दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसे ना सिर्फ घूमघाम से बनाया जाता है बल्कि घर की साज-सज्जा पर काफी ध्यान दिया जाता है ताकि मेहमानों के सामने घर खूबसूरत लगे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सफाई करने के बाद भी घर से एक अजीब-सी स्मेल आती है। महिलाएं इस बात को लेकर खासी परेशान रहती हैं कि घर से स्मेल क्योंं आ रही है? ऐसे में आपको समझ ही नहीं आता कि क्या करें।

बहुत-सी महिलाएं इस स्थिति से निपटने के लिए महंगे-महंगे रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन स्प्रे करने के कुछ देर बाद ही फिर से स्मेल आने लगती है। तो अब आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपका घर दिवाली के पूरे दिन महकता रहेगा। तो आइए जानतें हैं..

सबसे पहले करें ये काम 

house clean tips in hindi

त्योहार के मौके पर घर साफ सुथरा कितना अच्छा लगता है। लेकिन कई बार घर पूरा क्लीन करने के बावजूद भी स्मेल नहीं जाती या बार-बार आने लगती है। हर महिला यही चाहती हैं कि दिवाली पर आने वाले मेहमान उनसे इंप्रेस हो जाएं। ऐसे में आपको अपने घर को अच्छी तरह चेक करना होगा, जिससे आप इस बात का पता लगाएं कि बदबू कहां से आ रही है। 

इसलिए आप पूरे घर को अच्छी तरह से चेक करें। हो सकता है कि घर में कुछ चीज़ सड़ रही हो, जिससे स्मेल आ रही हो या फिर घर के कोने में रखी कुछ चीजें भी दुर्गंध की वजह बनती हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप पहले बदबू आ कहां से रही है इसकी तलाश करें। ऐसा करने के बाद घर से स्मेल को दूर करना काफी आसान हो जाएगा और वह वापस भी नहीं आएगी। 

इन ट्रिक्स को करें फॉलो

इस दिवाली घर की आबोहवा को स्पेशल या खुशबूदार बनने के लिए आप यह आसान और सस्ते ट्रिक्स अपना सकती हैं। 

हर्बल पाउच का करें इस्तेमाल

herble pouch in hindi

अगर आप चाहती हैं कि जब आपके मेहनत घर पर आएं और घर से बदबू ना आए और आपका घर हमेशा महकता रहे, तो ऐसे में आप हर्बल पाउच या एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप घर के किसी कोने में एक हर्बल पाउच रखें ताकि घर की महक ताजा रहे। 

वहीं, आप एक कॉटन बॉल को अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल में डिप करके उसे घर के कोने में रख सकती हैं, जहां से बदबू आती है या बदबू आने की संभावना है। यह ट्रिक्स आपके घर को दिवाली के पूरे दिन ताजा और साफ बनाए रखने में मदद करेगी। 

गुलाब जल से महकाएं घर 

gulab jal

आप घर की बदबू दूर करने के लिए गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकती हैं। गुलाब जल का छिड़काव आप घर के सामानों जैसे पर्दे, किचन टेबल आदि पर कर सकती हैं। इससे आपका सामान महकने लगेगा और उसमें से स्मल भी नहीं आएगी। आप सामानों पर सीधा गुलाब जल का स्प्रे भी कर सकती हैं। गुलाब जल की स्मेल आपके मेहमानों को यकीनन काफी प्रभावित करेगी। 

अरोमा कैंडल्स जलाएं 

अगर आप घर की स्मेल दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाने के अलावा कुछ मजेदार कर सकती हैं। जी हां, आप घर को दिवाली पर अरोमा कैंडल्स से सजा सकती हैं। आप घर को फ्रेश बनाने के लिए आप दिवाली के मौके पर दिये की बजाय अरोमा कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कैंडल आपके घर को ना सिर्फ खुशबूदार बनाएगी बल्कि आपका घर दिवाली के मौके पर चमकता भी  रहेगा। कैंडल को जलाने के थोड़ी देर बाद आपके पूरे घर में कैंडल की महक फैल जाएगी और आपका घर पूरा घर खुशबू से महकने लगेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए दिवाली वाले दिन इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल

संतरे के स्लाइस और पानी 

house smell good for guests

दिवाली पर घर को महकाने के लिए आप यह आसान ट्रिक अपना सकती हैं। जब मेहमानों के आने का समय हो तब आप गैस पर पानी उबालने के लिए रख दें। फिर इसमें खट्टी चीजों जैसे नींबू के छिलके, संतरे के छिलके या पुदीना डालकर धीमी आंच पर पका लें। (कटिंग से घर पर उगा सकते हैं पुदीना) थोड़ी देर बाद आपके पूरे घर में यह महक फैल जाएगी और आपका घर महकने लगेगा। जब घर से महक आने लगे तो आप गैस बंद कर दें। बस हो गया आपका काम, जब भी आपके गेस्ट आएंगे उन्हें आपका घर महका हुआ नजर आएगा। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

  • आप घर की क्लीनिंग पर विशेष ध्यान दें। साथ ही, बदबूदार वालों जगहों पर विशेष ध्यान दें।
  • आप घर में डस्टबिन, फ्रिज आदि कई चीजों की क्लीनिंग पर भी फोकस करें। 
  • आप घर को महकाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि वह महक बहुत अधिक स्ट्रांग न हो। घर तभी अच्छा लगता है, जब घर से एक भीनी-भीनी खुशबू आती है। 

दिवाली पर घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए आप इन सभी चीजों को एयर फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ

Image Credit- (@Freepik)