आजकल महिलाओं के किचन में सिंक टेबल जरूर होती है, जिसका ज्यादातर इस्तेमाल बर्तन धोने के लिए किया जाता है। लगातार पानी के इस्तेमाल से सिंक टेबल पर जंग लगने की समस्या पैदा हो जाती है और टेबल गंदी नजर आने लगती है। हालांकि, सिंक टेबल कई तरह के होती हैं लेकिन ज्यादातर स्टेनलेस स्टील सिंक टेबल पर जंग लगती है। लेकिन कुछ सिंक टेबल पर जंग नहीं लगता है लेकिन उनकी चमक गायब हो जाती है। इसलिए अगर आपके भी सिंक टेबल पर जंग लगने की समस्या पैदा हो गई है, तो आप इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स एंड ट्रिक्स फॉलो कर सकती हैं।

एरोसोल का करें इस्तेमाल 

how to remove rust from kitchen sink

अगर आपके सिंक टेबल पर जंग का किसी भी तरह का दाग या फिर निशान है, तो आप उसे हटाने के लिए एरोसोल का छिड़काव कर सकती हैं। आपको बता दें कि एरोसोल से सिंक पर लगे किसी भी तरह के दाग को आसानी हटाया जा सकता है। इसके लिए आप बस एरोसोल को स्प्रे बॉटल में भर लें और दाग वाले स्थान पर छिड़क दें। कुछ देर बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। 

बेकिंग सोडा के घोल करें क्लीन

baking soda in hindi

बेकिंग सोडा घर की साफ-सफाई में बहुत काम आता है। इसके अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो चीजों को साफ रखने का काम करते हैं। अगर बेकिंग सोडा के साथ नींबू मिला दिया जाए, तो यह ज्यादा अच्छे से काम करेगा। सिंक टेबल पर से जंग को हटाने के लिए आप सबसे पहले पानी को गर्म करें और उसमें नींबू का रस मिक्‍स कर लें। अब आप इस मिश्रण में बेकिंग सोडा डालें। (5 मिनट में साफ़ करें किचन के स्टील नल)

इसके बाद आप सिंक टेबल पर लगे जंग को इस घोल की सहायता से साफ करें। इसके बाद ब्रश की सहायता से सिंक टेबल को साफ करें और आखिर में साफ पानी से सिंक टेबल को अच्छी तरह से धो लें। आपकी सिंक टेबल अच्छी तरह से साफ हो जाएगी और उसमें नई जैसी चमक भी आ जाएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर किचन सिंक हो गई है जाम तो इन टिप्स की मदद से झटपट खोलें 

सिरका का करें इस्तेमाल 

सिरका साफ- सफाई करने के लिए सबसे प्रभावी चीज है। इसका उपयोग जंग हटाने के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, इस सफाई तकनीक को अपनाने के लिए आप सिंक टेबल को सिरके वाले पानी से साफ कर सकती हैं या फिर सिंक टेबल को धो लें। जब सिंक टेबल अच्छी तरह से साफ हो जाए, तो आप इसे एल्युमिनियम फॉइल से भी साफ कर सकती हैं। हालांकि, इसमें जंग साफ होने में कुछ समय लग सकता है। अगर सिंक टेबल पर से एक बारी में ना निकले, तो यह ट्रिक दोबारा अपना सकती हैं। 

Recommended Video

चूना, नींबू और नमक का मिश्रण

clean tips in hindi

चूना, नींबू और नमक का मिश्रण भी किसी भी जंग को हटाने के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू का रस नमक के क्रिस्टल को सक्रिय करता है और किसी भी जंग को नरम और हटाने में आसान बनाता है। ऐसे में सिंक टेबल पर मौजूद जंग को हटाने के लिए आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस मिश्रण को जंग वाले हिस्से पर लगाने के कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ करके नॉर्मल पानी से साफ कर लीजिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-गार्डन टूल्स से जंग हटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

सिंक टेबल पर लगे जंग को साफ करने के लिए आप इन सभी टिप्स को ट्राई कर सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and google)