Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Relationship Tips: घर में होने वाली झिकझिक खत्म करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

    Relationship Tips: घर में होने वाले लड़ाई-झगड़े से बचने में कुछ टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-17,13:25 IST
    Next
    Article
    tips to stop fighting in relationship

    Relationship Tips: हम सभी जानते हैं कि हमारे घर में हमेशा सुख शांति बने रहे। हालांकि इसके बावजूद भी बहुत बार घर में लड़ाई-झगड़ा हो ही जाता है। इससे पूरे घर का माहौल तो खराब होता ही है साथ ही बच्चों पर भी बुरा असर पड़ता है। 

    ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखकर आप अपने घर में शांति बनाकर रख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। 

    हमेशा सकारात्मक सोच रखें

    कौन, क्या, कब और कहां कर रहा है इसके पीछे उसकी अपनी अलग मानसिकता होती है। ऐसे में हमें जरूरत होती है कि हम उसके कार्यों और बर्ताव को समझें। बजाए समझने के लोग किसी भी बात को लेकर लड़ना शुरू कर देते हैं। इन परिस्थितियों से बचने का अच्छा तरीका है कि आप हमेशा एक सकारात्मक सोच रखें। इससे ना ही आपके मन में नकारात्मक विचार आएंगे और ना ही लड़ाई होगी। (लड़ाई से भी मजबूत बन सकता है आपका रिश्ता)

    इसे भी पढ़ेंः हैप्पी कपल के होती हैं ये 5 आदतें

    relationship tips

    विचारों को साझा करें 

    बहुत बार हम बातों को अपने मन में ही लेकर बैठे रहते हैं। इससे भी गेप और ज्यादा बढ़ता है। हमेशा अपने मन की बातों को सामने वाले व्यक्ति के सामने रखें। इससे बेहतर कम्युनिकेशन हो पाता है और हम चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। (काम के बोझ तले दबे पति का कुछ इस तरह दें साथ)

    धीरे बात करें

    इंडिया में बात-बात पर लोग आवाज ऊंची करने लग जाते हैं। इससे भी बहुत बार छोटी बात बड़ी हो जाती हैं। यही कारण है कि घर के बच्चों को भी धीरे बात करना सिखाया जाता है। हमेशा धीमी आवाज में अपना प्वाइंट रखें और सामने वाले को अपना पक्ष समझाएं। 

    गलत बात पर सहयोग ना करें 

    कभी भी किसी की गलत बात पर सहयोग ना करें। इससे जब वो अगली बार गलत करता है और आप समर्थन नहीं करते तो उसे बुरा लगता है। सबसे अच्छा तरीका कि सबसे पहले गुस्सा शांत होने दें। एक बार जब गुस्सा शांत हो जाए तब उसे उसकी गलती बताएं। 

    इसे भी पढ़ेंः हैप्पी कपल्स से सीखें relationship problems को सुलझाने के तरीके

    तो ये थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने घर होने वाले लड़ाई झगड़े को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अगर आप ऐसे ही किसी और विषय के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।