• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

क्या आपकी रूममेट के साथ रहती है किचकिच, तो फॉलो करें ये टिप्स रिश्तें में बढ़ जाएगी मिठास

रूममेट के साथ अक्सर मनमुटाव हो जाता है। इन टिप्स की मदद से आप अपने रिश्ते की खटास को दूर कर सकते हैं।   
Published -14 Apr 2022, 19:54 ISTUpdated -14 Apr 2022, 20:25 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -14 Apr 2022, 19:54 ISTUpdated -14 Apr 2022, 20:25 IST
Next
Article
How to Resolve Common Problems with Roommates ma

पढ़ाई और नौकरी के लिए एक शहर से दूसरे शहर में जाना होता है। अक्सर लोग जब दूसरे शहर में जाते हैं तो अनजान लोगों के साथ घर या रूम शेयर करके रहते हैं। शुरुआत में तो रूममेट के साथ रिश्ते अच्छे होते हैं लेकिन कई बार रूममेट के साथ लड़ाई हो जाती है जिससे रिश्ता खराब हो जाता है। इसका हमारी लाइफ पर काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आपकी रूममेट के साथ भी किचकिच रहती है, तो लंबे समय तक साथ रहना मुश्किल हो जाएगा। अगर आप रोज-रोज की बहस को खत्म कर हंसते-खेलते रहना चाहते हैं, तो आपके लिए यह लेख फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम उन टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप रूममेट के साथ अपने रिश्ते बेहतर कर सकते हैं। 

रूममेट के साथ मनमुटाव क्यों होता है?

How to Resolve Common Problems with Roommates ()

रूममेट के साथ मनमुटाव होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन मनमुटाव का कारण पता होना चाहिए। रूममेट के साथ मनमुटाव का सबसे बड़ा कारण घर का काम और बजट का हिसाब-किताब हो सकता है। इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं।  

पर्सनल स्पेस 

जब हम किसी के साथ रहते है तो कई बार पर्सनल स्पेस को भूल जाते हैं। वहीं कुछ लोगों को रोक-टोक और ज्यादा सवाल-जवाब पसंद नहीं होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप रूममेट के साथ एक पर्सनल स्पेस बनाकर रखें। साथ ही उसे पर्सनल स्पेस देने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए अगर आपकी रूममेट का कोई दोस्त आता है तो आप बेवजह आवाज लगाकर या उसके रूम में जाकर उन्हें परेशान न करें। (पार्टनर को कब दें पर्सनल स्पेस)

इसे भी पढ़ेंः गलतफहमी के कारण रिश्ते को ना होने दें बर्बाद, इन टिप्स से रिश्ते में लाएं मिठास

हिसाब-किताब 

Tips To Resolve Common Problems With Roommates In Hindi

रूममेट के साथ हिसाब-किताब हमेशा सही रखना चाहिए। इससे आपके रिश्ते सही रहेंगे। अगर आपकी रूममेट के साथ बहुत बनती है तो भी पैसों का हिसाब हमेशा सही और क्लियर रखना चाहिए। नहीं तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती हैं। हिसाब-किताब के लिए आप लोग डायरी कैरी कर सकते हैं। इस डायरी में हिसाब-किताब लिखे इससे ट्रांसपेरेंसी बनी रहेगी। (बेस्ट सास कैसे बने)

इसे भी पढ़ेंः अपनाये यह 6 टिप्स हैं और बनाये अपनी दोस्ती को और भी मजबूत

घर के काम का करें बटवारा

रूममेट के साथ अक्सर घर के काम को लेकर किचकिच होती है। ऐसे में घर के काम आपस में बांट लें। इससे रूममेट के साथ कलह नहीं होगी। काम बांट लेने से किसी एक को ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है और घर का काम भी जल्दी खत्म हो जाता है। अगर आपके पास समय नहीं है, तो घर की साफ-सफाई के लिए मेड रख सकती हैं। (अच्छी बहू कैसे बने)

Recommended Video

समय तय करें 

Tips To Resolve Common Problems With Roommates In Hindi ()

रूममेट के साथ अच्छे से रहने के लिए एक समय तय कर लें। कुछ लोगों को जल्दी सोने की आदत होती हैं वहीं कुछ लोगों को देर से सोने की आदत होती है। ऐसे में एक समय तय कर लें,  एक एक-दूसरे के टाइम की रिस्पेक्ट करें। इसके अलावा खाना किसे बनाना और कब कौन सी फिल्म देखनी है ये भी तय कर लें। इससे आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

अक्सर आपने घर के बड़े लोगों से सुना होगा कि रिश्ते बनाना बहुत आसान होता है लेकिन इसे निभाना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन आपकी छोटी सी कोशिश से रिश्ते को बचाया जा सकता है। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

 

Image Credit: freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।