Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्लैक कपड़ों को इस तरह धोएं,नहीं होंगे फेड

    अगर आप ब्लैक कपड़ों को फेड होने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो करें।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,13:22 IST
    Next
    Article
    Black Outfit Cleaning in hindi

    ब्लैक एक ऐसा कलर है, जो लगभग हर किसी का ही फेवरिट होता है। दरअसल, यह एक बेहद ही वर्सेटाइल कलर है, जिसे किसी भी अन्य कलर के साथ पेयर किया जा सकता है। वहीं, दूसरी ओर ब्लैक कलर को ऐसे ही मोनोक्रोम लुक में भी पहना जा सकता है। लेकिन ब्लैक कलर आउटफिट के साथ एक समस्या यह होती है कि जब इन्हें वॉश किया जाता है, तो ये जल्द ही फेड होने लगते हैं।

    हो सकता है कि आपको भी ब्लैक कलर आउटफिट पहनना अच्छा लगता हो। लेकिन जब आप उन्हें धोती हों तो वे फेड हो जाते हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर अगर आप अपने कपड़ों को धोती हैं तो आप उन्हें फेड होने से बचा सकती हैं-

    पहले पढ़ें लेबल

    जब आप अपने ब्लैक आउटफिट को धो रही हैं तो एक बार पहले एक बार लेबल को अवश्य पढ़ें। कपड़े के कलर के साथ-साथ उसका फैब्रिक भी काफी अहम् होता है। लेबल को पढ़ने से आप यह समझ पाएंगी कि आपको अपने आउटफिट को ड्राई क्लीन करने की आवश्यकता है या फिर आपको इसे नार्मल या डेलीकेट साइकल पर अपने कपड़ों को धोना होगा। लेबल पढ़ने के बाद आप अधिक बेहतरर तरीके से अपने कपड़ों को वॉश कर पाएंगी।

    अलग से धोएं काले कपड़े

    wash black clothes separately

    अगर आप चाहती हैं कि आपके काले कपड़ों का रंग फेड ना हो और ना ही उनका कलर दूसरे कपड़ों पर लगे, तो ऐसे में आप अपने काले कपड़ों को अलग से धोएं। साथ ही जब भी आप अपने ब्लैक आउटफिट को वॉश करें तो उन्हें हमेशा पहले उल्टा कर लें। इससे कपड़ों को फेड होने से बचाने में मदद मिलती है।

    इसे भी पढ़ें-इन तीन चीजों को बाकी कपड़ों के साथ धोने की ना करें भूल

    ठंडे पानी का करें इस्तेमाल

    यह एक जरूरी टिप है, जिसे आपको ब्लैक कपड़े धोते हुए ध्यान में रखना चाहिए। जब आप काले कपड़ों को अलग से धोते हैं तो उसे हमेशा ठंडे पानी से वॉश करें। साथ ही, बेहद डेलीकेट साइकल चलाएं। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे काले कपड़े का रंग नहीं निकलता है और वह फेड नहीं होते हैं। कुछ लोग कपड़ों के दाग साफ के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे उस स्थान से कपड़ा हल्का फेड हो सकता है।

    नमक का करें इस्तेमाल

    Use salt washing dark clothes

    काले कपड़ों को वॉश करते समय अगर नमक का इस्तेमाल किया जाए तो इससे अतिरिक्त लाभ मिलता है। दरसअल, नमक में मौजूद क्लोराइड काले कपड़ों की डाई को धोते समय निकलने से रोकती है। जिससे काले कपड़े जल्द फेड नहीं होते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप एक बाल्टी पानी में आधा कप से ज्यादा नमक नहीं डालना चाहिए। आप अपने काले कपड़ों को धोने से पहले कुछ मिनट के लिए भिगो दें।(कपड़ों से ऐसे हटाएं दाग) 

    सिरका आएगा काम

    सिरका भी काले कपड़ों को फेड होने से बचाने में मदद करता है। नमक की तरह, यह भी एक घरेलू उपाय है जो आपके कपड़ों की देखभाल करने में मदद करता है। हालांकि, लगातार सिरका का इस्तेमाल करने से कपड़े के फैब्रिक और अपीयरेंस पर विपरीत असर पड़ सकता है। इसलिए, इसका आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करने से बचें। आप एक बाल्टी में ठंडा पानी और आधा कप विनेगर डालकर मिक्स करें और फिर उसमें कुछ देर के लिए अपने काले कपड़ों को भिगोकर छोड़ दें।  

    सही डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

    Use available liquid detergent

    जब भी बात काले कपड़ों को धोने की होती है तो ऐसे में सही डिटर्जेंट का चयन करना बेहद आवश्यक होता है। आमतौर पर, कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमालकरते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से आपके कपड़े जल्द ही फेड होने लगते हैं। आप इसकी जगह बार सोप का इस्तेमाल करें या फिर आप डार्क कपड़ों के लिए मार्केट में अवेलेबल लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें-जानें जरी वर्क के कपड़ों को धोने और देखभाल करने का सही तरीका

    तो अब आप भी इन टिप्स को अपनाएं और अपने ब्लैक आउटफिट को सालों-साल ऐसे ही बनाए रखें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।