क्रिसमस पार्टी को लेकर बच्चे हर बार उत्साहित रहते हैं। इसलिए सबको 25 दिसंबर का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में क्रिसमस पार्टी में बच्चों के लिए मजेदार गेम्स कैसे ऑर्गेनाइज करने हैं, इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। दरअसल, बच्चों को पार्टी में गेम्स के बिना मजा नहीं आता, जिसकी वजह से वो बोर होने लगते हैं। इसलिए अगर पार्टी में आयोजित गेम्स ही मजेदार नहीं होंगे तो पार्टी का मजा किरकिरा हो जाएगा, जो आपको भी अच्छा नहीं लगेगा। तो आइए जानते हैं कि क्रिसमस के मौके पर बच्चों के लिए मजेदार गेम्स कैसे ऑर्गनाइज करने हैं।

बच्चों से जानिए उनकी पसंद

christmas games for kids party

अगर आप क्रिसमस पार्टी होस्ट कर रही हैं और उसमें बच्चों के लिए गेम्स रखना चाहती हैं तो सबसे पहले बच्चों से पूछ लीजिए कि उन्हें किस तरह के गेम्स पसंद हैं और वो पार्टी में क्या-क्या करना पसंद करेंगे। इससे बच्चों की इच्छा भी पता चल जायेगी और आपका काम भी आसान हो जाएगा। यही नहीं, बच्चों की पसंद और नापसंद जान लेने से आप उनके मनपसंद गेम्स के साथ कुछ इनोवेशन कर सकती हैं।

क्रिसमस पार्टी के लिए इन गेम्स का करें आयोजन 

christmas fun games for kids

बच्चों से उनकी पसंद पता करने के बाद आप उन गेम्स में कुछ न कुछ नया डाल सकती हैं। इसके अलावा ऐसे कुछ कॉमन गेम्स भी हैं, जिन्हें आप पार्टी में शामिल करेंगी तो बच्चे उन्हें जरूर खेलेंगे। म्यूजिकल चेयर्स, खो-खो और पासिंग द पार्सल कुछ ऐसे ही गेम्स हैं जो सदाबहार रहते हैं और बच्चे इनसे बोर भी नहीं होते। ये सभी गेम्स काफी आसान हैं और इन्हें बच्चों को नियम बच्चों को ज्यादा समझाने की जरूरत नहीं होती है। वैसे इन गेम्स के अलावा भी कुछ गेम्स ऐसे हैं, जिन्हें बच्चे काफी पसंद करेंगे: 

  • क्रिसमस हेड्स अप: इस गेम में बच्चों को अपने स्टिकी नोट में किसी एक क्रिसमस से जुड़े करैक्टर का नाम लिखना होता है। इसके बाद ये स्टिकी नोट्स सभी प्लेयर्स को अपने माथे पर बिना करैक्टर का नाम देखकर लगाना है। माथे पर नोट लगाने के बाद उस करैक्टर का नाम लिए बिना एक-दूसरे को मदद करनी है कि वो अपने हाव-भाव से करैक्टर का नाम बताएं। 

Recommended Video

  • क्रिसमस गिफ्ट रैपिंग रेस: इस गेम में बच्चों को किसी न किसी की मदद से अपने गिफ्ट्स रैप करने हैं। इस गेम में ये मायने नहीं रखता है कि आपने कितनी सफाई से गिफ्ट को पैक किया है बल्कि जो बच्चा सबसे पहले अपना गिफ्ट रैप करता है उसे गेम का विनर बनाया जाता है। 
  • क्रिसमस डांस फ्रीज: बच्चों के लिए ये गेम बड़ा ही मजेदार होता है। इसमें आपको बच्चों के लिए कोई म्यूजिक लगानी है, जिसपर वो डांस करेंगे। फिर बीच में एकदम से म्यूजिक को बंद कर देना है और कहना है 'फ्रीज'। म्यूजिक बंद होते ही जो जिस पोजीशन में है, उसी में फ्रीज हो जाएगा। जो सबसे आखिरी में फ्रीज होता है वो गेम से आउट हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस क्रिसमस जीते अपनों का दिल, परिवार और दोस्तों को गिफ्ट करें ये चीजें

हर गेम के साथ रखें कुछ गिफ्ट्स

christmas games for children

अगर बच्चे गेम्स खेल रहे हैं तो उनके लिए गिफ्ट्स भी जरूर रखें। दरअसल, बिना गिफ्ट्स के बच्चों को कई बार खेल पसंद नहीं आते हैं और वो बीच में ही उसे छोड़ देते हैं। जब आप किसी खेल के लिए गिफ्ट्स रखेंगी तो बच्चे उस गेम का भरपूर आनंद उठाएंगे। इसलिए गेम्स स्टार्ट करने से पहले बच्चों को ये जरूर बताएं कि गेम जीतने वाले को कोई न कोई गिफ्ट जरूर मिलेगा। इससे बच्चे खेल को लेकर उत्सुक हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन गिफ्ट्स के लिए आपको खर्च नहीं करना पड़ेगा एक भी पैसा और पार्टनर भी हो जाएगी खुश

गिफ्ट्स के तौर पर दें यूजफुल सामान

christmas gifts for kids

जब भी बच्चों के लिए कोई गिफ्ट लें तो सबसे पहले ये सोच लें कि वो बच्चे के कितना काम आएगा। बच्चों के गिफ्ट्स यूजफुल होने चाहिए ताकि वो उनसे कुछ न कुछ सीख सकें। बच्चों के लिए गिफ्ट लेने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें बुक्स या कलर बॉक्स दे सकती हैं। यही नहीं, आप चाहे तो उनके लिए कॉमिक बुक्स भी ले सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको बच्चों की क्रिसमस पार्टी के लिए कुछ गेम्स मिल गए होंगे। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में हमें जरूर बताएं।