बच्चों का एडमिशन करवाना अब पहले जितना आसान काम नहीं रहा, पहले जहां पेरेंट्स बच्चे को स्कूल ले जाकर उसका एडमिशन करावा देते थे। आज के दौर में आपको बच्चे के एडमिशन के लिए पूरी तैयारी करनी पड़ती है। आजकल एडमिशन के समय बच्‍चे के साथ-साथ उनके माता-पिता से भी कई सवाल पूछे जाते है। इस प्रोसेस के बाद ही आपके बच्चे को नर्सरी स्कूल में एडमिशन मिलता है। जब एडमिशन करवाना इतना मुश्किल भरा काम है तो फिर आपको इसके लिए तैयारी भी करनी होगी। अब आप इस सोच में पड़ गई होंगी कि एडमिशन के लिए कैसे तैयारी करें। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन बातों पर ध्‍यान देना है।

 how to prepare your child for kindergarten admission inside

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों को देने हैं Family Values तो इन तरीकों को आजमाएं

एडमिशन के लिए इंटरव्यू क्‍यों लेते हैं?

बच्चे और पेरेंट्स का इंटरव्यू लेने के पीछे का कारण यह होता है कि स्कूल बच्चे की क्षमता का पता लगाना चाहता है। स्कूल यह पता लगाना चाहता है कि बच्चा सवालों के जवाब दे सकता है या नहीं। वह चीजों को पहचान सकता है या नहीं। इन सब बातों के आधार पर स्कूल बच्चे के एडमिशन पर फैसला लेता है। एडमिशन के लिए बच्चे से कई तरह के सवाल भी पूछे जाते हैं और इन सवालों के जवाब देने पर ही उनका एडमिशन होता है।

Recommended Video

क्‍या आपके पड़ोस से भी कोई बच्चा उस स्कूल में एडमिशन लेगा

अगर आपके पड़ोस से कोई बच्चा (बच्चों को फोन से कैसे रखें दूर) भी उस स्कूल में एडमिशन लेगा तो उसके माता-पिता के साथ बात करें और प्रोसेस का पता करें। साथ ही, बच्चे के साथ उसकी दोस्ती भी करवाएं ताकि स्कूल में उसे एक साथी मिल सके।

पहले स्कूल के बारे में पता करें

सबसे पहले जिस स्कूल में एडमिशन के लिए जा रही हैं, वहां के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा कर लें, जैसे कि स्कूल कितनी दूर है, स्कूल में कितने टीचर्स हैं, स्कूल कैसे पहुंचा जा सकता है इत्‍यादि।

 how to prepare your child for kindergarten admission inside

 

इसे बच्चे के रूटीन में शामिल करें

अपने बच्चे को एडमिशन के लिए तैयार करने के लिए उसके साथ बैठकर उन सवालों की तैयारी करें। बच्चे को सारी बातें खेल-खेल में सिखाने की कोशिश करें, ताकि वह जल्‍दी सीख सकें। उसे अल्फाबेट, नंबर, शेप और कलर के बारे बताएं। लेकिन ध्‍यान रखें कि एक बार में बच्चे को सारी चीजें सिखाने की कोशिश ना करें बल्कि धीरे-धीरे प्रैक्टिस करवाएं। उससे एक ही बार में सभी सवाल ना पूछें।

 how to prepare your child for kindergarten admission inside

कम्युनिकेशन स्किल और स्पीच की तैयारी करवाएं

इंटरव्यू के दौरान बच्चे का कम्युनिकेशन स्किल देखा जाएगा, साथ ही इसके स्पीच पर भी ध्‍यान दिया जाएगा। इसलिए आपको अपने बच्‍चे (बच्‍चों से कैसे करें दोस्ती) की स्पीच और कम्युनिकेशन स्किल को सुधारना होगा। लेकिन ध्‍यान रखें कि बच्चे पर बहुत ज्यादा प्रेशर ना डालें।

बेसिक मैनर्स वाली बातें सिखाएं

बेसिक मैनर्स बहुत मायने रखते हैं, लोगों से बात करते हुए थैंक यू, प्लीज, हेलो, गुड मॉर्निंग, सॉरी जैसे शब्‍दों का इस्‍तेमाल करना सिखाएं। इससे एडमिशन के दौरान शिक्षक पर बच्चे का अच्छा इम्प्रैशन पड़ेगा। साथ ही, उसे यह भी सिखाएं कि जब वह सवालों का जवाब दें तो चेहरे पर स्माइल जरूर हो।

 how to prepare your child for kindergarten admission inside

इसे जरूर पढ़ें: Yoga for Kids: बच्‍चों का ब्रेन होगा सुपर एक्टिव अगर रोजाना करेंगे योग

बच्‍चे को अच्‍छे से तैयार करें

एडमिशन के लिए इंटरव्यू में जाते हुए बच्चे को सिंपल और फॉर्मल ड्रेस पहनाएं।

आपसे पूछे जाने वाले सवाल

एडमिशन के लिए इंटरव्यू में सिर्फ बच्‍चे से ही नहीं, बल्कि आपसे भी कई सवाल पूछे जाएंगे, जैसे कि आप काम करती हैं या हाउस वाइफ हैं, अगर काम करती हैं तो क्‍या काम करती हैं? आप कितनी पढ़ी-लिखी हैं? लाइफस्टाइल के बारें में भी सवाल किए जाएंगे। तो आप खुद को इस तरह के सवालों के लिए तैयार करके जाएं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (indianexpress.com, cdn.gottman.com, scholastic.com, flood-rescue.com, c.stocksy.com, thehindu.com)