आजकल ऑनलाइन गेमिंग का चलन काफी बढ़ गया है और जगह-जगह लगे लॉकडाउन ने तो इसे लोगों का और भी ज्यादा चहेता बना दिया है। ऑनलाइन गेमिंग को पसंद करने वाले लोगों का काफी समय इसी रोमांच में बीतता है और अगर ऐसे में गेम खेलने के साथ-साथ पैसे भी मिल जाएं तो बात और भी अच्छी लगेगी। इसी रोमांच और ऑनलाइन गेमिंग की दीवानगी को देखते हुए जागरण प्रकाशण ने एक ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट लॉन्च की है जिसमें ढेरों फीचर्स हैं। 

इस वेबसाइट का नाम है ‘जागरण प्ले’ जिसे आप इस  URL (https://play.jagran.com/) पर जाकर देख सकते हैं। जैसा कि नाम बता रहा है ये वेबसाइट पूरी तरह से ही ऑनलाइन गेमिंग के लिए है और इसके फीचर्स काफी पसंद आ सकते हैं आपको। सबसे अच्छी बात जो इस वेबसाइट को अलग बनाती है वो ये कि यहां गेम्स खेलने के लिए कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है और तो और मुफ्त में गेम्स खेलने के साथ-साथ आपको कई सारे उपहार जीतने का मौका भी मिलेगा और साथ-साथ नकद राशि भी जीती जा सकती है। 

इन सभी गेम्स के साथ आपको आएगा मज़ा-

जागरण प्ले प्लेटफॉर्म में हर उम्र के व्यक्ति के लिए कोई न कोई गेम मिल जाएगा। आपके सामने लूडो, स्नेक्स एंड लैडर्स और क्विज मास्टर जैसे पारंपरिक लेकिन नए ट्विस्ट वाले गेम्स होंगे और इनके अलावा, बॉम्ब द बॉक्स, मिलिअनर फ्रॉग, गोल्डन गोल, लास्ट नाइफ और स्पिन द व्हील जैसे रोमांचक सिंगल गेम्स भी होंगे। आप अपनी पसंद के गेम के साथ पर्टनर्स भी चुन सकते हैं और साथ ही साथ ऑनलाइन कॉम्पटीशन का भी मज़ा ले सकते हैं। 

jagran ludo

आखिर क्यों आपके लिए अच्छा हो सकता है जागरण प्ले?

आपको इसमें ऑनलाइन टूर्नामेंट्स का मज़ा मिलेगा। इन टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने से बच्चों और बड़ों दोनों को ही तनाव से राहत मिल सकती है। अकेलापन अगर आपको बहुत सताता है तो आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप ऐसे टूर्नामेंट्स का हिस्सा बनकर खुद ही देखें कि आपका तनाव कितना कम होता है। 

  • ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है और अगर आपको कई गेमिंग साइट्स में भाषाओं की दिक्कत होती है तो ये समस्या जागरण प्ले में खत्म हो जाएगी। आप इसे दोनों ही भाषाओं में खेल सकते हैं। 
  • आपको जागरण प्ले में गेम्स खेलते समय मैदान की याद न सताए इसलिए बहुत सारे गेम्स इस प्लेटफॉर्म में रखे गए हैं। 
  • आप किसी भी उम्र के हों आपको ये गेम्स पसंद आ सकते हैं क्योंकि इसमें यूर्जर की उम्र के हिसाब से कई गेम्स बनाए गए हैं। 
jagran and play

कैसे रजिस्टर करें जागरण प्ले पर?

  • जागरण प्ले पर रजिस्टर करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा और अपने मोबाइल नंबर को एंटर करना होगा। 
  • इसके बाद आपको डिटेल्स भरनी होंगी और अपना यूजर आईडी बनाना होगा।
  • एक बार ये हो जाए फिर आप गेम्स खेलना शुरू कर सकते हैं। 

इस पूरी वेबसाइट में आप अपने बच्चों और परिवार वालों के साथ मिलकर भी गेम्स खेल सकते हैं। अगर आप चाहें तो अपनी एक्सटेंडेड फैमिली को जोड़कर, अपने फ्रेंड्स को जोड़कर इस ऑनलाइन गेमिंग साइट का मज़ा लें। अपने फ्रेंड सर्कल में देखें कि किस खेल में कौन जीतता है। आप एक से ज्यादा गेम्स खेल सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं है। 

आप जागरण प्ले में रेफरल प्रोग्राम के जरिए यूजर्स गेम कॉइंस भी अर्जित कर सकते हैं। इतना हीं नहीं, गेम्स खेलने के साथ ही यूजर्स लाखों की राशि भी जीत सकते हैं जो नकद दी जाएगी। 

अब जब इतना सब कुछ मिल रहा है तो फिर जागरण प्ले को ट्राई क्यों न किया जाए? आप इसे अच्छे से ट्राई कर सकते हैं और आज ही इसपर लॉग इन कर अपनी प्रोफाइल बनाएं और अपने गेमिंग एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा बढ़ाएं।