आज के समय में दस में से लगभग पांच से सात लोगों का समय लैपटॉप या सिस्टम पर ही गुजरता है, और इसकी वजह है ऑफिस का काम। लेकिन, काम के चक्कर में इनता खो जाते हैं कि शरीर तो दूर अपनी आंखो की भी ख्याल नहीं रख पाते हैं। दिन भर लैपटॉप पर ऑनस्क्रीन रहने की वजह से आंखों पर कई तरह से असर पड़ते हैं। कभी आंखों में सूजन, तो कभी जलन और रोशनी भी जाने का डर लगा रहता है। ऐसे में आंखों की देखभाल करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने के बाद आंखों की समस्या से बचा जा सकता है।

1-गुलाब जल 

eyes after spending more screen inside

गुलाब जल सिर्फ मेकअप में नहीं है, बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद है। बेस्ट बात गुलाब जल के बारे में यह है कि इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जा सकता है। गुलाब जल में एंटीइंफ्लेमेटरी एवं एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो त्वचा के लिए लाभकारी होती हैं। साफ कपड़ा या फिर कॉट्न में गुलाब जल लगाकर कुछ देर के लिए आंखों पर रख लें। इससे आंखों की थकान कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: आंखें रहेंगी जवां और नहीं पड़ेंगी झुर्रियां, बस आजमाएं ये 7 आसान Tips

2-खीरा

soothe tired eyes after spending more screen inside

अधिक समय तक लैपटॉप पर काम करने से आंखों में थकान और डार्क सर्कल भी होने लगती है। ऐसे में आंखों को आराम देने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरा ठंडा होता है जो आंखों को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है। खीरा को दो पतले भागों में काट लीजिए और इसे आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। इससे काफी हद तक आंखों की थकान दूर हो जाएगी।

3-नींद पूरी लें

tired eyes after spending more screen inside

काम के साथ भरपूर नींद लेना भी ज़रूरी है। आजकल लोगों की लाइफस्टाइल में इतना बदलाव आ गया है कि देर रात को सोते हैं और सुबह जल्दी से लैपटॉप खोल के बैठ जाते हैं। ऐसी गलती आप कतई ना करें। आंखों की थकान दूर करने के लिए कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

Recommended Video

4-आंखो की एक्सरसाइज

eye exercise inside

समय-समय पर आंखों की एक्सरसाइज करना भी ज़रूरी होता है। दिन में पांच से दस मिनट के लिए रोज आंखो की एक्सरसाइज करने से कई तरह की परेशानी से बचा जा सकता है। अगर आपको काम के दौरान भी टाइम मिले तो कुछ देर आंखों की एक्सरसाइज ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में आंखों का ख्‍याल रखने का क्‍या है सही तरीका, जानें


5- इसे भी ध्यान रखें 

  • कॉन्टेक्ट लैंस का यूज करते हैं तो कभी भी इन्हें लगाकर ना सोएं।
  • आंखों में खुजली हो रही है तो उसे लगातार नहीं खुजालएं।
  • आंखों को नियमित तौर पर साफ पानी से साफ करते रहे।     

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@networksolutions.com,.lifealth.com,framesbuy.com.au)