जानें दुनिया भर में पहने जाने वाले इन खूबसूरत ट्रेडिशनल वेडिंग आउटफिट्स के बारे में

दुनिया भर में तरह-तरह के पहनावे देखे जाते हैं, तो आइए जानते हैं दुनियाभर के कुछ खूबसूरत ट्रेडिशनल वेडिंग आउटफिट्स के बारे में।
creativeboom.com, eastroute.com, scontent.com, japanology.com, culturetrip.com wingsofwims.com, folkcostumewedding day dress around the world

चाहे दुनिया का कोई भी देश हो शादी का दिन हर जगह पर बेहद खास होता है। भारत हो या कोई और देश अपने आउटफिट को लेकर हर किसी के मन में कई प्लान्स होते हैं। लोग अपनी पसंद के हिसाब से महीनों पहले ही वेडिंग डे आउटफिट तैयार करने लगते हैं। भारत देश में ही करीब 14 तरह की ट्रेडिशनल वेडिंग आउटफिट हैं, जिन्हें शादी के दिन दूल्हा और दुल्हन पहनते हैं। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि दुनिया भर में शादी के दिन के लिए कितने तरह के आउटफिट्स होते होगें। 

आज के आर्टिकल में हम आपको दुनिया भर के कई खूबसूरत ट्रेडिशनल आउटफिट्स के विषय में बताएंगे। इन ट्र्रेडिशनल आउटफिट को स्टाइल करना किसी भी देश की सभ्यता का हिस्सा माना जाता है, तो आइए जानते हैं इन खूबसूरत ट्रेडिशनल आउटफिट के बारे में।

1मंगोलियन ट्रेडिशनल आउटफिट-

mangolian wedding outfits

मंगोलिया देश में शादी के दिन दुल्हन जिस ट्रेडिशनल ड्रेस को स्टाइल करती है उसे डील कहा जाता है। इस वेडिंग ड्रेस के कपड़े लंबे और ढीले होते हैं, जिसे सदियों पहले से मंगोलिया की महिलाएं शादी के दिन पहनती थी। आज भी देश के कई हिस्सों में जहां कबीले या बस्तियां रहती हैं, वहां की ब्राइड शादी के दिन इसी अटायर को पहना करती हैं। इस आउटफिट की खासियत इसकी खूबसूरत हैट में है, साथ ही यह ट्रेडिशनल ड्रेस देखने में किसी गाउन की तरह लगती है। अगर आप किसी ट्रेडिशनल मंगोलिया शादी में जाते हैं तो आपको यह ड्रेस देखने को मिल सकती है।

2जापानी ट्रेडिशनल आउटफिट-

chinese wedding outfit

किमोनो जापान का फेमस ट्रेडिशनल आउटफिट माना जाता है। वहां के लोग अक्सर कई मौकों पर किमोनो को स्टाइल करते हैं। यही कारण है कि जापान में शादी के दिन कपल किमोनो पहनते हैं, इस दिन महिलाएं प्योर व्हाइट कलर का किमोनो स्टाइल करती हैं, वहीं किमोनो को साथ महिलाएं व्हाइट कलर की ट्रेडिशनल हैट पहनती हैं, जो उनके लुक को और भी ज्यादा यूनिक बना देता है। शादी की रस्मों के बाद अगर महिला चाहे तो रेड कलर का किमोनो पहन सकती है, जिसे जापान में शुभ माना जाता है।

3कजाकिस्तान ट्रेडिशनल आउटफिट-

kajakstan bride

शादी के दिन कजाकिस्तान की महिलाएं शौकेल नाम का ट्रेडिशनल आउटफिट पहनती हैं। वहां इस ड्रेस को लड़की की शादी के सालों पहले से ही डिजाइन करना शुरू कर दिया जाता है। इस आउटफिट की खास बात इसकी कैप में होती है, जो देखने में किसी बर्थडे कैप के आकार की लगती है। बता दें कि यहां के आसपास के देशों में ठंड का मौसम रहता है, जिस कारण, जिस कारण पुराने समय से ही मोटे और वजनदार कपड़ों को चुना जाता है।

4नाइजीरियन ट्रेडिशनल आउटफिट-

neigerian brides

नाइजीरिया एक अफ्रीकी देश है, जहां पर कई सारे कबिले मौजूद हैं। यही वजह है कि भारत की तरह यहां भी तरह-तरह के पहनावे देखने को मिल जाते हैं। मगर यहां की ब्राइड्स ज्यादातर चटक और चमकीले रंग के कपड़े स्ट्राइक करती हैं, वहीं बालों में इस्तेमाल की जाते वाली हेड टाई हो गेले कहा जाता है, जिसे शादी के दिन नाइजीरियन महिलाएं अपने सिर पर पहनती हैं।

