गर्मियों में तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ जाता है और ह्यूमिड रातें हर साल और भी अधिक ह्यूमिड हो जाती हैं। हालांकि, यह कहना सुरक्षित है कि जलवायु परिवर्तन बहुत वास्तविक है। लेकिन अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां आपके पास एयर कंडीशनर नहीं है या आपको एसी में सोना पसंद नहीं है, तो आपके लिए रात को चैन की नींद लेना बेहद मुश्किल हो सकता है।

अध्ययन बताते हैं कि जब तापमान बहुत अधिक होता है, तब लोगों को सोने में अधिक समय लग सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि यदि आप रात में गर्मी से जूझ रही हैं, तो इस आर्टिकल में कुछ टिप्‍स दिए गए हैं, जो आपकी रातों को और अधिक आरामदायक बनाने में मदद कर सकते हैं।

रात के खाने में हैवी खाने से बचें 

avoid heavy food

सही प्रकार का भोजन करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। लेकिन एक्‍सपर्ट का मानना है कि कुछ खाद्य पदार्थ आपके शरीर की गर्मी को बढ़ा सकते हैं, जिससे गर्म मौसम को संभालना और भी मुश्किल हो जाता है, खासकर जब इसे सोने के करीब लिया जाता है।

इन खाद्य पदार्थों में गर्म, भारी या मसालेदार भोजन शामिल हैं। इसके अलावा, दोपहर या शाम को कॉफी, चॉकलेट या कैफीनयुक्त पेय रात में आपकी नींद में बाधा डाल सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जानें कैसे AC की हवा पहुंचा सकती है आपके सेहत को नुकसान

कॉटन के कपड़े पहनें

यह गर्मियों की क्लासिक सलाह है जो हममें से अधिकांश को दी जाती है। लेकिन, यह तब उपयोगी हो सकती है, जब आप पसीने वाली रात से निपट रहे हों।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉटन कपड़े यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी त्वचा पर हवा का संचार अच्छा हो। वे आपकी त्वचा से गर्मी और नमी (पसीना) को जल्दी से वाष्पित होने देते हैं, जिसके बिना त्वचा का तापमान और परेशानी दोनों बढ़ जाती है।

इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आपके रात के कपड़े हल्के, हवादार और डार्क कलर के न हों। इसके अलावा, पूरे कपड़ों को उताकर सोने से बचें क्योंकि इससे आपके शरीर और सोने की सतह के बीच नमी को वाष्पित होने में बाधा उत्‍पन्‍न होती है, जिससे आप और भी अधिक गर्म महसूस करेंगी।

कोल्‍ड शॉवर लें

cold shower

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि तेज गर्मी हमें दिन में कई बार नहाने के लिए प्रेरित कर सकती है, इस टिप को अपने दिनचर्या में शामिल करना बहुत मुश्किल नहीं है। बिस्तर पर जाने से पहले, ठंडे पानी से नहा लें।

माना जाता है कि ठंडी फुहारें शरीर को ठंडा करती हैं और आपकी त्वचा के तापमान को कम करने में मदद करती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने हाथों और चेहरे को ठंडे पानी से धो सकती हैं और एक टेबल फैन के सामने खड़ी हो सकती हैं। इसके अलावा, अगर रात में आपको नहाने में आलस महसूस होता है, तो अपने पैरों को 10 मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। इससे गर्मी आसानी से निकल जाती है।

Recommended Video

नींद के माहौल में सुधार करें

एयर कंडीशनिंग के बिना, आपको अपने सोने के माहौल को ठंडा बनाने के लिए कुछ काम करने होंगे। सोने के लिए अपने घर का सबसे ठंडा और अंधेरेे वाला हिस्सा चुनें। माना जाता है कि एक शांत, अंधेरा और ठंडा हिस्‍सा सोने के पैटर्न में सुधार करता है।

सर्दियों के बिस्तर को हटा दें और इसके बजाय हल्की कॉटन चादरें चुनें। सुनिश्चित करें कि आप जिस कमरे में हैं, उसमें पंखा और एक खुला दरवाजा या खिड़की हो ताकि कमरे में ताजी हवा का फ्लो हो सके।

कमरे के चारों ओर ठंडी हवा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए एक टेबल फैन के सामने बर्फ के टुकड़े की एक ट्रे रखें। इसके अलावा, अपने बेडसाइड टेबल पर ठंडे पानी का स्प्रे या मिस्ट स्प्रेयर रखें। आप पहले वाले को अपने ऊपर स्प्रे कर सकती हैं, जबकि बाद वाला कमरे को ठंडा रखने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहें

plenty of water

गर्म मौसम के दौरान एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी के सेवन से ज्‍यादा जरूरी कुछ और हो ही नहीं सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डिहाइड्रेशन शरीर में गर्मी के निर्माण को बढ़ा सकता है, जिससे रात के दौरान यह आपके लिए असहज हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: रात में अच्छी नींद पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

रात में अपने पास एक ठंडे पानी की बोतल रखें, ताकि जब भी आपको बहुत गर्मी महसूस हो तब आप इससे खुद को ठंडा कर लें।

इन सभी टिप्‍स के अलावा, आप अपनी पीठ के बल सो सकती हैं ताकि आपको ठंडक महसूस हो। इसके अलावा, यदि आप आधी रात को जागती हैं, तो आप अपने तकिए को दूसरी तरफ पलट सकती हैं जिससे गर्मी का एहसास न हो।

कोशिश करें और आज रात इनमें से कुछ टिप्‍स को अपनाकर आप निश्चित रूप से बेहतर रात की नींद ले पाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।