• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर की बदबू और जंग हटाने के काम आ सकता है कच्चा चावल, जानें इससे जुड़े 5  हैक्स

आपको शायद इस बात का अंदाज़ा न हो कि कच्चा चावल आपके घर से जुड़े कितने काम आसानी से कर सकता है। जानते हैं कच्चे चावल से जुड़े कुछ हैक्स। 
Published -25 Jan 2022, 15:43 ISTUpdated -25 Jan 2022, 15:49 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -25 Jan 2022, 15:43 ISTUpdated -25 Jan 2022, 15:49 IST
Next
Article
how to make rice usefull

हमारे घर में तरह-तरह के काम होते हैं और ये एक गृहणी को ही पता होता है कि उसे दिन भर कितनी चीज़ों को मैनेज करते हुए अपना घर चलाना होता है। अगर कहा जाए कि भारत की गृहणियां जुगाड़ के मामले में बहुत आगे होती हैं तो कम नहीं होगा। उन्हें इस कला के बारे में बखूबी पता होता है कि घर में मौजूद चीजों से ही किस तरह से वो अपने अलग-अलग काम कर सकती हैं। ऐसे में ही घर में रखे मसालों से सेहत सुधारने की बात हो या फिर किचन में रखे अनाज से कोई और घरेलू काम करने की ये सारी ट्रिक्स उनके बहुत काम आती हैं। 

ऐसे में नए-नए हैक्स सीखने रहना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। तो क्यों ना आज हम आपको चावल से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बताएं जो आपके लिए लाभकारी रहें। ये हैक्स हैं रोजमर्रा के काम से जुड़े जिन्हें गाहे-बगाहे आप अपने घर में इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कच्चे चावल से जुड़े कुछ आसान से हैक्स। 

चांदी से टार्निश और लोहे से जंग को दूर रखने के लिए इस्तेमाल करें कच्चा चावल

आपको शायद ये पता न हो, लेकिन चांदी से टार्निश हटाने के लिए कच्चे चावल का उपयोग किया जा सकता है। ये बहुत ज्यादा काम का नुस्खा है, अगर आपके पास चांदी के गहने हैं या फिर सिल्वर किचनवेयर है तो उसे चावल के साथ स्टोर करना है बस। ऐसा ही ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी और लोहे के कुछ छोटे-छोटे आइटम्स के साथ भी किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

दरअसल, आपको करना ये है कि कच्चे चावल के ओपन कंटेनर या बैग में आपको चांदी के बर्तन या ज्वेलरी रखनी है। बस ये आपका थोड़ा सा समय लेगा और आप देखेंगे कि चांदी से टार्निश को किस तरह से कच्चा चावल दूर रख सकता है। 

हां, अगर आपके घर में ह्यूमिडिटी ज्यादा होती है तो समय-समय पर चावल जरूर बदलते रहें। आपको बहुत ज्यादा चावल की जरूरत नहीं होगी। 

rice and hacks for home

घर से बदबू हटाने के काम आएगा कच्चा चावल

कच्चा चावल उन चीज़ों में से एक है जिन्हें आप रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यकीन नहीं होगा कि दो मुट्ठी चावल आपके कमरे को कितना महका सकता है।  

  • ये उसी तरह से असर करता है जैसे बेकिंग सोडा। आप इसे दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।  
  • पहला ये कि आप सिर्फ कच्चा चावल खोलकर अपने कमरे में रख दें और फिर रात भर में आपके कमरे की बदबू चली जाएगी। 
  • दूसरा ये कि आप जल्दी कमरे से बदबू दूर करने के लिए कच्चे चावल के बैग में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की डाल सकती हैं।  
  • ये तरीके आपके कमरे को महकाने के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। यकीन नहीं आता तो ट्राई करके देख लें।  

तेल का तापमान चेक करने के लिए चावल 

अगर आपको कोई चीज़ फ्राई करनी है तो उसके लिए सबसे पहले तेल को बहुत अच्छी तरह से गर्म करना होगा। तेल का तापमान सही है या नहीं इसके लिए हम कुछ खाने का सामान ही डालकर देखते हैं, लेकिन इसके लिए कच्चा चावल बहुत ही अच्छा उपाय साबित हो सकता है।  

दरअसल, ये तेल में फ्लेवर भी नहीं बदलेगा और आपका खाना फ्राई करने के लिए तेल सही तापमान पर है या नहीं ये भी टेस्ट हो जाएगा।  

तेल में कच्चे चावल के कुछ दाने डालें। अगर ये फटकने लगता है तो ठीक है, अगर नहीं होता तो आपका तेल परफेक्ट तापमान पर नहीं है और आपको इसे थोड़ा और गर्म करने की जरूरत है।  

rice cooking hacks

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद 

शक्कर को गीला होने से बचाएगा चावल 

चावल बहुत अच्छी तरह से मॉइस्चर सोख लेता है ये तो हमें पता ही है ऐसे में अधिकतर लोग नमक और इलेक्ट्रिकल आइटम्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये शक्कर को मॉइस्चर से दूर करने के भी उतना ही काम आ सकता है। 

 चावल को एक कॉटन बैग में भरकर आपको शक्कर के डिब्बे में रखना होगा। ये ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर दोनों के ही काम आ सकता है।  

चावल से करें चोट की सिकाई 

कच्चे चावल का इस्तेमाल चोट की सिकाई करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप चावल के दानों को एक कॉटन के कपड़े में बांधकर उसे तवे पर गर्म कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसे रखकर छोड़ ना दें वर्ना कपड़ा जल जाएगा। चावल के दाने हीट एब्जॉर्ब कर लेंगे और इससे आपके पास एक बहुत अच्छा हीटिंग बैग तैयार हो जाएगा।  

आप इस बैग की मदद से ही अपनी चोट या शरीर के किसी हिस्से की सिकाई कर सकती हैं।  

rice useful hacks

चावल से जुड़े कुछ किचन हैक्स 

अब बात करते हैं चावल से जुड़े कुछ ऐसे किचन हैक्स की जो इन्हें पकाते समय आपके काम आएंगे- 

चावल से कैसे निकालें कीड़े 

चावल में अगर काले कीड़े हो गए हैं तो उन्हें निकालने के लिए आप ये करें कि कच्चे चावल के बर्तन में कुछ लौंग और एक-दो तेज पत्ते रख दें। इससे कीड़े अपने आप निकल जाएंगे।  

अगर चावल में ज्यादा पानी हो गया है तो क्या करें? 

अगर चावल पकाते समय चावल में ज्यादा पानी चला गया है और आपको सूखे चावल पसंद हैं तो आप उसमें एक ब्रेड का स्लाइस रख दें। ये पूरी नमी सोख लेगा और चावल खिले-खिले लगने लगेंगे।  

Recommended Video

चावल से पकाएं फल 

चावल का इस्तेमाल आप कच्चे फलों को जल्दी पकाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये केला और एवोकाडो जैसे फलों को पकाने के लिए तो बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।  

दरअसल, फलों से एक खास तरह की गैस निकलती है जिसे एथिलीन गैस कहा जाता है। ये गैस फलों को जल्दी पका सकती है और चावल के दाने इस गैस को ट्रैप कर लेते हैं। यही कारण है कि अधपके फलों को चावल के दानों के बीच रखा जाता है ताकि ये जल्दी पक जाएं। 

 

तो ये थे कच्चे चावल से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स जिनके बारे में शायद आपको न पता हो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।