होली का त्यौहार आने में बहुत कम दिन ही बचे हुए हैं। रंगों के साथ-साथ मौज-मस्ती और धमाल करने का एक प्रमुख भारतीय त्यौहार है होली। इस दिन हर उम्र के लोग रंग खेलने और मस्ती करने में लगे रहते हैं। लेकिन, हर उम्र में सबसे अधिक बच्चे होली को खूब एन्जॉय करते हैं। मगर रंगों के त्यौहार में जहां एक साइड सभी रंग खेलने में व्यस्त रहते हैं वहीं दूसरी तरफ बच्चों का ध्यान रखना भूल जाते हैं। खासकर कोरोना काल में बच्चों का ध्यान रखना बेहद ही ज़रूरी है।

अगर आप भी नहीं चाहती हैं कि कोरोना काल में रंगों के बीच कोई परेशानी खड़ा हो तो आपको भी बच्चों के प्रति कुछ ध्यान रखने की ज़रूरत है। इस ख़ुशी के मौके कहीं ऐसा न हो दुखी का पल शामिल हो जाए। इसलिए इस कोरोना काल में होली के बीच बच्चों का भी ध्यान ज़रूर रखें। आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप होली के बीच बच्चों का भी ध्यान रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Holi Special: होली की मस्ती हेल्‍थ पर ना पड़े भारी, एक्‍सपर्ट के ये 10 टिप्‍स अपनाएं

घर के बाहर जानें से रोके 

holi safe for children during covid Inside

कोरोना काल में अगर आप चाहती हैं कि बच्चों के साथ-साथ घर के अन्य सदस्य भी ठीक रहे तो आप होली के कुछ दिन पहले से ही बच्चों को घर से बाहर जानें से ज़रूर रोके। क्यूंकि, बच्चों की हुड़दंग कभी भी आपको मुसीबत में डाल सकती हैं। घर के बाहर होली के दिन ऐसे कई लोग मौजूद रहते हैं जो न जानें कहा-कहा से रंग खेलने के लिए आते हैं ऐसे में अगर कोई कोरोना मरीज निकल जाता है तो फिर लेने का देने पड़ जायेंगे।

Recommended Video

भीगने से बचाएं 

holi safe for children during covid Inside

हालांकि, बच्चों के जिद के आगे लगभग सभी माता-पिता मान ही जाते हैं। ऐसे में अगर बच्चा जिद करके घर के बाहर चला भी जाता है तो आप उसके साथ ज़रूर रहें। जब बच्चा बाहर होली खेल रहा हो तो इसका ज़रूर ध्यान रखें कि वो अधिक पानी से भीगे नहीं। शरीर का गिला होना मतलब बीमारी को दावत देने बराबर जैसा है। ऐसे में आप बच्चों को पानी से नहीं बल्कि, गुलाल से होली खेलने के लिए भी बोल सकती हैं। होली के टाइम मौसम बदलता है ऐसे में बीमार होने का अधिक डर रहता है।

सेफ्टी किट ज़रूर रखें

holi safe for children during covid Inside

होली के दिन घर में आप सब के साथ बच्चों के लिए भी सेफ्टी किट ज़रूर रखें। कुछ ज़रूरी दवा के साथ हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क आदि घर में ज़रूर रखें। ज़रूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल ज़रूर करें। बुखार, सर्दी-खांसी आदि का भी दवा ज़रूर घर में रखें। कोरोना काल में बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए आप स्किन और चेहरे पर पहले ही कोई क्रीम जरूरी लगाएं साथ ही फुल कपड़े पहनाएं।

इसे भी पढ़ें: होली से पहले चेहरे और बालों पर लगाएं ये चीजें और रंग उतारने के लिए अजमाएं ये आसान टिप्स

गुब्बारों का लें सहारा 

holi safe for children during covid Inside

गुब्बारों में रंग भरकर बच्चों को एक घर से दूसरे घर और दूसरे घर से सड़क पर आते जाते लोगों के ऊपर फेकने का बहुत मन करता है। ऐसे में घर के छत पर ही उन्हें खेलने के लिए गुब्बारा लाकर पहले से ही दे दीजिये। इससे बच्चे घर में बाहर भी नहीं निकलेंगे और कोरोना काल में सुरक्षित ही रहेंगे। इसके साथ-साथ जितना हो सके केमिकल रंग या कलर से बच्चों को होली खेलने से ज़रूर रोके। इससे भी हेल्थ पर बहुत आसर करता है।

टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप यक़ीनन होली के दिन बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं। हां, इन सब के बीच फैमली डॉक्टर के संपर्क में ज़रूर रहे हैं ताकि किसी मुसीबत में डॉक्टर को जल्दी से बुलाया जा सके। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@assets.thehansindia.com,assets.wowparenting.com)