Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर की पुरानी चीजों की मदद से इस तरह बनाएं keychain

    अगर आप घर पर ही की-चेन बनाना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-12,15:00 IST
    Next
    Article
    reuse ideas of keychain

    की-चेन एक बेहद छोटी सी आइटम है, लेकिन इसकी जरूरत लगभग हर घर में होती है। हम सभी के घर में कई तरह की चाबियां होती हैं। अलमारी से लेकर घर व गाड़ी की चाबियों को सुरक्षित रूप से रखने के लिए लोग की-चेन का इस्तेमाल करते हैं। यूं तो आपको मार्केट में कई तरह की की-चेन मिल जाएंगी, जिनके दाम आपको उनके डिजाइन के आधार पर चुकाने होते हैं।

    मार्केट में आपको बेहद सस्ते से लेकर महंगे की-चेन मिल जाएंगे। यह देखने में आता है कि अक्सर लोग डिफरेंट डिजाइन के की-चेन को खरीदकर लाते हैं। हालांकि, अगर आप चाहें तो इन्हें खुद घर पर भी तैयार कर सकती हैं। जी हां, घर में ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके की-चेन आसानी से बनाए जा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ पुरानी आइटम्स की मदद से की-चेन बनाने के आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं-

    लकड़ी के टुकड़े से बनाएं की-चेन

    make keychain from piece of wood

    अगर आपके घर में लकड़ी का कोई टुकड़ा यूं ही पड़ा है तो आप उसे बाहर फेंकने की जगह उससे की-चेन तैयार करें। इसके लिए आप लकड़ी के टुकड़े को रेक्टेंगल या ओवल शेप में काटें। अब उसमें स्प्रे पेंट की मदद से पेंट करें और उसे सूखने दें। इसके बाद आप इसमें होल करें और फिर राउंड रिंग लगाएं। आपका की-चेन बनकर तैयार है। इस तरह आप कई खूबसूरत की-चेन तैयार कर सकती हैं।(लकड़ी हो गई है पुरानी तो अपनाएं ये हैक्स)

    इसे भी पढ़ें-बिजी महिलाओं की लाइफ को आसान बनाएंगे ये हैक्स

    पुराने कपड़ों से बनाएं की-चेन

    हम सभी के घर में कुछ पुराने कपड़े या लेदर का सामान अवश्य होता है, जिन्हें हम इस्तेमाल नहीं करते हैं और वह यूं ही रखा रहता है। ऐसे में आप इस कपड़े की मदद से भी एक बेहतरीन की-चेन तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप कपड़े को बारीक काटकर उससे टैसल्स बना लें। अब आप उसमें कुछ बीड्स प्लेस करें और अंत में राउंड रिंग लगाकर की-चेन तैयार कर लें।(पुराने कपड़े का इस्तेमाल कर बनाएं खूबसूरत चीजें)

    क्ले से बनाएं की-चेन

    make keychain from clay

    अगर आपके घर में बच्चे हैं तो यकीनन क्ले भी अवश्य होगी। यह ना केवल आपके एंटरटेनमेंट के काम आएगी, बल्कि इससे आप एक ब्यूटीफुल की-चेन भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप थोड़ी क्ले लें और उसे मनपसंद आकार दें। अब उसके कॉर्नर पर होल करें और राउंड की-रिंग लगाएं। इसे अच्छी तरह सूखने दें। अब आपकी की-चेन बनकर रेडी है। इस तरीके को अपनाकर आप बच्चों को भी क्ले का एक बेहतरीन इस्तेमाल करना सिखा सकती हैं। आप एक्रिलिक पेंट और मैटेलिक वैक्स की मदद से अपनी की-चेन को बेहद खूबसूरत बना सकती हैं।(जादू की तरह काम करती हैं ये पांच तरह की Clays)

    इसे भी पढ़ें- घर पर की-बोर्ड के बटन रिपेयर करने के आसान टिप्स

    बनाएं पर्सनलाइज्ड की-चेन

    personalized keychain

    आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन आप घर की पुरानी आइटम की मदद से एक पर्सनलाइज्ड की-चेन बना सकती हैं। इसके लिए आप किसी पुराने बॉक्स को अपने नाम के लेटर की शेप में काट लें। अब आप किसी पुराने कपड़े का टुकड़ा लें और उसे स्टिच कर लें या आप फैब्रिक ग्लू की मदद से उसे चिपकाएं। अब आप की-रिंग होल करके उसमें राउंड रिंग को फिक्स करें। इस तरह आप घर के विभिन्न सदस्यों के लिए कई तरह की डिजाइन की की-रिंग को बना सकती हैं। यह देखने में भी बेहद यूनिक नजर आएंगी और इन्हें बनाने में आपको बहुत अधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं है।

    तो अब आप भी बेहद आसानी से घर में की-चेन बनाएं और अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- amazon

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।