हम सभी के लिए गर्मियों की शुरुआत काफी exciting होती है। रसीले आम का मज़ा, डिनर के बाद ठंडी आइसक्रीम, दादी और नानी के घर जाना, जैसे प्लान फाइनल एग्जाम खत्म होने के साथ ही शुरू हो जाते हैं। लेकिन COVID-19 के चलते इन गर्मियों की शुरुआत कुछ अलग तरीके से हो रही है। विशेष रूप से उन स्टूडेंट्स के लिए जिनको इस बार 12th  के एग्जाम के बाद कुछ Entrance Exam देने थे। Covid-19 की वजह से भारत में गंभीर स्तिथि पैदा होने की वजह से लॉक डाउन पीरियड 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। जिसकी वजह से बच्चों के पोस्टपोन्ड हुए बोर्ड के एग्जाम होंगे या नहीं कहा नहीं जा सकता। ऐसे में उनके  पास समय ही समय है,जिसका इस्तेमाल वो अपना भविष्य संवारने के लिए Entrance Exams की तैयारी के लिए कर सकते हैं। बच्चों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा प्लानिंग और तैयारी जल्दी सक्सेस की तरफ ले जाती है।

टाइम की सही प्लानिंग 

entrance exams durning lockdown time inside

लॉकडाउन के समय में बच्चों के पास पर्याप्त समय है। थोड़ी सी प्लानिंग से इस समय का काफी सही इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने दिन में सभी एक्टिविटी का समान शड्यूल बनाएं। एक टाइम टेबल बनाएं। टॉपिक्स को लेकर डेडलाइन डिसाइड करें। कोशिश करें कि आप अपने समय का संतुलन बनाएं ताकि अपने लक्ष्य की तरफ आपकी राहें आसान हो जाएं।  

इसे भी पढ़ें: अगर चाहती हैं कि आपका बच्‍चा exam में करें top तो उसे ये 5 चीजें खिलाएं 

Recommended Video


लगातार फॉर्मूला प्रैक्टिस 

entrance exams durning lockdown time inside

Entrance Exam  के लिए इफ्क्टिव तैयारी के लिए आप पहले से ही  शार्ट ट्रिक्स और फॉर्मूलों की प्रैक्टिस करें। लगातार इन चीज़ों को याद करते रहें। ताकि एग्जाम में आप इनका प्रयोग कर कम समय प्रश्नों को हल कर सकें। आपकी रोजाना की प्रैक्टिस का फायदा आपको exam करते वक़्त जरूर समझ आ जाएगा।  

टीचर के टच में रहें 

अपने टॉपिक्स को क्लियर करने के लिए ऑनलाइन वीडियो देखें। शड्यूल को फॉलो करते हुए रोजाना टॉपिक्स रिलेटिड नोट्स बनाएं। स्टडी में आने वाली प्रॉब्लम या doubt को फ़ोन पर अपने टीचर से डिस्कस करें। आपकी लगन देखकर आपके टीचर भी आपको जरूर सपोर्ट करेंगे। अपनी क्षमता को पता करने के यही सही मौका है। हर कदम आगे बढ़ते जाइए।  

इसे भी पढ़ें: Board Exam Tips: अगर बच्चा हो रहा है चिड़चिड़ा या बीमार तो ऐसे करें उनका तनाव दूर

हेल्दी रहें 

entrance exams durning lockdown time inside

पढ़ई के साथ साथ अपनी हेल्थ का ध्यान भी रखें। आप स्वस्थ्य रहकर ही अपनी पढ़ाई को अधिक समय दे सकते हैं। स्टडी के बीच में भी रिफ्रेशमेंट के लिए ब्रेक लेते रहें। कुछ न कुछ खाते रहें। साथ ही स्टडी शड्यूल में entertainment को मिस न करें। टीवी मोबाइल या ऑनलाइन गेमिंग से खुद को खुश रखें। आप चाहें तो अपनी हॉबी को भी समय दे सकते हैं। भले ही Covid-19 के चलते Entrance Exam देर से हों लेकिन आप अपनी success की चाहत को कम न होने दें। सही प्लानिंग, हार्डवर्क और डिटरमिनेशन के बेस पर आप न केवल Entrance Exam को पास करेंगे बल्कि अच्छी Rank स्कोर कर, अपने मनचाहे कॉलिज में एडमिशन भी ले सकेंगे।   

Image Credit:(@futureswithoutviolence)