• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: किचन में रखा ऐसा तवा बन सकता है पति के दुर्भाग्य का कारण, जानें कैसे

अगर आप घर की खुशहाली बनाए रखना चाहती हैं तो किचन में तवा का इस्तेमाल करते समय वास्तु के कुछ नियमों का पालन जरूर करें। 
author-profile
Published -19 Sep 2022, 17:20 ISTUpdated -20 Sep 2022, 11:22 IST
Next
Article
how to keep tawa in kitchen vastu

हमारे घर में समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है। हमारे आस-पास कई ऐसी बातें नियमित रूप में घटित होती हैं जिसका सीधा संबंध हमारे जीवन में होने वाले परिवर्तनों से होता है।

यदि आप वास्तु शास्त्र में विश्वास रखते हैं तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर की सभी वस्तुएं सही जगह पर रखी होनी चाहिए। ऐसे ही किचन में भी आपको वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए।

खासतौर पर जब बात किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों की हो तो वास्तु बहुत ज्यादा मायने रखता है। मुख्य रूप से किचन में तवा का इस्तेमाल आपके जीवन में कई तरह के परिवर्तन ला सकता है। किचन में तवा के गलत इस्तेमाल से आप जीवन में दुर्भाग्य को आमंत्रित कर सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से जानें कैसे गलत तवे का इस्तेमाल आपके जीवन में अशांति ला सकता है। 

गंदे तवे का इस्तेमाल न करें 

kitchen tawa vastu tips

वास्तु के अनुसार आपको भूलकर भी रोटी बनाते समय गंदे तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा तवा आपके घर में आर्थिक हानि का कारण बन सकता है और जीवन में दुर्भाग्य ला सकता है। यदि आप गंदे तवे पर खाना बनाती हैं तो उस घर के मुखिया के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह होता है।

इसे जरूर पढ़ें: किचन में चकला बेलन के इस्तेमाल से पहले जरूर जान लें ये 11 वास्तु टिप्स, हो सकती है धन की वर्षा

कभी भी जले हुए तवे का इस्तेमाल न करें 

यदि आपका तवा रोटी बनाते हुए जल जाए तो इसका इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से आपको धन हानि का सामना करनका पड़ सकता है। जला हुआ तवा अच्छी किस्मत को भी खराब कर सकता है और सुखी दांपत्य जीवन में परेशानी ला सकता है। 

टूटे या टेढ़े-मेढ़े तवे के इस्तेमाल से बचें 

कभी भी आपको टेढ़े-मेढ़े या जंग लगे हुए तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि घर में ऐसा तवा है तो इसे तुरंत बदलें। टूटा हुआ तवा घर के लोगों की किस्मत को भी खराब कर सकता है और जीवन में दुर्भाग्य का कारण बनता है। 

रात में तवा गैस पर न छोड़ें 

tawa vastu kitchen

अगर आप रात में किचन में काम ख़त्म करने के बाद गैस के ऊपर ही तवा रखा हुआ छोड़ देती हैं तो ये आपके लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसा करना माता अन्नपूर्णा का अपमान करने के समान है और इससे घर में अन्न धन की कमी होने लगती है। 

खाना बनाने के बाद तवा साफ़ करके रखना चाहिए 

हमेशा खाना बनाने के बाद आपको तवे को धोकर रखना चाहिए। तवे को धोकर रखने से अन्नदेवता खुश होते हैं और आपके घर में कभी अन्न के कमी नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: गरम तवे पर क्यों नहीं डालना चाहिए पानी, जानें वजह

Recommended Video


तवे को ऐसे न करें इस्तेमाल 

कभी भी सुबह के समय इस्तेमाल किए हुए तवे को कपड़े से पोछकर उसमें रात में रोटी  नहीं बनानी चाहिए। ऐसा करना भी माता अन्नपूर्णा का अपमान है और इससे घर में बीमारी आ सकती है। 

तवे को कभी भी नुकीली चीजों से न खुरचें 

तवे को कभी भी किसी नुकीली चीज से खुरचना नहीं चाहिए। यदि तवा जल जाए तो इसे धीरे से ही साफ़ करें। तवे को खुरचने से घर के लोगों के बीच लड़ाई झगड़े बढ़ने लगते हैं। 

गर्म तवे पर पानी न डालें 

how to keep tawa in kitchen tips

कभी भी तवा गैस से तुरंत हटाते ही आपको उसमें पानी नहीं डालना चाहिए। ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि ये पति के जीवन के लिए कोई अशुभ संकेत दे सकता है या उनकी सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। (किचन के बर्तनों के लिए वास्तु टिप्स )

कभी खुले में नहीं रखना चाहिए तवा 

वास्तु की मानें तो तवे को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। कोशिश करें कि आपके परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य लोगों को घर में इस्तेमाल होने वाला तवा न दिखाई दे। 

तवे पर करें नमक का ये उपाय 

अगर समाज में आपको मान सम्मान की हानि हो रही है या आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको अपने तवे पर ध्यान देना चाहिए। जब आप सुबह उठ कर तवे पर रोटी बनाएं तब उससे पहले थोड़ा नमक छिड़क लें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति को नज़र नहीं लगती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है।  तवे पर घरवालों की रोटी बनाने से पहले पहली रोटी गाय के लिए निकालें। इससे भी घर में दरद्रिता का वास नहीं होता है और सुख शांति बनी रहती है। 

यदि आप तवा के लिए वास्तु के कुछ नियमों का पालन करेंगी तो ये आपके लिए बहुत शुभ होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।