• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए इन 3 भारतीय शाही परिवारों की अविश्वसनीय और अजीब कहानियां

Indian Royal Families With Weird Obsessions:भारत के कुछ शाही परिवारों की अविश्वसनीय कहानियां ऐसी भी हैं जिन्हें पढ़कर आपको विश्वास नहीं होगा।
author-profile
Published -18 Aug 2022, 17:30 ISTUpdated -27 Aug 2022, 14:15 IST
Next
Article
STORY OF WEIRD OBSESSION OF ROYAL FAMILIES

भारत में एक समय ऐसा भी था जब राजा-महाराजाओं का शासन होता था। भारत पर कई राजाओं ने शासन किया था लेकिन फर्क बस यह है की कुछ शाही परिवार की अविश्वसनीय और अजीब कहानियां भी हैं।

इस लेख में हम आपको भारत के तीन ऐसे ही शाही परिवारों के बारे में बताएंगे जिनके परिवार की अविश्वसनीय कहानियां हैं।

1) 25 मिलियन डॉलर का हीरा

BHUPINDER SINGH

राजा भूपिंदर सिंह के पास उस समय दुनिया का सातवां सबसे बड़ा हीरा जड़ा हुआ एक हार था। उस समय इसकी कीमत 25 मिलियन डॉलर थी। वह भारत के पहले व्यक्ति थे जिनके पास एक विमान भी था और उन्होंने इसके लिए एक रनवे भी बनवाया था।

राजा ने अपने शासन में अपनी प्रजा को हीरे का हार पहनने के अलावा कुछ भी नहीं पहनने का एक आदेश भी दे रखा था। जिसको उन्होंने अपने राज्य का वार्षिक रिवाज भी बनाया था। 

भूपिंदर सिंह ने महल में लीला-भवन भी बनवाया था जिसे रंगरलियों का महल भी कहा जाता था। इस महल में किसी को भी कपड़े पहन कर जाने की इजाजत नहीं होती थी। कपड़े उतारने के बाद ही यहां अंदर प्रवेश करने को मिलता था।

महाराजा भूपिंदर सिंह की कुल 350 रानियां थी। इन रानियों के लिए पटियाला में भव्य महल बनाए गए थे। इन सबकी स्वास्थ्य जांच के लिए हर वक्त चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम भी मौजूद रहती थी। 12 अक्तूबर साल 1891 को जन्में महाराजा भूपिंदर सिंह ने 38 सालों तक राज किया। 

महाराजा के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 10 से ज्यादा शादियां की थी। यही नहीं आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि उनके करीब 88 बच्चे थे। शराब के शौकीनों के बीच मशहूर पटियाला पैग भी महाराजा भूपिंदर सिंह ने ही दिया है।

इसे भी पढ़ें -भारत का इतिहास जानना हो तो ये किताबें जरूर पढ़ें 

2) 200 मिलियन डॉलर का पेपरवेट 

MIR OSMAN ALI KHAN

मीर उस्मान अली खान सिद्दीकी हैदराबाद रियासत के अंतिम निजाम थे। वे महबूब अली खान के दूसरे पुत्र थे। जिन्हें साल 1940 के दशक में दुनिया का सबसे अमीर भारतीय घोषित किया गया था। निजाम अपनी दौलत का भरपूर प्रदर्शन करते थे। उन्होंने 200 मिलियन डॉलर के एक नायाब हीरे को अपनी टेबल पर पेपरवेट बनाकर रखा हुआ था। उनसे मिलने वाले लोग जब हीरे को पेपरवेट के रूप में देखते तो हैरान रह जाते थे।  

उन्होंने अपने पैसे का इस्तेमाल दुनिया के पांचवें सबसे बड़े हीरा जिसका नाम जैकब डायमंड है उसे खरीदने के लिए उन्होंने अपने पैसे खर्च किए थे और इसे सिर्फ पेपरवेट के रूप में इस्तेमाल किया। यह हीरा अब भारत सरकार के पास सुरक्षित रखा हुआ है।

द्वितीय विश्वयुद्ध में उनकी रियासत ने नौसैनिक जहाज और दो रॉयल एयरफोर्स स्क्वाड्रन उपलब्ध कराये गए। उन्हें साल 1946 में उन्हें रॉयल विक्टोरिया चेन से सम्मानित किया गया था। रियासत के खत्म होने के बाद अब भी उनके वंशजों के पास धन दौलत और प्रॉपर्टी है।

 इसे भी पढ़ें -दुनिया की इन जगहों पर महिलाओं का जाना है मना

3) रानी का अभिशाप

WODEYAR FAMILY

वोडेयार राजघराना मानता है कि एक श्राप 400 साल से उनका पीछा कर रहा था, जिस कारण उनके वंश में संतान पैदा नहीं हो रही थी। वोडेयार परिवार ने अपने ही राजा की हत्या के बाद मैसूर साम्राज्य पर अधिकार कर लिया था। वहां की रानी भागने में सफल रही थी लेकिन कुछ दिनों बाद उन्हें पकड़ लिया गया था। पर रानी ने एक गद्दार द्वारा सजा पाने से पहले आत्महत्या करने का फैसला किया। रानी ने अपनी मृत्यु से पहले वोडेयार परिवार को एक विरासत हीन भविष्य का श्राप दिया। जल्द ही अभिशाप सच होने लगा।

इस अभिशाप को खत्म करने के लिए कई तरीके इस परिवार ने अपनाएं थे जिसमें उनकी प्रतिमा के सामने स्थापित करना और प्रार्थना करना भी शामिल है। लेकिन वोडेयार परिवार के अंतिम उत्तराधिकारी के रूप में कुछ भी काम नहीं किया था। श्रीकांतदत्त, सिंहासन के उत्तराधिकारी को छोड़कर निःसंतान मर गए थे। उनकी प्रतिमा को आज तक महल में एक देवता के रूप में पूजा जाता है।

तृतीय कृष्णराज वोडेयार के शासनकाल के दौरान यह क्षेत्र ब्रिटिश साम्राज्य के नियंत्रण में आ गया। शाही वैभव के बीच, वोडेयार शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वोडेयार ने साल 2016 को मैसूर के प्रतिष्ठित अंबा विलास पैलेस में एक पारंपरिक समारोह में त्रिशिका कुमारी सिंह के साथ विवाह किया। 

 

तो ये थी 4 भारतीय शाही परिवारों की अविश्वसनीय और अजीब कहानियां । 

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image Credit- kshatriyakhalsa/twitter,hennizam/facebook,indiamart,freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।