5चीनी ट्रेडिशनल ड्रेस-

chinese wedding day dress

चीन में लाल रंग के कपड़े को गुड लक का सिंबल माना जाता है। यही कारण है कि शादी के मौके पर कपल लाल रंग का अटायर पहनते हैं। उनका ऐसा मानना होता है कि लाल रंग देखकर बुरी चीजें भाग जाया करती हैं। चीन की इस ट्रेडिशनल ड्रेस को Cheongsam के नाम से जाना जाता है, जो देखने में किसी गाउन की तरह होती है।

6नॉर्वे ट्रेडिशनल आउटफिट-

norway wedding dress

नॉर्वे देश की ट्रेडिशनल आउटफिट को बुनाद कहा जाता है। यह शादियों के अलावा नॉर्वे के कई पार्टियों में भी स्टाइल किया जाता है। यह आउटफिट देखने में किसी फेरी टेल गाउन के जैसा लगता है, वहीं इस ट्रेडिशनल अटायर की खासियत इसका खूबसूरत सा क्राउन है। इस आउटफिट में होने वाली शादी वाकई किसी परी की शादी जैसी ही दिखेगी।

इसे भी पढ़ें -जानें हिंदू धर्म में महिलाएं नाक में क्यों पहनती हैं नथ, बेहद खास है वजह

7रोमानियन ट्रेडिशनल आउटफिट-

romanian wedding

यह वेडिंग आउटफिट रोमानिया देश के ओस की तरफ पहनी जाती है। बता दें कि इस देश में भी काफी ठंड पड़ती है, जिस वजह से यहां के लोग उनी कपड़े पहनते हैं। शादी के दिन यहां महिलाएं उन से बना एक कपड़ा पहनती हैं, जिसे चिमसी कहा जाता है। साथ हा यह आउटफिट किसी स्कर्ट और फुल ऊनी टॉप की तरह दिखता है। वेडिंग ड्रेस के साथ यहां कि महिलाएं लंबी लेंथ के साथ बूट्स पहनती हैं, वहीं इस आउटफिट के साथ ब्राइड्स एक नेकलेस पहनती हैं जो कि साइज में काफी बड़ा होता है।

8इंडोनेशिया ट्रेडिशनल आउटफिट-

indonesian wedding dress

इंडोनेशिया भी एक एशियाई देश है, जहां पर तरह-तरह के ट्रेडिशनल आउटफिट देखने को मिल जाते हैं। इस देश में कई तरह के धर्मों के लोग रहते हैं, जिस वजह इनके पहनावे भी काफी अलग-अलग हैं। पर यहां पर जवनीस लोगों की संख्या अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा है, जिस कारण यहां की महिलाओं द्वारा सरॉन्ग और केबाया नाम की ड्रेस पहनी जाती है। ड्रेस के साथ-साथ इस ट्रेडिशनल आउटफिट में क्राउन भी दिया होता है, जिसे महिला और पुरुष दोनों ही पहनते हैं।

9स्कॉटिश ट्रेडिशनल आउटफिट-

scotish wedding day outfits

यहां महिलाओं की ड्रेस के ज्यादा पुरुषों की ड्रेस पर आपका ज्यादा ध्यान जाएगा। स्कॉटलैंड के पुरुषों द्वारा शादी में क्लीट पहना जाता है, जो देखने में किसी स्कर्ट की तरह लगता है। वहीं शादी के दिन महिला व्हाइट गाउन के ऊपर एक शॉल पहनती है, जो कि पुरुष के कुल की निशानी होती है।

इसे भी पढ़ें- गुजरात से लेकर कर्नाटक तक अलग रंगों की चूड़ियां क्यों पहनती हैं दुल्हनें

10कोरियन ट्रेडिशनल आउटफिट-

korean wedding day dress

कोरिया में शादी के हैनकॉक नाम का आउटफिट पहना जाता है, जो कि कोरिया का राष्ट्रीय आउटफिट भी है। यह वेडिंग ड्रेस देखने में काफी स्टाइलिश और कलरफुल होता है। इसके अलावा दूल्हा और दुल्हन दोनो के सिर पर बिल्कुल डिफरेंट तरह का क्राउन सजाया जाता है, जो देखने में काफी डिफरेंट लगता है।

11इंडियन ट्रेडिशनल आउटफिट-

indian traditional wedding day dress

भारत में कई तरह के ट्रेडिशनल वेडिंग अटायर्स देखने को मिलते हैं। चाहें वो खुबसूरत लहंगा हो या फिर साड़ियां, इन साड़ियों को भी स्टाइल करने के कई तरीके हैं। यही वजह है कि भारत का कोई एक ट्रेडिशनल आउटफिट नहीं है, जगह के हिसाब से यहां के ट्रेडिशनल आउटफिट बदलते रहते हैं। जैसे आप किसी दूसरे राज्य की तरफ जाते हैं आपको बिल्कुल ही डिफरेंट तरीके का आउटफिट देखने को मिल जाता है।