रंगों का त्यौहार होली दस्तक देने वाला है और हर बार की तरह इस बार भी आपको होली का बेसब्री से इंतज़ार होगा लेकिन इस बार कोरोना ने माहौल पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लोग जहां एक तरफ घर में रहने के लिए मजबूर हैं वहीं त्यौहार का मज़ा कुछ फीका होता हुआ नज़र आ रहा है। होली मुख्य रूप से मिलने मिलाने और एक दुसरे को रंगों से सजाने का त्यौहार है। लेकिन अगर आप कोविड की वजह से इस उलझन में हैं कि इस बार होली की पार्टी घर में कैसे ऑर्गेनाइज की जाए, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप एक परफेक्ट पार्टी ऑर्गेनाइज करने के साथ कोरोन के खतरे से भी बचे रहेंगे। 

ई इनविटेशन भेजें 

जब आप होली पार्टी के लिए अपने दोस्तों को इन्वाइट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऑनलाइन इनविटेशन सबसे अच्छा विकल्प है। सबको घर जाकर इन्वाइट करने से अच्छा है उन्हें व्हाट्सएप मैसेज भेजें। 

गाइड लाइन्स को फॉलो करें 

covid guidelines holi

यदि आप घर में होली की पार्टी करने जा रही हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात है कि आप कोविड 19 की सभी गाइडलाइन्स को फॉलो करें। दोस्तों को घर पर बुलाएं लेकिन मास्क लगाने के लिए कहें। मास्क सुरक्षा का एक सबसे अच्छा तरीका है। किसी से भी हाथ न मिलाएं क्योंकि डायरेक्ट टच से बचना जरूरी है। आपको घर में कुछ ऐसी जगहों पर हैंड सैनिटाइज़र या हैंड वाश रखना चाहिए जो मेहमानों को पहुँच में हो। 

इसे जरूर पढ़ें: Holi Special: कोरोना काल में होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

Recommended Video

लिमिटेड हों गेस्ट 

होली वैसे तो ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलने और आपसी सौहाद्र बढ़ाने का त्यौहार है। लेकिन कोरोना काल में अपनी लिस्ट लिमिटेड ही रखें। आप ज्यादा लोगों से मिलना चाहती हैं तो कुछ दोस्तों के साथ ज़ूम कॉल पर कनेक्ट हो सकती हैं। जितने कम मेहमान होंगे उतना कोरोना का खतरा कम होगा। कोरोनावायरस महामारी के एक वर्ष  होने के बाद भी सामाजिक दूरी और मास्क पहनना एक आदर्श विकल्प है। 

आर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल 

organic colours holi

यदि आप घर पर त्योहार मना रहे हैं, तो आपके लिए विभिन्न रंगों का स्टॉक करना महत्वपूर्ण है। जहां तक हो सके हर्बल कलर्स चुनें। आप घर पर भी कुछ सामग्रियों को मिलाकर हर्बल कलर्स तैयार कर सकती हैं और दोस्तों पर अप्लाई कर सकती हैं। हर्बल कलर्स (ऐसे बनाएं हर्बल कलर्स) त्वचा पर कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और इन्हें खरीदने के लिए बाजार जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। 

घर का खाना है बेहतर 

sweet at home

आप भले ही होली की पार्टी घर पर मन रही हैं और मेहमानों को इन्वाइट कर रही हैं, लेकिन कोरोना काल में बाजार से खाना और मिठाइयां मंगवाने की जगह घर पर ही स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की कोशिश करें। अपने कुछ ख़ास दोस्तों और रिश्तेदारों के साथं खाना और मिठाइयां तैयार करें और इनका मज़ा उठाएं। ऐसा करने से आप बाजार से आने वाले कोरोना के खतरे से पूरी तरह से बच सकते हैं।  घर पर परिवार और दोस्तों के साथ अपनी पसंदीदा मिठाई का आनंद लें और त्योहार का मज़ा उठाएं। 

खुली जगह पर होली मनाएं 

holi celebration

यदि पार्टी आपके ही घर में है, तो पार्टी का फील आना बहुत जरूरी है। इसके लिए घर को खूबसूरती से सजाएं। लेकिन जहां तक हो सके होली के रंगों और गुलाल का इस्तेमाल घर के अंदर न करें और घर के गार्डन या बालकनी में होली मनाएं। इससे घर साफ़ रहेगा और होली का मज़ा भी आएगा। 

डांस का अलग है मज़ा 

होली का त्यौहार है और होली के गाने ही न चले तो भला क्या मज़ा। घर पर होली पार्टी करते समय होली के गानों या बॉलीवुड डांस नंबर पर खुलकर डांस करें। तो क्या हुआ आप कोरोना काल में बाहर नहीं जा सकते घर पर दोस्तों और परिवार के साथ डांस करने का मज़ा ही अलग है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर की सुख समृद्धि के लिए होलिका दहन के दिन भूलकर भी न करें ये काम

दोस्तों के लिए हो ख़ास तोहफा 

गिफ्ट लेना और देना भला किसे पसंद नहीं होता है। घर पर होली पार्टी करते समय दोस्तों के लिए कोई स्पेशल गिफ्ट जरूर तैयार रखें और जब पार्टी ख़त्म हो जाए तब ये सरप्राइज़ दोस्तों को दें। यकीनन ये सभी को पसंद आएगा और ये होली के त्यौहार को यादगार बनाने का अच्छा तरीका भी है। 

इन टिप्स को फॉलो करके आप कोरोना काल में भी होली पार्टी का मज़ा उठा सकते हैं और कोरोना के खतरे से भी बच सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash