ऐसे बहुत से कपड़े हैं जिन्हें पहने के लिए पहले साफ करना पड़ता है या फिर पानी में भिगोकर रखन पड़ता है ताकि पहनने वक्त सॉफ्ट लगे। इन्हीं से शामिल में जींस। अमूमन नई जींस पहनने पर सख्त और असुविधाजन लगती है। कई लोग नई जींस को पहले कई बार साफ करते हैं फिर उसे पहनते हैं। ऐसे में अगर आपकी जींस कुछ अधिक की कड़क है तो उसे कई बार साफ करने से अच्छा है कुछ आसान टिप्स की मदद से सॉफ्ट बना लें। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर नई जींस को आसानी से नरम बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे।

स्टेप-1

how to soften new denim inside

जींस को सॉफ्ट बनाने के लिए आप साईकिल की मदद लें सकती हैं। जी हां, शायद आप सोच रही होंगी कि साईकिल की मदद से भला जींस कैसे सॉफ्ट हो सकती हैं। तो आपको हम बता दें कि नई जींस पहनकर कुछ मिनट तक साईकिल चलाने से जींस में मौजूद स्ट्रेचिंग मोशन खुल जाती है और अधिक खिंचाव मिलाता है, जिसके चलते जींस अपने आप सॉफ्ट हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

स्टेप-2 

how to soften new denim inside

जींस को सॉफ्ट करने के लिए टेढ़ा-मेढ़ा फोल्ड करके रखें। शायद आपको अजीब लगे लेकिन, एक जींस को कम से कम एक दिन के लिए टेढ़ा-मेढ़ा फोल्ड करके किसी भारी चीज के नीचे रख दीजिये। इसके बाद जींस को पानी में भिगोकर इससे सुखने के लिए रख दीजिये। इससे काफी हद तक जींस सख्त से सॉफ्ट हो जाती है। (रखें अपनी जींस का ख्याल)

Recommended Video

स्टेप-3 

जींस को सॉफ्ट करने के लिए आप ठंडे पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए फ्रिज में से एक से दो बोतल का पानी किसी बर्तन में रख दीजिये। अब इस पानी में जींस को भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर पानी को निचोड़कर सुखने के लिए टांग दीजिये। ध्यान रहे जींस को सॉफ्ट करने के लिए इस स्टेप में आप जींस को उल्टा करके ही धूप में रखें। (डेनिम जैकेट का ऐसे रखें ख्याल)

स्टेप-4

how to soften new denim inside

जींस के कड़क को दूर करने के लिए आप जींस पहनकर कुछ देर के लिए फन एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। इसके लिए अपने एक पैर को आगे पीछे, फिर फोल्ड करना, नीचे की तरफ झुकना आदि ऐसी फन एक्सरसाइज के माध्यम से भी जींस के कड़क को दूर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

स्टेप-5 

how to soften new denim inside

जींस के कड़क को दूर करने के लिए अगर आप उसे साफ भी करती हैं, तो पहली बार किसी हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें, इससे जींस ख़राब होने का भी डर रहता है । कभी-कभी पहली बार जींस की सफाई करते समय जींस रंग भी छोड़ने लगती है। इसलिए पहली बार जींस की सफाई करते समय हमेशा सॉफ्ट डिटर्जेंट का ही उपयोग करें।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imagesvc.meredithcorp.io,i.shgcdn.com)