Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बिना फोन के बोर हो रही हैं तो करें ये काम

    अगर आप भी बगैर फोन के बोर हो रही हैं तो इसे लेख में बताए कामों को जरूर ट्राई करें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-11,13:04 IST
    Next
    Article
    what to do when bored without phone

    हम में से कई लोग फोन का चार्जर साथ लेकर घूमते हैं। घर पर जब तक फोन चार्ज पर लगा होता है हम बोरियत महसूस करते हैं। हमने फोन को मनोरंजन का साधन बना दिया है और किसी दूसरी चीज को हम देखना ही नहीं चाहते हैं।

    हमारी मम्मी के डायलॉग की मानें तो फोन के बाहर भी एक दुनिया है, जहां कई चीजें हैं करने के लिए। अगर आपका फोन चार्ज हो रहा है या आपके पास नहीं है और आप बोर हो रही हैं, तो हमारे इस लेख को जरूर पढ़े। आज हम आपको इस लेख में उन कामों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप बोरियत के समय कर सकती हैं।

    हेल्दी नींद लें

    healthy sleep

    पहला और सबसे अच्छा काम है सोना। दिनभर बाकी काम करने और फोन पर लगे रहने से हमारी आंखों और सेहर पर बुरा असर पड़ता है। हम में से कई तो रात को भी देर रात तक फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं मिलती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप समय मिलने पर अपनी नींद पूरी करें।

    इसे जरूर पढ़ें- पुरानी किताबों को एक नहीं पांच अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं आप

    किताबें पढ़ें

    read books

    हमारी सबसे अच्छी दोस्त किताबें होती हैं, क्योंकि यह कभी भी हमारा साथ नहीं छोड़ती। आजकल कई नए-नए उपन्यास आ गए हैं जिनके लेखक युवा हैं। आप जिस भी विषय की किताब पढ़ना पसंद करती है वह पढ़ें।(देखें हिंदी के बेहतरीन उपन्यास)

    अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी किताब पढ़ें तो किसी भी पुराने लेखक और प्रसिद्ध लेखक से शुरुआत करें। किताबें आपको नई जानकारियों के साथ जीने का नया ढंग भी सिखाती हैं। जब आप किताबें पढ़ना शुरू करेंगी तो किताबों से आपकी दोस्ती गहरी हो जाएगी। 

    अपनी हॉबी चुनें

    hobby

    हम में से कई होंगी जिन्हें खाली समय में पेंटिंग करना, स्विमिंग करना या फिर कोई गेम खेलना पसंद होगा। अपनी इन रुचियों को कभी खत्म न होने दें। जब भी आपको खाली समय मिले अपनी पसंद का काम करें। अपनी हॉबी को निखारें। जब हम अपनी पसंद का काम करते हैं तो वक्त का पता नहीं चलता है।(हॉबीज की मदद से कैसे कमाएं पैसा)

    योग करें

    yoga

    अच्छी सेहत हो या मन की शांति, दोनों के लिए योग करना बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। जब आप बोर हो रही हों या कोई काम न हो करने के लिए तो आप योग करें। यह आपके मन को शांत करेगा, बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाएगा और आपकी सेहत को भी सही रखेगा। योग के कई फायदे हैं इसलिए खाली समय पर जरूर करें।

    इसे जरूर पढ़ें- इन चीज़ों के Collection की आदत आपके बच्चे के लिए हो सकती है फायदेमंद

    आप खाली समय पर क्या करती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।