• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

टूटी हुई मोमबत्ती भी कर सकती है घर के ये 4 काम आसान, जानें कैसे करना है इस्तेमाल  

अगर आपके घर में टूटी हुई मोमबत्ती रखी है तो शायद आपको ये पता ना हो कि वो आपके कितने काम आ सकती है।
author-profile
Published -04 Jul 2022, 09:32 ISTUpdated -04 Jul 2022, 09:39 IST
Next
Article
how to use broken candle in different ways

हमारे घरों में ऐसी कई चीज़ें रखी होती हैं जिनका इस्तेमाल तो हम करते हैं, लेकिन उनकी पूरे यूज के बारे में हमें पता नहीं होता। ऐसी चीजें जो कबाड़ समझकर फेंक दी जाती हैं, लेकिन कई लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि वो चीज़ें भी हमारे घरेलू कामों को कितना आसान बना सकती हैं। 

ऐसी ही एक चीज़ है मोमबत्ती। क्या आपने कभी सोचा है कि मोमबत्तियां जब टूट जाती हैं या फिर जब वो जलने लायक नहीं होती हैं तो उनका क्या इस्तेमाल किया जा सकता है? जल चुकी मोमबत्ती या फिर टूटी हुई मोमबत्ती भी आपके घरेलू काम कर सकती है। तो चलिए आज आपको ऐसे ही हैक्स के बारे में बताते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये क्या-क्या काम कर सकती हैं। 

1. जंग से लड़ने का करती हैं काम-

दरवाज़ों में मानसून के सीजन में जंग लगना या उनका आवाज़ करना बहुत ही नॉर्मल है, लेकिन एक छोटी सी मोमबत्ती भी आपके काम यहां आ सकती है। दरवाज़ा, खिड़की, रेलिंग या और कुछ जहां भी जंग लगी है वहां बस थोड़ा सा मोम पिघलाकर आप कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। उसके बाद आप मोम को रगड़कर छुड़ा सकते हैं और आप ये कमाल देखेंगे कि जंग भी मोम के साथ छूट गई है। लोहे के गेट, ताले, खिड़की, रेलिंग, कील आदि पर लगी जंग को छुड़ाने का ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ नमक से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं

2. जूतों को चमकाएगी मोमबत्ती-

क्या आपने कभी मोमबत्ती से शू पॉलिश की है? चौंक गए? मोमबत्ती जूतों को चमकाने के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए बस आपको करना ये है कि जूतों की धूल को किसी कपड़े से साफ करें और उसके बाद मोमबत्ती को जूतों पर रगड़ दें। इसके बाद आप किसी ब्रश या फिर किसी कपड़े से इस मोम को हटा दें। ऐसे में ना सिर्फ जूता चमकने लगेगा बल्कि जो स्क्रैचेज होंगे वो भी कम दिखने लगेंगे। 

candle uses as shoe polish

3. ड्रॉइंग और आर्ट को बनाएं वाटरप्रूफ-

टूटी हुई मोमबत्ती को इस्तेमाल करने का एक तरीका ये भी है कि आप इसे पिघला कर किसी आर्ट प्रोजेक्ट को वाटरप्रूफ कर लें। बस एक दो ड्रॉप मोम ही काफी होगा। वैसे आप सफेद कैंडल को किसी ड्रॉइंग या फिर किसी हैंडराइटिंग पर ऐसे ही घिस सकते हैं जिससे पेपर भी वाटरप्रूफ हो जाए। 

4. खराब जिप को करें ठीक-

ये तरीका तो शायद हम सभी इस्तेमाल करते हैं और खराब हुए जिपर में मोमबत्ती को रगड़ते हैं। इससे जिपर आसानी से बंद हो सकता है और ये ज्यादा स्मूदली काम करता है। 

candle uses to unstuck zipper

इसे जरूर पढ़ें- एल्युमीनियम फॉइल कर सकता है कपड़े प्रेस करने में मदद, जानें ऐसे ही 5 काम के हैक्स  

5. फर्नीचर पर स्क्रैच को करें ठीक- 

जहां तक लड़की के फर्नीचर की बात है तो आए दिन उसमें किसी न किसी तरह के स्क्रैच पड़ते ही रहते हैं। कहीं कोई नुकीली चीज़ असर कर देती है तो कहीं पर गहरे निशान लग जाते हैं। ऐसे में मोमबत्ती को रगड़कर कुछ हद तक पॉलिश वाला इफेक्ट लाया जा सकता है। हां, अगर बहुत ही ज्यादा गहरे स्क्रैच दिखने लगे हैं या कहीं से फर्नीचर ब्रेक हो गया है तो उसपर इसका असर नहीं होगा।  

तो ये थे पुरानी टूटी हुई मोमबत्ती के कुछ इस्तेमाल। इनमें से आपने कितने हैक्स ट्राई किए हैं ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।