• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बार-बार पानी देने का झंझट होगा खत्म, घर में लगाएं ये इंडोर प्लांट्स

अगर इंडोर प्लांट्स की सही से देखभाल न की जाए, तो कुछ ही दिनों में वो मुरझा जाते हैं। 
author-profile
Published -17 May 2022, 17:54 ISTUpdated -17 May 2022, 18:12 IST
Next
Article
indoor plants that need less water

आप में से कई लोग ऐसे होंगे, जिन्हें घर पर पौधे लगाने का शौक होगा। लेकिन अपने व्यस्त जीवन के चलते आप इन पौधों की देखभाल नहीं कर पाती हैं। ऐसे में घर के लिए आपको इस तरह के पौधे चुनने चाहिए, जिन्हें मेंटेन करना आसान हो। आपको ऐसे पौधे उगाने चाहिए, जिन्हें बार-बार पानी और धूप दिखाने की झंझट न हो। आप इन पौधों को पानी दिए बिना 7 से 8 दिनों तक आराम से रख सकती हैं। 

आज के आर्टिकल में हम आपको उन पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हें आप आराम से अपने घरों में लगा सकती हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में- 

स्नेक प्लांट- 

indoor plants

स्नेक प्लांट देखने में सांप के आकार ने लगते हैं। इस पौधे को आप घर के बाहर या घर के अंदर भी लगा सकती हैं। इन्हें न ज्यादा धूप की जरूरत होती है और न ही पानी की। अगर आप इन्हें करीब 1 हफ्ते तक भी पानी नहीं देते हैं, तब भी यह ताजे बने रहेंगे। कम मेंटेनेंस वाला यह पौधा आपके कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है।

एयर प्लांट- 

एयर प्लांट अपने नाम की तरह ही हवा को शुद्ध बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा इस पौधे को उगाने के लिए मिट्टी की जरूरत भी नहीं पड़ती है, इस वजह से इन्हें उगाना बेहद आसान होता है। इन्हें आप घर में किसी भी जगह पर लगा डिसप्ले कर सकती हैं। इन्हें कुछ दिनों के लिए पानी में रखना होता है, इसके बाद पानी से बाहर निकालकर आप इस हाउस प्लांट इन्हें हफ्तों के लिए कहीं भी रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

जेड जेड प्लांट- 

list of best indoor plants for home

जेड जेड प्लांट एक लो मेंटेनेंस पौधा होता है। जिसे घर के किसी कोने में रखा जा सकता है। जेड जेड पौधे की खास बात यह होती है, कि इसे करीब 2 हफ्तों तक पानी की जरूरत नहीं होती है। इसके इसका गाढ़ा रहा रंग घर की वाइब्स के लिए भी काफी अच्छा होता है। 

पोनीटेल प्लांट- 

indoor plants for home

यह पौधा देखने में किसी पेड़ के आकार नजर आता है। इसके अलावा पौधे की पत्तियां बालों की तरह लगती हैं, जिस कारण इस पोनीटेल पाम कहा जाता है। ये पौधा अपने तने में पानी स्टोर कर लेता है, जिस वजह से इसे लंबे समय तक पानी देने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस पौधे के आप अपने घर के किसी भी कोने में स्टोर सकती हैं, साथ ही इसे अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ 100 रुपये में घर के लिए लाएं ये इंडोर प्लांट्स

एलोवेरा प्लांट-

एलोवेरा प्लांट बड़े काम होता है, ऐसे में इसे हर घर पर जरूर होना चाहिए। बता दें कि इस पौधे को पानी की ज्यादा जरूरत नहीं होती है, एलोवेरा के पेड़ में तब ही पानी डालना चाहिए, जब गमले की मिट्टी सूखने लगे। इनता ही नहीं अगर आप एलोवेरा में ज्यादा पानी डालते हैं, तो वह खराब भी हो सकता है। 

स्ट्रिंग ऑफ पर्ल- 

best indoor plants for home

स्ट्रिंग ऑफ पर्ल एक पौधा है, जो देखने में मटर के दानों की तरह दिखता है। बता दें कि यह एक तरह का हैंगिंग प्लांट है, जिसे आप अपने घर की बालकनी में लगा सकती हैं। इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है, साथ ही कम पानी के बिना भी यह लंबे समय तक सर्वाइव कर सकता है। 

तो ये थे कुछ ऐसे पौधे जिन्हें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं रहती है, कभी-कभार पानी देने से ही ये पौधे ताजे बने रहते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।