoot

विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में उल्लेखित किया गया है कि इच्छुक लोगों को दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। शूट से पहले उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि शूटिंग के दौरान संग्राहालय या फिर स्मारकों की चीजें क्षतिग्रस्त न हो। अगर ऐसा होता है तो उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा। इसके अलावा यह भी बताया गया कि ऐसे काम या फिर शूटिंग में ना फंसे जिससे लोगों की भावनाएं या फिर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचे। बता दें कि पिछले कुछ समय से प्री और पोस्ट वेडिंग शूट का क्रेज लोगों में काफी बढ़ गया है। शादी से पहले कपल अपने खास पलों को कैमरे में कैद करना चाहते हैं, ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा जारी हुए आदेश का फायदा लोग अब आसानी से उठा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।