• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्सपायर्ड बेबी फूड को फेंकने की जगह गार्डन में कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

अगर बेबी फूड पैकेट एक्सपायर हो गया है तो आप उसे फेंकने की जगह अपने गार्डन एरिया में कुछ इस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Jul 2022, 14:17 ISTUpdated -18 Jul 2022, 14:17 IST
Next
Article
uses of expired baby food in garden area

मार्केट में मिलने वाले हर फूड पैकेट आइटम की एक एक्सपायरी डेट होती है और अगर डेट निकल जाने के बाद उसका इस्तेमाल किया जाए, तो वह सेहत पर विपरीत असर डालता है। खासतौर से, जब बात बच्चे की होती है तो उसे लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है तो पैरेंट्स उसे बेबी फूड देते हैं। कुछ पैरेंट्स बेबी फूड के एक साथ कई पैकेट लेकर आते हैं और अगर वह एक्सपायर हो जाते हैं तो वह उसे बाहर फेंक देते हैं।

ऊर्जा, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, चीनी, फाइबर और सोडियम से भरपूर, बेबी फ़ूड पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो एक्सपायर होने के बाद भी उतना ही लाभदायक होता है। हालांकि, एक्सपायरी बेबी फूड का उपयोग बच्चों के लिए करने की सलाह नहीं दी जाती है। परन्तु अगर आप चाहें तो अपने गार्डन एरिया में इसे बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको एक्सपायर बेबी फूड को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज दे रहे हैं-

फर्टिलाइजर के रूप में करें इस्तेमाल

expery food use as fertilizer

बेबी फूड कई पोषक तत्वों जैसे-विटामिन ए, विटामिन डी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, पैंथोथेनिक एसिड, बायोटिन, विटामिन सी, विटामिन के, निकोटिनिक एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इसलिए, इन्हें बतौर फर्टिलाइजर बेहद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। मसलन- आप ट्रांसप्लांटिंग के दौरान इसके होल में 1-2 स्कूप बेबी फूड डाल सकते हैं। इसके अलावा, आप 2 लीटर पानी में 2-3 स्कूप बेबी फूड डालकर मिक्स करें। इस घोल का उपयोग पौधों को 4-6 सप्ताह में एक बार पानी देने के लिए करें।

इसे जरूर पढ़ें- पौधों में नहीं आ रहे फल या फिर सब्जियां, तो इस्तेमाल करें ये होममेड लिक्विड फर्टिलाइजर

कीटों से पाएं छुटकारा 

अमूमन गार्डनर दूध का उपयोग पौधों में प्रमुख कीटों के विकास को रोकने के लिए करते हैं। वहीं, बेबी फ़ूड पाउडर में मुख्य सामग्री के रूप में दूध होता है और यह इसी तरह काम कर सकता है। इस प्रकार गार्डन एरिया में पेस्ट कण्ट्रोल करने के लिए बेबी फूड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप इसका उपयोग ब्लॉसम एंड रॉट की समस्या को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं, जो टमाटर परिवार के पौधों में होती है। इसके लिए 2 लीटर पानी में 2-3 स्कूप बेबी फ़ूड पाउडर डालें और उसे अच्छी तरह मिलाएं। आप इस घोल को पौधे के प्रभावित क्षेत्रों पर स्प्रे करें।(बेबी पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल)

पत्तियों को मिलेगी एक नई चमक

leaf cleanser

अगर आप नेचुरल तरीके से अपने हाउसप्लांट की पत्तियों को चमकदार बनाए रखना चाहती हैं तो एक्सपायर्ड बेबी फॉर्मूला का इस्तेमाल करें। इसके लिए, एक लीटर पानी में 1 स्कूप बेबी फ़ूड पाउडर मिलाकर घोल बना लें। पत्तियों पर स्प्रे करें, 20-30 मिनट तक प्रतीक्षा करें, और फिर पत्तियों को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।

कैल्शियम की कमी को करे दूर

पौधों को समग्र विकास और फल उत्पादन के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम की कमी से विकास अवरुद्ध हो सकता है। वहीं, बेबी फ़ूड में विटामिन बी, कैल्शियम और कुछ अन्य लाभकारी प्रोटीन होते हैं जो पौधों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके लिए आप प्लांट में 1-2 स्कूप बेबी फ़ूड पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और हमेशा की तरह पानी डालें। ऐसा महीने में एक बार करना पर्याप्त है।

इसे जरूर पढ़ें- Gardening Tips: इन 10 ट्रिक्स से घर के पौधों को कीड़े लगने से बचाएं और गार्डन को बनाएं हरा-भरा


तो अब आप भी एक्सपायर हो चुके बेबी फ़ूड को गलती से फेंकने की गलती ना करें, बल्कि उससे अपने गार्डन एरिया को पोषित करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।