Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मैले पड़ चुके तकियों को मशीन में ऐसे करें साफ, नहीं होंगे खराब

    अगर तकिए ज्यादा गंदे हो गए हैं और आपके पास हाथ से धोने का वक्त नहीं है, तो यकीनन यह लेख आपकी थोड़ी मदद कर सकता है।    
    author-profile
    Updated at - 2022-12-01,11:04 IST
    Next
    Article
    How to wash pillows

    बेड पर रखे तकिए न सिर्फ कमरे को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं बल्कि घर को क्लासी लुक भी देते हैं। पर एक समय के बाद तकिए में धूल, पसीना और तेल जमा हो लगता है, जिसकी वजह से इसका कलर भी पीला पड़ जाता है। 

    साथ ही, लगातार इस्तेमाल करने की वजह से ये धीरे-धीरे दबने लग जाते हैं और तब एक वक्त ऐसा भी आता है, जब हम तकिए को रात में सोते वक्त इस्तेमाल भी नहीं कर पाते। इसलिए तकिए को हमें नियमित अंतराल के अंदर साफ करते रहना चाहिए, लेकिन क्या आपको याद है कि आखिरी बार आपने अपना तकिया कब धोया था? 

    हालांकि, कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि तकिए को धोने से उनकी रूई टूट जाती है या तकिए का शेप खराब हो जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप तकियों को आराम से वॉशिंग मशीन में भी धो सकती हैं। बस आपको इस लेख में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। 

    सबसे पहले करें ये काम 

     Remove cover washing pillows

    आप सूती, सिंथेटिक, मेमोरी फोम सहित किसी भी प्रकार के तकिए को धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। मगर धोने से पहले आपको तकिए पर लगे लेबल को पढ़ना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि तकिए पर लगे लेबल से आप जान पाएंगी कि तकिए को कैसे धोया जा सकता है।

    लेबल से आपको यह भी पता चलेगा कि क्या तकिए को मशीन में धोया जा सकता है या नहीं? साथ ही तकिए को धोने के लिए कौन-से साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए या तकिए को धोने की बजाय सिर्फ ड्राई क्लीन करने की आवश्यकता है।

    तकिए को वॉशिंग मशीन में धोने का तरीका

    कुशन कवर हटाएं

    Easy hacks to wash pillows

    तकियों को धोने से पहले इसका कुशन कवर, तकिए पर लगे अतिरिक्त जिप-ऑन केस हटा दें और इसके बाद ही धोना शुरू करें। साथ ही, अगर तकिया कहीं से फटा है या खराब हो रहा है, तो पहले सुई की मदद से इसे ठीक कर लें।  

    वॉशिंग मशीन में डालें 

    कवर हटाने के बाद अपने तकिए को वॉशिंग मशीन में रखें। आप चिंता न करें वॉशिंग मशीन में तकिए धोना पूरी तरह से सुरक्षित है। एक बार में कम से कम दो तकिए धोने की कोशिश करें क्योंकि इससे वॉशर ओवर लोड नहीं होगा और तकिए फटेंगे भी नहीं। अब वॉशर में पानी भरें और 2 चम्मच डिटर्जेंट डालकर 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें।   

    डिटर्जेंट कितनी मात्रा में डालना है?  

    how to wash pillows

    अगर आपके तकिए ज्यादा गंदे हैं तो आप एक कप नियमित वाशिंग डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, तकिए को अल्ट्रा वाइट बनाने के लिए डिटर्जेंट के साथ 1 कप पाउडर डिशवॉशर डिटर्जेंट या ब्लीच भी डाला जा सकता है। 

    धोने का तरीका

    • 10 मिनट बाद तकिए का पानी फेंक दें और नया पानी वॉशर में भर लें।
    • 1 कप डिटर्जेंट पाउडर डालें और दो रिंस साइकिल होने तक तकिए को वॉश कर लें। 
    • वॉशिंग मशीन में दो बार रिंस साइकिल चलाने के बाद तकिए को ड्रायर में डालें।
    • ड्रायर में डालने के बाद सेटिंग को एडजस्ट करें।
    • ध्यान रखें कि अगर आपका तकिया फेदर का है तो अपने ड्रायर को एयर-फ्लफ-नो हीट मोड पर रखें।
    • वहीं अगर सिंथेटिक तकिया है तो ड्रायर को कम हीट पर सेट करें। 

    इन बातों का रखें ध्यान

    How to wash pillows at home

    इस तरह आप अपने तकिए को साफ कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।