Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ग्लिसरीन को गार्डन में भी किया जा सकता है इस्तेमाल,जानिए कैसे

    अगर आप अपने गार्डन एरिया का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-26,08:00 IST
    Next
    Article
    Glycerin in the garden in hindi

    ग्लिसरीन एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना पसंद करती होंगी। यकीनन यह आपकी स्किन को नमी प्रदान करके उसका बेहतर तरीके से ख्याल रखने में मददगार है। हालांकि, ग्लिसरीन का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन ग्लिसरीन को आप अपने गार्डन में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    अगर आपने अभी-अभी गार्डनिंग करना शुरू किया है, तो यकीनन आपको गार्डनिंग करते हुए कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता होगा। ऐसे में आप अपनी कई तरह की गार्डनिंग से जुड़ी समस्याओं का हल ग्लिसरीन में ढूंढ सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अपने गार्डन एरिया में ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने के आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

    कम्पोस्ट एक्टिवेटर के रूप में करें इस्तेमाल

    Use compost activator

    आपको शायद पता ना हो, लेकिन ग्लिसरीन को गार्डन में बतौर कम्पोस्ट एक्टिवेटर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, ग्लिसरीन कम्पोस्ट ढेर के तापमान को गर्म करने में मदद करता है, जिससे मिट्टी के जीवाणुओं के विकास के लिए एक बेहतर वातावरण तैयार होता है।

    अध्ययनों से पता चलता है कि कंपोस्ट(कंपोस्ट बनाने के टिप्स)में ग्लिसरीन मिलाने से व्हीटग्रास की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है, जिससे शूट हारवेस्ट और पौधे की ऊंचाई में वृद्धि होती है। हालांकि यह ध्यान रखें कि आप ग्लिसरीन को अपनी खाद में 10 प्रतिशत से अधिक मात्रा में ना मिलाएं।

    पौधों की ग्रोथ और प्रोडक्टिविटी को बनाएं बेहतर

    अगर ग्लिसरीन का इस्तेमाल प्लांट्स पर किया जाता है तो इससे पौधों की ग्रोथ बेहतर होती है। इसे प्लांट्स पर इस्तेमाल करना भी काफी आसान होता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक लीटर पानी में करीबन 10 मिली ग्लिसरीन मिलाएं। फिर आप इसे अच्छी तरह मिक्स करके इस स्प्रे को प्लांट पर इस्तेमाल करें।

    इसे भी पढ़ें-घर के वेस्ट मटेरियल की मदद से गार्डन को बनाएं खूबसूरत, नहीं हटा पाएंगे नजर

    पौधों को अधिक नमी अवशोषित करने में मददगार

    Amazing Ways Of Using Glycerin In Garden

    प्लांट्स की ग्रोथ के लिए यह आवश्यक होता है कि वे वाटर को बेहतर तरीके से अब्जार्ब करें। उनके इस कार्य को भी आसान बनाने में ग्लिसरीन मदद कर सकती हैं। जब ग्लिसरीज को डायलूट करके प्लांट में इस्तेमाल किया जाता है तो पौधे की जड़े पानी को अधिक बेहतर तरीके से अब्जार्ब कर पाती हैं और उनमें नमी का स्तर बना रहता है।

    आप इसे इस्तेमाल करने के लिए एक हिस्सा ग्लिसरीन और पांच हिस्सा पानी लेकर उसे मिक्स करें। उसके बाद इस पानी को इस्तेमाल करें।(पौधे की देखभाल कैसे करें?)

    फूलों को करें प्रिजर्व

    आजकल घरों को सजाने के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उन्हें प्रिजर्व करना यकीनन एक बड़ा टास्क होता है। आपके इस काम में भी ग्लिसरीन आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप फूलों को प्रिजर्व करने के लिए उन्हें ग्लिसरीन और पानी के घोल में डिप करें।

    इसके लिए आप गुनगुने पानी में ग्लिसरीन की 3-4 बूंदें डालें। फिर आप फूलों के तने को इसमें डालें। इससे फूल लंबे समय तक खराब नहीं होंगे।

    गार्डन के टूल्स और फर्नीचर को करें क्लीन

    Clean garden tools and furniture

    ग्लिसरीन को आप गार्डन टूल्स सहित, पक्षियों के मल, फर्नीचर और अन्य कई तरह की गंदगी को हटा सकता है। इसके लिए, गंदी जगह पर ग्लिसरीन की 5-8 बूंदें डालें और इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब गंदगी को साफ करने के लिए एक मुलायम, नम कपड़े का उपयोग करें।

    इसे भी पढ़ें-गार्डन में ऑलिव ऑयल को इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज

    तो अब आप भी अपने गार्डन एरिया में ग्लिसरीन को इन अमेजिंग तरीकों से इस्तेमाल करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik , amazon

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।