आजादी का यह गाना महिलाओं में जगाता है जोश

By Saudamini Pandey16 Aug 2019, 13:55 IST

महिलाओं की रक्षा और इज्जत के नाम पर उनके साथ लंबे समय से ज्यादतियां होती रही हैं। लेकिन आज के समय की प्रगतिशील महिलाएं अपनी आजादी के लिए बहुत सजग हैं। उन्हें पता है कि अपनी आजादी और अपना हक कैसे हासिल करना है। HerZindagi के BandhanNahiAzaadi मुहिम को आगे बढ़ाने वाला ऐसा ही गाना आज के समय की ऐसी ही कॉन्फिडेंट महिलाओं की झलक पेश करता है। इन गाने के बोल भी बहुत इंस्पायरिंग हैं। 

'रक्षा के नाम पर घुट कर नहीं रहेंगे हम, इज्जत के नाम पर सूली नहीं चढ़ेंगे हम। हमें क्या चाहिए आजादी/ खुलकर जीने की आजादी। चुनने की चाहिए आजादी/ खाने, कपड़ों की आजादी।' आजादी के कॉन्सेप्ट को खूबसूरत तरीके से बयां करता है ये वीडियो। रक्षा बंधन को नए नजरिए से देखने के लिए इंस्पायर करने वाले इस वीडियो में कहा गया है, 'बांधो नहीं मुझे, लेने दो उड़ान। It's My Life, My Zindagi, मेरी खुद की है पहचान, डोरी मेरा प्यार है, कमजोरी नहीं मेरी। इस राखी मेरे प्यारे भैया दो मुझे बंधन नहीं।' महिलाओं में आत्मविश्वास जगाने वाला और उन्हें तरक्की की राह पर चलने की प्रेरणा देता है ये वीडियो।

सिर्फ भाई की ही बात नहीं है, घर की तमाम परंपराओं, परिवार के सदस्यों की देखरेख, पति की सेवा, बच्चों की देखभाल, इन सभी जिम्मेदारियों को निभाते हुए महिलाएं अक्सर अपनी इच्छाओं और अपनी आकांक्षाओं की बली चढ़ा देती हैं, लेकिन अब उन्हें नए नजरिए से सोचने की जरूरत है। अगर महिलाएं तरक्की करेंगी, तो उनका परिवार भी इससे इंस्पायर होगा। ऐसी ही महिलाएं देश को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं। तो खुद को नया जोश जगाने वाला ये वीडियो आप जरूर देखें।