Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी करते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल वरना पुलिस कर सकती है गिरफ्तार

    शादी करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना काफी ज्यादा जरूरी होता हैं, अभी से जाने लें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-20,15:28 IST
    Next
    Article
    important to know before getting married

    कई बार हम शादी की तैयारी में काफी ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं। ऐसा करने से कई चीजों के बारे में हम भूल जाते हैं। जिसके कारण भी शादी के समय हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी शादी करने वाले हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल की मदद से आपको शादी के समय परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    शादियों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में कई लोग ऐसे है जो शादी करने वाले हैं। अगर आप भी शादी करने का प्लान कर रही हैं तो आपको इन गाइडलाइन को फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शादी में आपको परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने एक फैसले की सुनवाई की है। इनके और से लागू किया गया चीजों को आपको फॉलो करना चाहिए।

    important things to consider before getting married

    किसी भी मैरिज हॉल, फार्म हाउस या बैंक्वेट हॉल बुकिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा। ताकि शादी वाले दिन परेशानी का सामना नही करना हो। अगर आप भी अपनी शादी के मौके पर डीजे या लाउडस्पीकर की व्यवस्था करने की तैयारी में है तो एक बार जरूर सोच लें। कहीं आपको भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

    देर रात लाउडस्पीकर ना बजाएं

    आपको देर रात यानी 10 बजे के बाद डीजे और लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति नहीं होगी। अगर आप भी गाने बाजे के साथ शादी करने का प्लान कर रही हैं तो आपको इसका विशेष ख्याल रखना होगा।

    इसे जरूर पढ़ें: हिंदू शादियों से जुड़े कुछ रोचक मिथ्स और फैक्ट्स

    आम पब्लिक को डिस्टर्ब ना करें

    कई लोग रास्ते में बीच सड़क पर नाचते नजर आते हैं। ऐसा नहीं करना है अगर आपके कारण जाम या किसी का भी कुछ नुकसान होता है तो आपको जेल भी हो सकती हैं। ऐसे में शादी के समय इन चीजों का आपको ख्याल रखना चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें: हिंदू शादियों में हमेशा दुल्हन दूल्हे के बाईं ओर ही क्यों बैठती है? जानें कारण

    रोड पर गाड़ियां ना लगाएं

    कई लोग होते हैं जो शादी के समय कही भी गाड़ी लगा देते हैं। ऐसे में बाकी लोगों को परेशानी होती हैं। आपको अपने गेस्ट के लिए पार्किंग की सुविधा अलग से करना चाहिए। वरना अगर कोई बाहर का व्यक्ति आपके लिए complain कर देता है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    IMAGE CREDIT: FREEPIK

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।