• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बेडरूम में आती है बहुत डस्ट और दिखता है फैला हुआ तो ये हैक्स कम समय में करेंगे उसे साफ

अगर आपके कमरे में बहुत ज्यादा डस्ट दिखती है या फिर हमेशा ही ये फैला हुआ दिखता है तो आप उसके लिए ये हैक्स आजमा सकते हैं। 
Published -03 Jun 2022, 12:27 ISTUpdated -03 Jun 2022, 12:31 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 12:27 ISTUpdated -03 Jun 2022, 12:31 IST
Next
Article
different ways to do dusting easily

हमारा बेडरूम घर का वो हिस्सा होता है जिसमें हमें आराम और सुकून दोनों ही मिलते हैं। बेडरूम घर का वो हिस्सा होता है जिसमें एवरेज हम दिन के 7-8 घंटे तो बिताते ही हैं। रात को चैन की नींद के लिए बेडरूम का कंफर्टेबल और हाइजीनिक रहना बहुत जरूरी है। अगर बेडरूम में ज्यादा धूल हो, गंदगी हो तो रात की नींद पर असर पड़ सकता है। कई लोगों को तो धूल के कारण सांस लेने में दिक्कत और छींक से जुड़ी समस्याएं होती रहती हैं। 

कई बार लोगों के साथ ऐसी समस्या होती है कि बार-बार सफाई करने के बाद भी उनके कमरे में धूल जमी हुई रहती है। बेडरूम में डस्टिंग करना आसान नहीं होता है क्योंकि यहां पर साज-सज्जा की कई चीजों के साथ बेडिंग और अलमारी आदि भी होती है। डस्टिंग के बारे में बात करें तो कुछ हैक्स ऐसे हो सकते हैं जो बेडरूम में डस्ट को कम करने में मदद कर सकें।

1. बेडशीट को रोजाना डस्ट करें-

बेडशीट रोज धुल तो नहीं सकती है, लेकिन इसे रोज़ाना डस्ट करना मुमकिन है। डस्टमाइट्स हमेशा बेडशीट पर ज्यादा तेज़ी से पनपते हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आप बेडशीट को रोज़ झाड़ें। पिलो कवर, ओढ़ने की शीट और बेडशीट रोजाना ही साफ होनी चाहिए। इससे नींद अच्छी आती है और डस्ट की प्रॉब्लम कम होती है। ये स्टेप जरूर याद रखें और इसका ध्यान दें। 

इसे जरूर पढ़ें- घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये 5 हैक्स करेंगे सफाई में मदद

2. कार्पेट्स को हफ्ते में एक बार डस्ट या वैक्यूम जरूर करें-

हमें इस बात का अंदाज़ा नहीं होता, लेकिन असल में ज्यादा समस्या कार्पेट्स के कारण ही होती है। कई लोग हफ्तों तक इन्हें साफ नहीं करते हैं और इनमें जितनी डस्ट इकट्ठा होती है वो पूरे कमरे में फैलती है। अगर आपके बेडरूम में कार्पेट है तो उसे हर हफ्ते डस्ट जरूर करें। आप ये पाएंगे कि हर हफ्ते इसकी आदत बनाने से ही आपके कमरे में डस्ट कितनी कम हो गई है। ये कमरे की सबसे ज्यादा गंदी चीज़ों में से एक होती है जिसमें डस्टमाइट्स भी बहुत होते हैं। 

home dusting in bedroom

3. ह्यूमिडिफायर कम करेगा डस्ट-

अगर आपके घर के आस-पास कहीं कंस्ट्रक्शन चल रहा है तो यकीनन आपके कमरे में डस्ट बहुत ज्यादा होगी और ऐसे में ये आपको खराब लग सकता है। पर एक अच्छा ह्यूमिडिफायर रूम की डस्ट को कम करने में मदद कर सकता है। ह्यूमिडिफायर का मुख्य उद्देश्य एक कमरे में ह्यूमिडिटी लेवल को बढ़ाना है। इससे डस्ट पार्टिकल्स जमीन पर या किसी और चीज़ पर सेटल हो जाते हैं और उन्हें कपड़े से पोंछना बहुत ही आसान हो जाता है। ये ऐसे घरों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है जहां डस्ट बहुत ज्यादा है और ड्राईनेस महसूस होती है। 

नोट: ये सिर्फ डस्टिंग से पहले ही इस्तेमाल करें। बाकी समय में ह्यूमिडिफायर डस्ट माइट्स को बढ़ा सकता है। इससे आपकी डस्टिंग आसान हो सकती है। 

humidifier and dusting

4. इस हैक से करें डस्टिंग-

कई लोग डस्टिंग का मतलब ये समझते हैं कि धूल को झाड़ दिया जाए। इसके लिए बहुत ही महंगे फेदर्स वाले डस्टर भी आते हैं, लेकिन ये किसी काम के नहीं हैं। आप माइक्रोफाइबर या कॉटन के कपड़े पर थोड़ा सा सफेद सिरका डालकर उसे साफ करने की कोशिश करें। आप पाएंगे कि डस्ट ज्यादा आसानी से साफ हो रही है। ये साबुन के पानी से भी ज्यादा असरदार हैक है जिससे निशान भी नहीं पड़ेंगे। 

dusting with microfiber

इसे जरूर पढ़ें- होम डस्टिंग से जुड़े यह टिप्स आएंगे आपके बेहद काम 

5. घर की चप्पल को बाहर ना पहनें- 

आपको शायद इस बात का अंदाज़ा नहीं होगा, लेकिन घर की 80% धूल सिर्फ चप्पल की वजह से आती है। ऐसे में अगर आप बाहर की चप्पल घर में पहन कर रखेंगे तो ये बढ़ेगी ही। कोशिश करें कि बेडरूम में ये ना करें और चप्पल बाहर ही उतारें। आपको ये पढ़कर शायद यकीन ना हो, लेकिन ऐसा करके देखें और आप पाएंगे कि कमरे की गंदगी काफी हद तक कम हो गई है।  

ये छोटी-छोटी चीजें कमरे की सफाई में काफी मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credti: Shutterstock/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।