आमतौर पर लोग अपने बालों से इतना प्यार करते हैं कि स्वस्थ और लंबे बाल करने के लिए कई तरह से बालों की देखभाल करते हैं। कई लोग लम्बे बालों की चाह में घरेलू नुस्खों के साथ हेयर एक्सटेंशन भी करवाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके बाल प्राकृतिक रूप से बहुत ज्यादा लंबे हैं और उनमें से एक हैं गुजरात की नीलांशी पटेल, जो विश्व की सबसे लंबे बालों वाली लड़की के तौर पर अपना रिकॉर्ड गिनीज़ बुक में दर्ज़ करा चुकी हैं। उनके बालों की लंबाई 2 मीटर है यानी कि 6 फिट से भी ज्यादा। आइए आपको बताते हैं नीलांशी पटेल के लंबे बालों की रोचक कहानी के बारे में। 

नीलांशी पटेल को  21 नवंबर 2018 को दुनिया के सबसे लंबे बालों वाली लड़की का खिताब दिया गया था और अब उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उनके बाल पहले से ज्यादा लंबे हो गए हैं, जो अपने आप में ही एक नया रिकॉर्ड है। विश्व प्रसिद्ध गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उन्होंने 2020 तक के सबसे लंबे बालों का खिताब हासिल कर लिया है। 

कब कटवाए थे बाल 

नीलांशी के अनुसार आखिरी बार उसने अपने बाल 6 वर्ष की उम्र में कटवाए थे। वो अपने बालों को अपना लकी चार्म मानती हैं। नीलांशी बताती हैं कि जब वो 6 साल की थीं तब हेयर ड्रेसर ने उनके बाल गलत तरीके से काट दिए थे, तब से उन्होंने कभी बाल न कटवाने का निर्णय लिया था। 

इसे जरूर पढ़ें : ग्लोस हेयर है नया ट्रेंड, इस फेस्टिव सीजन जरूर करें ट्राई

Recommended Video


कैसे करती हैं केयर 

hair care

नीलांशी हफ्ते में एक बार अपने बाल धोती हैं। बाल सूखने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है। लेकिन बालों को संवारने और कंघी करने में एक घंटे का समय लग जाता है। वो अपने बालों को खोलकर रखना चाहती हैं, लेकिन बालों के उचित रखरखाव के लिए उनका ऐसा करना ठीक नहीं है, इसलिए वो बाल बांधकर ही रखती हैं। नीलांशी ने एक मीडिया हाउस को इंटरव्यू देते हुए बताया कि वह आमतौर पर अपने बालों को बांधती है और जब भी वह टेबल टेनिस खेलती हैं, तो एक बन बनाती हैं। अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए नीलांशी गर्म तेल की मालिश करने का देसी नुस्खा अपनाती हैं और हमेशा हेल्दी फ़ूड लेती हैं। इसके अलावा बालों की लंबाई के लिए जींस भी बहुत मायने रखते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें : World Kindness Day 2020: दयालुता से भरे कुछ ऐसे काम जो किसी का दिन बना सकते हैं स्पेशल

कैसे नापी जाती है बालों की लंबाई 

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, बाल गीले होने पर माप लेना चाहिए, क्योंकि बाल गीले होने पर स्वाभाविक रूप से लंबे होते हैं और इसलिए बाल एक स्पष्ट माप प्रदान करते हैं। उन्होंने 2018 में ला नॉट देई रिकॉर्ड (द नाइट ऑफ रिकॉर्ड्स) नामक एक इतालवी शो में अपने बालों को दिखाया था। उस समय, उनके बालों की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर (5 फीट 7 इंच) नापी गई थी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।