सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक कंबल का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। हालांकि, इनके साथ एक परेशानी भी है कि वे आसानी से गंदे हो जाते हैं और फिर ये डल नज़र आने लग जाते हैं। इसलिए उनकी क्लीनिंग करना भी ज़रूरी है। अगर आपके भी कंबल पर फंगस या गंदगी जम गई है, तो आप परेशान ना हों क्योंकि आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं। जिसे अपनाकर आप आसानी से कंबल पर लगी फंगस को साफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप कंबल पर से फंगस को साफ कैसे कर सकती हैं।  

माइल्ड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

clean woolen blankets in hindi

अगर आप फंगस को हटाने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि कई बार डिटर्जेंट की वजह से ऊनी कंबल खराब हो जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके ऊनी कंबल से फंगस भी साफ हो जाए और आपका कंबल नया जैसा दिखे, तो आप ऊनी कपड़े को साफ करने के लिए हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही उपयोग करें। कंबल को साफ करते वक्त आप पानी में फिटकरी भी डाल सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  फिटकरी का इस्तेमाल करने से भी ऊनी कंबल अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं। 

गर्म पानी से धोएं कंबल

hot water to clean woolen blankets

जब भी सर्दियों का मौसम आता है, सभी के घरों में कंबल निकलना शुरू हो जाते हैं। लंबे समय से कंबलों का उपयोग ना होने की वजह से इसमें गंदगी, फंगस आदि लग जाती है। अगर आपके कंबल पर भी फंगस के धब्बे लग गए हैं, तो आप कंबल को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। फंगस को निकालने के  लिए आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकती हैं। 

आप चाहें तो सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर हाफ कप व्हाइट विनेगर को पानी में मिक्स कर सकती हैं और उसमें कंबल को कुछ देर के लिए छोड़ सकती हैं। इसके अलावा, आप कंबल को बैक्टीरिया या फिर फंगस से दूर रखने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर ऐसे साफ करें सर्दियों के कम्बल को, दूर हो जाएगी सारी गदंगी

अधिक नहीं रगड़ें 

इसके अलावा, जब भी आप कंबल को धोएं या साफ करें, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि कंबल को अधिक ना रगड़ें। ऐसा करने से आपका कंबल खराब भी हो सकता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि कंबल को अधिक रगड़ने से ऊनी कंबल डल नज़र आते हैं।

कंबल को धूप में सुखाएं 

blankets

कंबलों को धोने के बाद आप इसे अच्छी तरह से धूप लगाएं ताकि कंबल में नमी ना रहे। कई बार सर्दियों में धूप नहीं निकलती है, तो आप कंबल को वॉर्डरोब में तब तक ना रखें, जब तक कंबल पर धूप ना लग जाए। अगर आप कंबलों को ड्रायर या फिर प्रेस से सुखा रही हैं, तो फिर भी एक बार उसे धूप जरूर दिखाएं। इससे फंगस लगने की समस्या नहीं होगी और कपड़ों से नमी पूरी तरह से चली जाएगी। इससे फंगस ही नहीं बल्कि अन्य बैक्टीरिया से भी छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही बदबू भी दूर हो जाएगी। (विंटर में ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स)

Recommended Video

सिलिका जेल का करें इस्तेमाल 

अगर आप चाहती हैं कि आपके कंबल पर फंगस दोबारा ना लगे। आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप अपने कंबल को अलमारी या वार्डरोब में रखती हैं, तो आप कंबल के साथ सिलिका जेल के पाउच को रख दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के कंबल से खटमल हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिलिका जेल कंबल में मौजूद नमी को सोख लेता है, जिससे फंगस या फिर अन्य तरीके के बैक्टीरिया कंबल पर नहीं लग पाते हैं। इसके अलावा, आप नीम की लकड़ियां या फिर पत्तों को भी कंबल के बीच रख दें, इससे भी फंगस की समस्या दोबारा पैदा नहीं होगी। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)