• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 Feb 2022, 12:00 IST

होम क्लीनर के रूप में भी काम कर सकता है प्याज, जानिए कैसे

अगर आप नेचुरल तरीके से अपने घर को क्लीन करना चाहती हैं तो इसमें प्याज आपकी मदद कर सकता है। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 Feb 2022, 12:00 IST
Next
Article
House hold Hacks

घर की साफ-सफाई पर ध्यान देना कितना अहम् है, यह तो हम सभी जानते हैं। इसलिए, हर घर में नियमित रूप से क्लीनिंग की जाती है। इतना ही नहीं, होम क्लीनिंग के लिए कई तरह के क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन मार्केट में मिलने वाले यह प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं और इसलिए होम क्लीनिंग के लिए आपको एक अच्छी-खासी कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन अगर आप इस समस्या से बचना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों को ही होम क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इन्हीं चीजों में से एक है प्याज। शायद ही कोई भारतीय किचन हो, जहां पर आपको प्याज ना मिले। यह एक ऐसी सब्जी है, जिसे हर कोई हमेशा ही स्टॉक में रखना पसंद करता है। सब्जी की ग्रेवी से लेकर सलाद तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह होम क्लीनिंग में भी बेहद ही प्रभावी तरीके से काम करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप प्याज को होम क्लीनिंग के रूप में किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं-

गैस स्टोव की करें क्लीनिंग

onion cleaning tips

कई बार खाना बनाते समय गैस स्टोव पर कुछ फूड पार्टिकल्स जम जाते हैं, जिन्हें क्लीन करना इतना भी आसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप कम मेहनत में इसकी सफाई करना चाहती हैं तो प्याज की मदद ले। आप प्याज को काट लें और उससे गैस को रब करें। आप चाहें तो पहले गैस पर थोड़ा सा नमक भी स्प्रिंकल कर सकती हैं (गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए घरेलू टिप्‍स)। यह तरीका स्टोव पर मौजूद जिद्दी दाग को भी साफ करने में मदद करेगा।

कटलरी को करें पॉलिश

अगर आपके पास मेटल की कटलरी है और आप उसे एक नई चमक प्रदान करना चाहती हैं तो ऐसे में प्याज की मदद लें। आप प्याज के स्लाइस करें या फिर उसे कुचलकर पानी की मदद से पेस्ट करें। अब इससे मेटल कटलरी को स्क्रब करके साफ करें। यह ना केवल उसे एक चमक प्रदान करेगी, बल्कि उसमें मौजूद रस्ट को भी रिमूव करने में मदद करेगी।

इसे जरूर पढ़ें: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स

जले हुए बर्तन को करें साफ

onion as household cleaning

खाना बनाते हुए अगर बर्तन जल गया है या फिर बहुत अधिक गंदा हो गया है तो उसे प्याज की मदद से क्लीन किया जा सकता है। सबसे पहले आप बर्तन को आधे प्याज से रगड़ें और फिर इसे प्याज के रस में कुछ देर के लिए ऐसे ही भीगने दें। अब इसे हमेशा की तरह धो लें। आप देखेंगी कि गंदगी आसानी से साफ हो जाती है।

Recommended Video

बनाएं स्टेन रिमूवर

आपको शायद यह जानकर हैरानी हो, लेकिन प्याज एक बेहतरीन स्टेन रिमूवर की तरह भी काम कर सकता है। प्याज के रस से दो तरह के दाग-धब्बों को हटाया जा सकता है, एक इंक और दूसरा आयरन से होने वाले स्कॉर्च मार्क्स। इसके लिए आप प्याज को बीच से आधा काटकर उसके दाग पर रब कर सकते हैं। इसके अलावा, प्याज को कद्दूकसक करके उसे दाग पर लगाकर रब करें। कोशिश करें कि दाग पर आप अधिक प्याज के रस का इस्तेमाल करें ताकि इससे दाग को रिमूव करने में मदद मिले। कपड़ों को करीबन 8-10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। यदि आवश्यक हो, तो प्याज का रस फिर से लगाएं। एक बार दाग चले जाने के बाद कपड़े को हमेशा की तरह धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tips: इन आसान तरीकों से मिनटों में साफ़ करें घर के एग्जॉस्ट फैन

एग्जॉस्ट फैन की करें क्लीनिंग 

cleanexhaust fan

जब क्लीनिंग की बात आती है तो शायद एग्जॉस्ट फैन को क्लीन करना सबसे अधिक टफ टास्क है। वे लम्बे समय तक तैलीय गंदगी जमा करते हैं, जिससे उन्हें साफ करना काफी कठिन होता है। ऐसे में आप इन्हें क्लीन करने के लिए प्याज को क्लीनिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल करें। आप बेकिंग सोडा में आधा कटे हुए प्याज के टुकड़े को डिप करें और फिर एग्जॉस्ट फैन को इससे रगड़ें। प्याज का रस और सोडा मिलकर एग्जॉस्ट फैन को साफ करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।