कहते हैं ड्रीम कैचर के कुछ पॉजिटिव प्रभाव होते हैं। पारंपरिक रूप से इन्हें क्रैडल और बेड के ऊपर प्रोटेक्शन के लिए लगाया था। विदेश के कुछ कल्चर में इसे काफी माना जाता है और इसे  'द स्पाइडर वेब चार्म' कहा जाता है और हूप में बनाए गए जाल को छोटे नवजात बच्चों के लिए प्रोटेक्टिव चार्म के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

बाजार और ऑनलाइन आपको तरह-तरह के ड्रीम कैचर मिलेंगे, लेकिन मजा तब आएगा जब आप इसे घर पर ही बना लें। हमने पिछले बार आपको ड्रीम कैचर बनाना सिखाया था। इस बार हम आपको पेपर प्लेट से ड्रीम कैचर बनाना सिखाएंगे।

स्टेप : 1 पेपर प्लेट काटें

dream catcher with paper plate

एक पेपर प्लेट के सेंटर को कैंची से काट लें। इसके लिए आप एक सादे सफेद या रंगीन या पैटर्न वाली पेपर प्लेट का प्रयोग करें।

स्टेप : 2 होल पंच से होल बनाएं

एक होल पंच की मदद से प्लेट के किनारे के चारों ओर, रिम में छेद कर लें। उनमें रैन्डम होल थोड़ी-थोड़ी दूरी पर करें। ध्यान रहे कि छेद साफ तरीके से हो, ताकि उनमें से यार्न निकल सके।

स्टेप : 3 प्लेट के लिए यार्न काटें

dream catcher with paper diy

मिनी पेपर प्लेट के लिए लगभग 4 फुट यार्न या स्ट्रिंग को काटें। वहीं अगर आपने स्टैंडर्ड साइज की प्लेट ली है, तो उसके लिए 6 फुट यार्न या स्ट्रिंग को काट लें। आप किसी भी प्रकार का धागा जैसे- ऊन, स्ट्रिंग, राफिया, या अन्य कुछ भी ले सकते हैं।

स्टेप : 4 प्लेट पर किए गए छेद से यार्न डालें

अब अपने धागे के एक छोर को अपनी पेपर प्लेट के किसी एक छेद में पिरोएं और इसे एक गांठ में बांध लें ताकि यह अपनी जगह पर बना रहे। ( हूला हूप को ऐसे भी किया जा सकता है इस्तेमाल)
 

स्टेप : 5 हर छेद से यार्न पिरोएं

how to make dream catcher with paper

हर छेद के माध्यम से अपने धागे या स्ट्रिंग को पिरोएं। अगर आप समय-समय पर एक छोटे से छेद के माध्यम से छह फीट यार्न को थ्रेड करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यार्न को मैनेजेबल लंबाई में काट लें। आप प्लेट के किनारे के चारों ओर किसी भी पॉइंट पर अपनी धागे को फैलाना शुरू कर सकते हैं। यार्न पर बहुत अधिक प्रेशर न डालें। अगर आपका यार्न बहुत टाइट है तो पेपर प्लेट एक साफ सर्कल नहीं रहेगी।
 

स्टेप : 6 ड्रीम कैचर के ऊपर एक छेद बनाएं

अब आपको ड्रीम कैचर के ऊपर पर एक छेद बनाना है और ड्रीम कैचर को सस्पेंड करते हुए एक स्ट्रिंग/यार्न  उस पर बांधें।
 

Recommended Video

स्टेप : 7 फेदर्स से सजाएं ड्रीम कैचर

dream catcher paper plate diy at home

अपने ड्रीम कैचर को पंखों से सजाएं। आपने देखा होगा कि ड्रीम कैचर पर फेदर्स कितने अच्छे लगते हैं। वैसे तो तीन फेदर्स लगाए जा सकते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे बढ़ा भी सकते हैं। यदि आप एक बड़ी प्लेट का उपयोग कर रहे हैं तो दो-चार इंच के धागे और एक छह इंच की लंबाई काट लें। यदि आप मिनी प्लेट का उपयोग कर रहे हैं तो दो-दो इंच के टुकड़े और एक चार इंच के टुकड़े काट लें। अब हर फेदर को ड्रीम कैचर पर लगाएं। बस आपका सस्ता और टिकाऊ पेपर प्लेट वाला ड्रीम कैचर तैयार है।
 
आपको यह लेख कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही क्राफ्ट एंड आर्ट से जुड़े लेखों के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।
 
Image Credit: wikihow & smashedpeasandcarrots