अब धीरे-धीरे मौसम में गर्मी बढ़ने लगी है। ऐसे में गर्मी से बचने और खुद को ठंडा और सुरक्षित रखने के लिए कई लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। जिस तरह गर्मी से बचने के लिए खुद को सुरक्षित रखना उचित बनता है ठीक उसी तरह घर के गार्डन में लगे पौधों की देखभाल करना भी ज़रूरी है। कई लोग ठीक से गार्डन में लगे पेड़-पौधों की देखभाल नहीं करते हैं, जिसके चलते गर्मी के मौसम में पौधे मर जाते हैं। इन्हीं पौधों में शामिल है एलोवेरा का पौधा।

एक सामान्य पौधे के मुकाबले महिलाओं के लिए एलोवेरा का पौधा बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। क्यूंकि, इस पौधे का इस्तेमाल घरेलू बीमारियों को दूर करने से लेकर त्वचा को खूबसूरत बनाने तक के लिए महिलाएं इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में गर्मी के दिनों में इस पौधे की देखभाल करना अति आवश्यक हो जाता है। आवश्यक है कि एलोवेरा पौधे की देख-रेख करने के लिए कुछ ज़रूरी कदम उठाएं

गमले का ध्यान रखें 

how to take care of aloe vera plant in summer inside

गर्मी के मौसम में एलोवेरा पौधे का ख़राब होना हो या फिर मर जाना!  गमले के आकर, रूप और बनावट बहुत महत्वपूर्ण मायने रखता है। कई लोग पौधा लगाने के लिए प्लास्टिक के गमले का चयन करते हैं, जो गर्मियों के दिनों में नहीं करना चाहिए। अधिक गर्मी पड़ने से प्लास्टिक पर हिट अधिक पड़ती है, जिसके चलते पौधे की जड़ पर बुरा असर पड़ता है और पौधे ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में प्लास्टिक गमले की जगह मिट्टी के गमले का ही चुनाव करें। 

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

मिट्टी की जांच करें 

how to take care of aloe vera plant in summer inside

अधिक गर्मी पड़ने से मिट्टी भी अधिक गर्म हो जाती है। ऐसे से सप्ताह में एक से दो बार मिट्टी को ज़रूर खुरेंचे। समय-समय पर मिट्टी खुरेंचने से मिट्टी में मौजूद गर्म हवा आसानी से निकल जाती हैं और पौधे सुरक्षित रहते हैं। अधिक तेज धूप में न रखकर किसी ठंडी जगह रखने के कोशिश करें। कई बार तेज धूप में रखने से एलोवेरा पौधे की पत्तियां बुरी तरीके से झुलस जाती है। (इनडोर प्लांट्स की करें केयर)

Recommended Video

खाद नियमित डालें 

किसी भी प्लांट में अगर नियमित समय पर खाद नहीं डाला जाता है तो ख़राब होने का अधिक चांस रहता है। इसलिए गर्मी के मौसम में भी एलोवेरा के पौधे को सुरक्षित रखने के लिए आप खाद डालते रहे हैं। खाद के रूप में आप हमेशा ही जैविक खाद का इस्तेमाल करें। रासायनिक खाद गर्मियों के दिनों में पौधे के लिए कभी-कभी हानिकारक साबित हो जाते हैं। इसके लिए किचन में मौजूद केले के छिलके, अंडे के छिलके आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

पानी का रखें ध्यान 

care of aloe vera plant in summer inside

ठंड के मौसम में किसी भी प्लांट को पानी की अधिक आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन, गर्मियों के मौसम के एक से दो दिन पानी नहीं डालने के बाद पौधा मरने लगता है या फिर झुलस जाता है। ऐसे में आप नियमित समय पर एलोवेरा प्लांट में पानी ज़रूर डालें। पानी डालने के बाद आप इसके ऊपर दवा का भी नियमित समय पर छिड़काव ज़रूर करें। 

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

अतिरिक्त पत्तियां निकले 

take care of aloe vera plant in summer inside

कई लोग पौधे से पत्तियां नहीं निकालते हैं जिसके चलते अन्य एलोवेरा की पत्तियों को नुकसान पहुंचने का डर रहता हैं। आपको बता दें कि एलोवेरा के पौधे को एक फल के रूप पौधा समझता जाता है, जिसे समय के साथ फल को नहीं तोड़ा जाता है, तो फल ख़राब होने लगता है। ठीक वैसे ही अतिरिक्त पत्तियों को तोड़कर आप इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर फ्रिज में रख सकती हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@imimg.com,www.gardeningknowhow.com,www.thespruce.com)