जब भी घर को सजाने की बात आती है, तो हर महिला चाहती है कि उसका घर सबसे सुंदर दिखे। हम अक्सर घर के लिए नए डिजाइन के पर्दे, फर्नीचर, कलाकृतियां आदि खरीदते है, लेकिन पौधे भी एक बेहतर विकल्प हैं। अपने कमरों को सुंदर बनाने के लिए भी लोग इंडोर प्लांट्स लगाते हैं, जो हवा को भी शुद्ध रखते हैं। हरियाली रंग, सुगंध और प्रकाश को खूब बढ़ावा देती है, जिससे आप अपने घर में सकारात्मकता ला सकते हैं। पौधे न सिर्फ आपके घर को सुंदर बनाते हैं, बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी पहुंचाते हैं। जरूरी नहीं कि बड़े घरों या कमरों में ही आप पौधे रख सकती हैं, यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे कम स्पेस वाले घर को भी पौधों से सजाया जा सकता है।

टेबल प्लांट्स लगाएं

INSIDE

आजकल छोटे साइज वाले टेबल प्लांट्स का ट्रेंड खूब चल रहा है, जो दिखने में काफी नया लगता है। इसे आप अपनी पढ़ाई की टेबल या लिविंग रूम में भी रख सकती हैं, जिससे घर में एक नई ताजगी का एहसास रहेगा। पौधों में हरियाली के अलावा ताजगी और खुशबू रहती है, जो किसी का भी मन मोह लेती है। आप कैक्टस, बोन्साई, फ़र्न, जेड प्लांट और यहां तक कि एलोवेरा का उपयोग कर सकती हैं, क्योंकि इन्हें ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

मनी प्लांट देता है पोजिटिव वाइब्स

 home gardening inside

अगर आपके घर में हर समय शांति रहती है, तो उसे बरकरार रखने के लिए आप मनी प्लांट लगा सकती हैं। यह आपको एक पोजिटिव वाइब देने के साथ-साथ घर में फ्रेशनेस भी रखेगा। मनी प्लांट न सिर्फ सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाए जाते हैं, बल्कि इन्हें अच्छे भाग्य के साथ जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह पौधा घर में सौभाग्य लाने का काम करता है। इसे आप अपने घर की विंडो पर लगा सकती हैं, जो दिखने में काफी सुंदर लगेगा।

हैंगिंग प्लांट से करें सजावट

 home gardening inside

अगर आपके घर में पौधे लगाने की बिल्कुल भी जगह नहीं बचती है, तो आप हैंगिंग प्लांट्स खरीद सकती हैं। इन्हें पर्दे की रोड पर या खिड़की पर टांगना काफी अच्छा रहेगा। आपको बता दें कि पौधों का एक बच्चे तरह की ध्यान रखना पड़ता है और उन्हें समय-समय पर खाद व पानी की जरूरत होती है। हैंगिंग प्लांट्स आपके पर्दों और खिड़की की भी शोभा बढ़ाते हैं और इसमें आप पुदीने को शामिल कर सकती हैं, जो आपको स्वास्थ्य लाभ भी देगा।

इसे जरूर पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

किचन गार्डन को करें शामिल

 home gardening inside

आजकल किचन गार्डनिंग काफी ट्रेंडिंग है, सभी लोग घर में रंग-बिरंगी सब्जियों को लगाना पसंद कर रहे हैं। बालकनी को सुंदर बनाने के लिए किचन गार्डनिंग करना आपके लिए बेहतर रहेगा, क्योंकि इसे आप अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप बेझिझक किचन गार्डन लगा सकती हैं, इससे न सिर्फ आपकी बालकनी सुंदर दिखेगी बल्कि आप कई विटामिन भी ले सकती हैं।

Recommended Video

तुलसी का पौधा जरूर लगाएं

home gardening inside

तुलसी के पौधे के न सिर्फ पूजा होती है, बल्कि इसे इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने घर में तुलसी का पैधा जरूर लगाएं, क्योंकि इसके दो पत्तों का रोज सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। अगर आप घर को सुंदर बनाने के लिए पौधे लगाना चाहती हैं, तो तुलसी को जरूर शामिल करें। 

घर में पौधे लगाने के साथ-साथ उनका ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik