आजकल गांव से लेकर शहरों तक खारे और नमकीन पानी आसानी से देखे जा सकते हैं। खासकर शहरों में नहाने, कपड़ा सफा करने आदि के लिए नमकीन पानी ही आता है और पीने के लिए आलग से पानी आता है। दिल्ली, मुम्बई जैसे शहरों में खारे और नमकीन पानी का सप्लाई लगभग हर घर में आपको देखने को आसानी से मिला जायेगा। ऐसे में कई लोगों के लिए नमकीन पानी किसी काम का भी नहीं होता है। 

लेकिन, ऐसा नहीं है कि खारे और नमकीन पानी पीने लायक नहीं बनाया जा सकता है। कुछ मेहनत करके किसी भी खारे पानी को पीने लायक आसानी से बनाया जा सकता हैं। अगर आपके के घर में खारे और नमकीन पानी का सप्लाई है और आप उसे पीने लायक बनाना चाहती हैं तो आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप खारे और नमकीन पानी को भी पीने लायक आसानी से घर पर ही बना सकती है। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

फिटकरी का करें इस्तेमाल

how to make salt water drinkable ideas inside

अगर आपके घर में फिटकरी मौजूद हैं तो आप फिटकरी की मदद से खारे और नमकीन पानी को पीने लायक आसानी से बना सकती हैं। कहा जाता हैं कि पानी में फॉस्फोरस नामक तत्व होता है जिसे फिटकरी आसानी से दूर कर देता है। खारे पानी में मौजूद गंदगी को भी दूर कर देता है। इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी को उबलने के लिए रख दीजिये। अब इस पानी में लगभग 20 से 25 ग्राम फिटकरी को डालकर उबाल लीजिये। इससे खारे और नमकीन पानी की सभी अशुद्धियां इकट्ठी होने लगेंगी और ठंडा होने के बाद आप इसे छानकर पीने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: कभी नहीं होगा आलू और प्याज अंकुरित, अपनाएं ये तरीका

तेज धूप का सहारा लें 

make salt water drinkable inside

शायद आपको मालूम हो। अगर नहीं मालूम हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तेज धूप की मदद से भी खारे और नमकीन पानी को पीने लायक बनाया जा सकता है। इसके लिए किसी बंद बोतल का सहारा लेना होगा। एक प्लास्टिक के बोतल में पानी भाकर उसके ढक्कन को अच्छे से बंद कर दीजिये। बोतल बंद करने के बाद बोतल को ऐसी जगह रखें जहां तेज घूप हो। इस बोतल को कम से कम 24 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये। 24 घंटे बाद इस पानी को पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Recommended Video

क्लोरिन का करें इस्तेमाल 

how to make salt water drinkable inside

किसी भी खारे और नमकीन पानी को पीने लायक बनाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप उस पानी से सही मात्रा में क्लोरिन डाल दीजिये और कुछ देर बाद पीने लायक बना लीजिये। खैर, इसके लिए आप बाज़ार से क्लोरिन की गोलियां लाकर पानी में डालकर कुछ देर छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद आप इस पानी को गैस पर रखकर अच्छे से उबाल लीजिये और ठंडा होने के बाद इसे पीने के लिए इस्तेमाल कर लीजिये। ध्यान, रहे क्लोरिन की गोली लेते समय एक्सपायरी डेट ज़रूर देखें।

इसे भी पढ़ें: Salt Water Benefits: नमक का पानी चेहरे को देता है जवां निखार, स्किन प्रॉब्लम्स में मिलती है राहत, जानें कैसे

केले के छिलके का करें इस्तेमाल 

इस पॉइंट्स को पढ़ने के बाद आप केला खाना के बाद उसके छिलके को बाहर नहीं फेकेंगी। जी हां, कहा जाता है कि केले का छिलका खारे पानी में मौजूद घुले शीशा और तांबा जैसे टॉक्सिक मैटल्स को आसानी से खत्म कर देता है। इसे लगभग तीन से चार घंटे के लिए खारे और नमकीन पानी से डालकर छोड़ दीजिये और लगभग चार घंटे बाद इसमें नमक डालकर उबाल लीजिये।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media2.s-nbcnews.com,media.defense.gov)