हम सभी के घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो देखने में बेहद आम लगती हैं, लेकिन वह वास्तव में बेहद काम की होती है। अमूमन इन कॉमन आइटम्स को हम एक ही तरह से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब हम उन आइटम्स को एक तरह से इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो वह हमें बेकार नजर आती हैं। ऐसी ही एक चीज है कुशन कवर। आमतौर पर, अपने कुशन को प्रोटेक्ट करने और उसे एक डिफरेंट लुक देने के लिए हम कुशन कवर का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि, कुशन कवर को अन्य भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपका कुशन कवर पुराना हो गया है या फिर अब आप इसे अपने कुशन पर इस्तेमाल नहीं भी करना चाहती हैं तो इससे साफ-सफाई में यूज करने की जगह कुछ अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करने पर विचार करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुशन कवर को यूज करने के कुछ डिफरेंअ आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी अच्छे लगेंगे-

पालतू के बेड का कवर

cushion cover uses pet beds

कुत्ते व बिल्ली के फर व पंजें उनके बेड को बहुत जल्द खराब कर देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पालतू जानवर के बेड को लंबे समय तक यूं ही बनाएं रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुशन कवर को बेड के कवर के रूप में यूज करें। आप चाहें तो कुशन कवर में कुछ नई स्टफिंग का इस्तेमाल करके उससे अपने पालतू के लिए एक बेड भी तैयार कर सकती हैं। जब आप कुशन कवर को बेड कवर के रूप में यूज करती हैं तो उसे रिमूव करके क्लीन करना भी काफी आसान हो जाता है।

बनाएं बच्चे की ड्रेस

baby dress cushion cover uses

भले ही आप स्टिचिंग में नई हैं, लेकिन फिर भी कुशन कवर की मदद से बेबी गर्ल की एक खूबसूरत ड्रेस तैयार की जा सकती है। इसे बनाना बेहद ही आसान है। आप कुशन कवर के उपरी हिस्स को बच्चे के गले की शेप देकर एक स्लीवलेस ड्रेस बना सकती हैं। इसमें आप रिबन या लेस आदि लगाकर इसे और भी अधिक खूबसूरत बना सकती हैं।

बनाएं एप्रन

apron cushion cover uses

पुराने कुशन कवर को बतौर एप्रन इस्तेमाल करना एक बेहद ही बेहतरीन विचार है। आमतौर पर, कुशन कवर का कपड़ा बेहद ही कंफर्टेबल व ब्यूटीफुल होता है। इसमें कई तरह के प्रिंट्स भी होते हैं और इसलिए इसमें दोनों साइड लॉन्ग स्ट्रिप स्टिच करके आप इसे बतौर एप्रन भी यूज कर सकती हैं (एप्रन पर लगे जिद्दी दाग इन ट्रिक्स से हटाएं)।

इसे भी पढ़ें :घर के लिए कुशन कवर खरीदते समय इन चार बातों का रखें ध्यान

बनाएं बैग

make bag with cushion cover

अगर आप पुराने कुशन कवर को एक बेहद ही यूजफुल तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसे एक बैग में तब्दील कर दें। आप इस बैग को अपने घर में बतौर लांड्री बैग यूज कर सकती है। इसके लिए आप कुशन कवर के उपरी हिस्से में चैन या फिर स्ट्रिप लगाने के लिए उसे हल्का सा फोल्ड करें और फिर उसमें कपड़े से बनी स्ट्रिप लगाएं। इस बैग को आप बच्चों का छोटा-मोटा सामान रखने के लिए भी यूज कर सकती हैं। कपड़े से बने इस बैग को क्लीन करना भी काफी आसान है।

इसे भी पढ़ें :पुरानी साड़ी से भी बनाए जा सकते हैं खूबसूरत कुशन कवर, जानें कैसे  

क्लीनिंग में आएगा काम

cushion cover uses in cleaning

कुशन कवर आपके घर की ऐसी कई चीजों को बेहद आसानी से क्लीन कर सकता है, जिसे आपको आमतौर पर क्लीन करने में मुश्किल होती होगी। मसलन, आप सीलिंग फैन को कुशन कवर की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिए आप कुशन कवर से फैन के ब्लेड को कवर करें। इसके बाद, इसे स्लाइड करते हुए क्लीन करें। इस तरह सारी गंदगी आपके कुशन कवर के अंदर ही आएगी और आपका कमरा या घर गंदा नहीं होगा।

तो अब आप अपने कुशन कवर का इस्तेमाल किस-किस तरह करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, bobvila