• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन टिप्स के साथ अपने कमरे को बनाएं और भी ज्यादा फोटोजेनिक

आजकल लोग शौकिया तौर पर अपने कमरे को सजाना पसंद करते हैं, ऐसे में इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने रूम को और भी ज्यादा फोटोजेनिक बना सकती हैं।
author-profile
Next
Article
tips for room makeover

कोरोना काल आने के बाद से ही हम सभी का समय ज्यादातर अपने घरों में बीतता है। घर पर खाली समय में हम सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव हो जाते हैं, वहीं घर पर बीते अच्छे और यादगार पलों को कैमरे में कैप्चर करना चाहते हैं। पर आप में से कई लोगों के घर में एक फोटोजेनिक लोकेशन खोजने में काफी दिक्कतें होती है। ऐसे में इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने साधारण से कमरों को फोटोजेनिक बना सकती हैं। 

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर किन चीजों को ध्यान में रखते हुए आप अपने घरों को और ज्यादा बेहतर और फोटोजेनिक बना सकती हैं। रूम को बेहतर लुक देने के लिए केवल सजावट ही काफी नहीं है, बल्कि कई अन्य चीजों को भी आपको ध्यान में रखना होता है। आइए जानते हैं कि आखिर कौन सी हैं वो जरूरी बातें- 

लें अलग-अलग जगहों से इंस्पिरेशन- 

tips to make your room photogenic

घर को एक अलग लुक देने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम अन्य साइटों डेकोर साइटों पर जाकर कमरे के लुक्स को देखें और अपने अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से रूम डेकोर करने के लिए प्लान करें। आप चाहें तो किसी सेलेब के कमरे के लुक से भी सजावट की इंस्पिरेशन ले सकती हैं। अलग-अलग जगहों पर सर्च करने से आपको अपने रूम के लिए और भी ज्यादा बेहतर आइडिया मिल जाएगें।

चुनें खास फोटो स्पॉट- 

how to make photogenic rooms

घर में कुछ जगहें ऐसी जरूर होनी चाहिए, जहां आप हमेशा फोटो क्लिक करा सकें। ऐसे में उन स्पॉट को ध्यान में रखते हुए ही आपको सजावट के बारे में प्लान करना चाहिए। अपने कमरे के एक किसी कोने को आप अपनी पसंद के हिसाब से डेकोरेट कर सकती हैं, यह कॉर्नर ऐसा होना चाहिए जो आपकी पर्सनालिटी के बारे में भी बताए। जैसे ज्यादातर लोग जिन्हें किताबें पसंद होती है, वो अपने लिए खास तौर पर एक कोना ऐसा सजाते हैं जहां वो घंटो टाइम स्पेंड करने के साथ-साथ खाली समय में फोटो भी खींच सकते हैं।

कमरे में आने दें नेचुरल लाइट- 

photogenic room tips

आजकल सन किस और सन शैडो जैसी सेल्फी काफी ट्रेंड में हैं। लोग आर्टिफिशियल लाइट की जगह नेचुरल लाइट के साथ फोटो खींचना ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे में अपने कमरे में लाइट को पूरी तरह से आने दें। घर में अगर बड़ी और हवादार खिड़कियां और तो कमरों में आसानी से लाइट पहुंचती है।

थीम के हिसाब से करें सजावट- 

theme decoration for photogenic rooms

अगर आप चाहें तो सजावट के लिए कोई थीम चुन सकती हैं, ऐसा करने से घर की ज्यादातर चीजें आपके कमरे की वाइब्स को डिस्क्राइब करेंगी। आपको सोशल मीडिया पर भी कई सारी थीम्स देखने को मिल जाएंगी, जिनकी मदद से आप अपने रूम को और भी ज्यादा फोटोजेनिक बना सकेंगी।

इसे भी पढ़ें- वॉल डेकोर के यह आईडियाज देंगे घर को एक न्यू व स्टाइलिश लुक

फ्लोर सिटिंग एरिया- 

फ्लोर पर एक अच्छा सिटिंग एरिया बनाने से आपका रूम और भी ज्यादा एस्थेटिक लुक देता है। वहीं अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उनके लिए भी सिटिंग एरिया काफी हेल्पफुल होता है। सिटिंग एरिया बनाने से बिस्तर पर उछल कूद करने के जगह बच्चे एक लंबा समय जमीन पर खेलते हुए बताते हैं। वहीं सिटिंग एरिया को कैनोपी टेंट की मदद से सजाने के बाद आपके लिए एक फोटोजेनिक लोकेशन भी बनकर तैयार हो जाएगी।

इंडोर प्लांट्स का करें इस्तेमाल- 

ideas for photogenic room decoration

कमरे में अगर इंडोर प्लांट्स हो तो कमरा और भी ज्यादा हरा-भरा और नेचुरल वाइब्स देता है। वहीं तस्विरों में भी इंडोर प्लांट्स एक बेहतर बैकग्राउंड का काम भी करते हैं। बाजार में कई तरह के आर्टिफीशियल और रियल दोनों तरह के प्लांट्स आपको आसानी से मिल जाएंगे, ये आपके कमरे को और भी ज्यादा एस्थेटिक बनाएंगे।

 इसे भी पढ़ें- घर की सजावट में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

कमरे के हिसाब से चुनें फर्नीचर- 

कई बार कमरे में आधे से ज्यादा जगह फर्नीचर कवर लेते हैं और यही गलती हमारे कमरे को भरा-भरा दिखाती है। रूम का लुक तैयार करते समय यह ध्यान दें कि रूम के हिसाब से कौन फर्नीचर फिट बैठता है। आप चाहें तो क्लासी वाइब्स देने के लिए रूम में बीन बैग भी रख सकती है, यह आसानी से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किए जा सकते हैं, वहीं बेंत के सोफे भी बोहेमियन टच के लिए एक अच्छा ऑप्शन हैं।

Recommended Video

फोटो क्लिक करने के लिए रखे कुछ प्रॉप्स- 

फोटो क्लिक करने के लिए आपको कुछ प्रॉप्स भी रखने चाहिए, जिनकी मदद से आप अपने रूम में ही अच्छी फोटो क्लिक कर सकें। 

तो ये थीं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने सिंपल से रूम को फोटोजेनिक रूम में बदल सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepik and unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।