अब तक देश में ऐसा कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं था, जिसके ऊपर फाइव स्टार होटल हो। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में पहला इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन तैयार किया गया है, जहां यात्रियों के लिए कई आधुनिक सुविधाएं होंगी। बता दें कि लग्जरी होटल में 318 कमरे होंगे, जिसे एक निजी संस्था द्वारा संचालित किया जाएगा, जो 7,400 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है।

इस होटल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के लिए बड़ी सुविधाएं होगी, जो महात्मा मंदिर पर आयोजित सेमिनार कॉन्फ्रेंस और सम्मेलनों में शामिल होने आएंगे। देश के पहले अपग्रेड रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को थीम आधारित लाइटिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी। गांधीनगर के अलावा देश में ऐसे 125 स्टेशन अपग्रेड हो रहे हैं, जिसके लिए 50,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे शुभारंभ

gandhi nagar railway

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस एडवांस रेलवे स्टेशन का शुभारंभ शुक्रवार यानी 16 जुलाई को वर्चुअल ढंग से करेंगे। इस दौरान वे गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर नवनिर्मित फाइव स्टार होटल और कई अन्य बड़ी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इस भव्य और शानदार रेलवे स्टेशन की बात करें तो यहां सभी धर्मों के लिए 105 मीटर लंबा प्रार्थना गृह बना है। इसी के साथ स्टेशन पर 'रेलोपोलिस' के नाम से कारोबारी हब विकसित किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और अन्य लोग भी शामिल होंगे।

इसे भी पढ़ें: 400 सालों तक बर्फ में दबा हुआ था केदारनाथ, जानिए इस तीर्थ के कुछ रोचक किस्से

दिव्यांगों के अनुकूल होगा ये रेलवे स्टेशन

गांधीनगर का यह एडवांस रेलवे स्टेशन (ASSOCHAM) भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल द्वारा प्रमाणित है और इसका ढांचा ग्रीन बिल्डिंग के रूम में विकसित किया गया है। वहीं रेलवे बोर्ड चेयरमैन सुनील शर्मा के अनुसार, एयरपोर्ट (एयरपोर्ट पर करने पड़े वेट) पर मिलने वाली सारी सेवाएं यहां उपलब्ध होंगी, इससे यात्रियों को अच्छा अनुभव मिलेगा। वहीं आम नागरिकों के अलावा यह स्टेशन विकलांग लोगों के लिए भी 100 फीसद अनुकूल हो इस तरह से इसे तैयार किया गया है।

इसे भी पढ़ें: फेसबुक पर कभी नहीं शेयर करनी चाहिए ये 7 बातें, आपको हो सकता है नुकसान

Recommended Video

रेलवे स्टेशन से जुड़ी मुख्य बातें

hotel at gandhinagar railway station

गांधीनगर के इस रेलवे स्टेशन में यात्रियों के लिए एंट्री और एग्जिट को अलग-अलग रखा गया है। इस रेलवे स्टेशन में अधिकतम क्षमता वाला कोनकोर्स तैयार किया गया और बाहर निकलने वाले यात्रियों के लिए दो सबवे बने हैं। इस आधुनिक रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर, पार्किंग, और रैंप आदि जैसी सभी सुविधाएं दिव्यांगों की जरूरतों के अनुसार होंगी। वहीं जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराना चाहती हैं उनके लिए अलग जगह दी जाएगी। इसके अलावा भविष्य में यात्रियों के मनोरंजन के लिए भी स्टेशन विकसित किए जाएंगे।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो इसे शेयर और लाइक करना ना भूलें। साथ ही, इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।