एक स्त्री को अपने जीवन में कदम-कदम पर कई तरह से समझौते करने पड़ते हैं। उनके लिए घर हमेशा ही पहली प्राथमिकता होती है और इसलिए कई बार घर की जिम्मेदारियों को निभाने के लिए उन्हें अपनी जॉब व करियर से भी ब्रेक लेना पड़ता है। खासतौर से, शादी के बाद या फिर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के साथ यह स्थिति अधिक होती है। उस समय भले ही आपके लिए जॉब छोड़ना एकमात्र रास्ता हो या फिर घर के लिए लिया गया फैसला आपको ठीक लगता हो, लेकिन जब लम्बे ब्रेक के बाद आप जॉब मार्केट में वापसी करती हैं तो काफी कुछ बदल चुका होता है। ना सिर्फ जॉब मार्केट व उनकी स्ट्रेटेजी में बदलाव आता है, बल्कि आपकी मार्केट वैल्यू भी काफी कम हो चुकी है। इसलिए दोबारा एक अच्छी जॉब पाने के लिए आपको काफी तैयारी करनी पड़ती है ताकि आप अपने करियर को एक किक स्टार्ट दे सकें। तो चलिए आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप लंबे ब्रेक के बाद खुद को अच्छी जॉब के लिए तैयार कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: करियर स्विच करने के बारे में सोच रही हैं तो पहले खुद से करें यह सवाल

जगाएं आत्मविश्वास

prepare yourself after taking long break from career inside four

जॉब मार्केट के लिए तैयार करने का पहला कदम है अपने भीतर आत्मविश्वास जगाने का। हो सकता है कि जब आप तीन या पांच साल के ब्रेक के बाद दोबारा काम पर लौटना चाहें तो आपका आत्मविश्वास डगमगा जाए। आपको लगे कि अब आपके स्किल्स शायद जॉब की आवश्यकताओं से मैच नहीं होते या फिर एक लंबा ब्रेक भी आपके रिज्यूम पर गहरा असर डालता है। इसलिए सबसे पहले खुद के मन में आत्मविश्वास पैदा करें कि आप पहले की तरह ही एक अच्छी जॉब से फिर से शुरूआत कर सकती हैं और अपने करियर को नई उंचाईयों पर पहुंचा सकती हैं।

करें मार्केट सर्च

prepare yourself after taking long break from career inside three

डिजिटल युग ने काफी काम आसान कर दिया है। अगर आप भी काम पर वापिस लौटने का मन बना रही हैं तो ऑनलाइन मार्केट के बारे में गहरी पड़ताल करें। सबसे पहले तो आप जॉब ऑफर के बारे में देखें और फिर उनकी requirement के बारे में जानें। अगर आपको लगता है कि आपके स्किल्स उतने मजबूत नहीं हैं तो आप मार्केट की जरूरतों के अनुसार कुछ क्लासेज ले सकती हैं या फिर ऑनलाइन भी अपने स्किल्स को डेवलप कर सकती हैं। इसके अलावा आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट से सोशल मीडिया से जुड़ सकती हैं। इससे भी आपको बहुत कुछ नया जानने व सीखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: अगर बार-बार रिजेक्ट हो जाती है आपकी जॉब एप्लिकेशन तो जानिए इसकी वजह क्या है?

वर्कशॉप का सहारा

prepare yourself after taking long break from career inside two

हर फील्ड में उससे जुड़ी वर्कशॉप होती रहती हैं। इसलिए आप भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ वर्कशॉप को जरूर अटेंड करें। इससे आपको दो फायदें होंगे। सबसे पहले तो आपको मार्केट में बदलावों और अपडेट की जानकारी होगी, जिससे आपके मन में आत्मविश्वास पैदा होगा। वहीं दूसरी ओर आप इन वर्कशॉप के बारे में अपने रिज्यूम में लिख सकती हैं। इससे कंपनी के एचआर को महसूस होगा कि भले ही आप जॉब में नहीं है, लेकिन फिर भी आप मार्केट के बदलावों से पूरी तरह अनजान नहीं है। यह वर्कशॉप आपके रिज्यूम को भी एक मजबूती देगा।

यह भी है तरीका

prepare yourself after taking long break from career inside one

अगर आपको लगता है कि अब आप जॉब करने के लिए अभी तैयार नहीं है तो ऐसे में आप शुरूआत फ्रीलांसिंग से भी कर सकती हैं। अगर संभव हो तो आप शुरूआत में अलग-अलग कंपनी से जुड़कर घर से ही काम करना शुरू करें। इससे धीरे-धीरे आप अपने स्किल्स को भी डेवलप कर पाएंगी और आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होगा। इतना ही नहीं, कुछ समय फ्रीलांसिंग के बाद जब आप मार्केट में जॉब के लिए अप्लाई करेंगी तो यकीनन आपको अच्छा पैकेज मिलेगा।