Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Hosting Guests: Diwali पर इस बार ऐसे करें मेहमान नवाजी

    अगर आपके घर पर इस बार मेहमान आने वाले हैं तो इस बार आप खास तरह से मेहमान नवाजी कर सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-09,03:16 IST
    Next
    Article
    HOW TO WELCOME GUEST AT HOME DURING FESTIVAL

    हमारे देश में 'अतिथि देवो भव' को मानने की बहुत पुरानी परंपरा है। इसका अर्थ होता है की मेहमान देवता के समान होता है। त्योहारों का सीजन शुरू होने पर घरों पर मेहमानों का आना लगा रहता है। इस बार अगर आपके घर पर मेहमान आने वाले हैं और आप खास तरह से तैयारी करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपके मेहमान आपकी तारीफ करने से नहीं थकेंगे इसलिए यह लेख जरूर पढ़ें। 

    1)साफ-सफाई का रखें ध्यान

    आप त्योहार पर घर की सफाई करती ही होंगी लेकिन ध्यान रखें कि आपको बाकी कमरों की सफाई के साथ मेहमानों के कमरे की भी सही तरह से साफ करना चाहिए। यदि कोई मेहमान आपके घर पर आता है तो उनके रहने और सोने के लिए जिस भी कमरे का इंतजाम आप करेंगी वह साफ जरूर होना चाहिए।

    इसके साथ-साथ आपको उस रूम में एक छोटी अलमारी रखनी चाहिए। आप रूम में एक छोटी टेबल और बेड को साफ करके एक चादर और तकिए को भी जरूर रखें। 

    इसे जरूर पढ़ें-इन टिप्स की मदद से सजाएं गेस्ट बेडरूम, लगेगा बेहद खूबसूरत

    2)मेहमानों के आने से पहले रख लीजिए ये जरूरी सामान

    अगर आपके घर पर इस बार त्योहार पर मेहमान आने वाले है तो आपको उनके आने से पहले कुछ जरूरी सामानों की लिस्ट बना लेनी चाहिए। आपको बता दें कि अगर आप जरूरी सामान जैसे कॉफी, चीनी, नूडल्स, बिस्किट, सॉस, टूथपेस्ट, साबुन आदि।

    यह सभी सामान आप मार्केट से खरीद कर सकते हैं ताकि जब आपके घर पर मेहमान आये तो आपको बार-बार सामान खरीदने के लिए मार्केट ना जाना पड़े। आपको बता दें कि कई बार अगर आप मार्केट जाएंगे तो आपके मेहमानों को यह भी लग सकता है कि आपका बहुत अधिक खर्च हो रहा है और उन्हें इस बात का बुरा भी लग सकता है।

    इस वजह से आपको पहले ही सामान खरीद कर रख लेना चाहिए। 

    3)जानें उनकी पसंद

     how to treat relatives during festivals

    मेहमानों को क्या पसंद है और क्या नहीं इस बात को भी आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए। इस हिसाब से आप पकवान तैयार कर सकती हैं। इसके अलावा आप घूमने फिरने का प्लान भी बना सकती हैं। ताकि उन्हें भी आपके घर पर आकर बोरिंग ना लगे।

    अगर आपको उनकी पसंद और नापसंद पता होगी तो उन्हें भी जानकर अच्छा लगेगा कि आप उनका बहुत ख्याल रख रहीं हैं। 

    इसे भी पढ़ेंःDiwali Wishes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

    4)कुछ अलग ट्राई करें

    मेहमानों के आने से घर पर रौनक हो जाती है अगर आप मेहमानों के लिए कुछ स्पेशल करना चाहती हैं तो इसके लिए आप कई तरह के गेम्स त्योहार वाले दिन सबके साथ मिलकर खेल सकती हैं।

    आपको बता दें कि अगर कोई व्यक्ति आपके घर पहली बार आया है तो वह भी इन गेम्स के जरिए आपके परिवार से जल्दी घुल-मिल जाएगा। 

     

    इस तरह से आप त्योहार के सीजन में खास तरह से मेहमान नवाजी कर सकती हैं। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के  लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    Image Credit: freepik/pexels

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।