वैलेंटाइन वीक 2021 शुरू होने वाला है और रोज़ डे से लेकर प्रॉमिज डे तक न जाने कितने दिन होते हैं जिन्हें सेलिब्रेट करना होता है। जहां एक ओर सेलिब्रेशन के बहुत सारे ऑप्शन हमें मिलते हैं वहीं इन दिनों के लिए खर्च भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। अब खुद ही सोचिए कि किस तरह से हफ्ते के 7-8 दिन हर रोज़ स्पेशल बनाए जाएं ताकि पार्टनर खुश भी हो जाए और हमारी जेब पर भी ये भारी न पड़े। 

अगर आप भी सोच रहे हैं कि किस तरह से इस पूरे हफ्ते को खुशनुमा और स्पेशल बनाया जाए बिना ज्यादा खर्च किए तो हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे सिर्फ 3000 रुपए के अंदर आप पूरा हफ्ता आसानी से काट सकते हैं और कोई समस्या भी नहीं होगी। चलिए आपको बजट फ्रेंडली वैलेंटाइन वीक के बारे में बताते हैं। 

1. रोज़ डे-

7 फरवरी

खर्च- 100 रुपए

7 फरवरी को हर साल रोज़ डे मनाया जाता है और इस दिन 1 गुलाब की कीमत 50-100 रुपए तक बढ़ जाती है। पर सिर्फ 1 गुलाब देना अच्छा भी नहीं लगता है और इसलिए आपके पैसे ज्यादा खर्च हो जाते हैं। ऐसे में क्यों न रोज़ डे के दिन गुलाब की जगह पूरा का पूरा गुलाब का पौधा दे दिया जाए? 50 या 100 रुपए का 1 गुलाब खरीदने से ज्यादा बेहतर होगा कि आप पूरा का पूरा गुलाब का पौधा दे दें ताकि अपने प्यार का इजहार आप अच्छे से कर पाएं। ये न सिर्फ इकोनॉमिकल तरीका है बल्कि ये रोमांटिक भी है। 

इसे जरूर पढ़ें- 5 वेलेंटाइन डे DIY गिफ्ट आइडिया 

2. प्रपोज डे-

8 फरवरी

खर्च- 100-500 रुपए

अपने दिल की बात कहने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन आखिर इन तरीकों को कैसे आजमाया जाए जिससे आप अपनी बात भी कह दें और ज्यादा खर्च भी न हो। महंगी डिनर डेट से ज्यादा बेहतर और रोमांटिक हो सकता है ब्रेकफास्ट इन बेड का आइडिया। प्रपोज डे की शुरुआत आप ब्रेकफास्ट इन बेड से कर सकते हैं और अपने पार्टनर के लिए बहुत ही शानदार सरप्राइज तैयार करें और अपने दिल की बात कहें। आप चाहें तो ब्रेकफास्ट के साथ कुछ कार्ड या फिर गुलाब का फूल भी दे सकते हैं।  

vweek planning

3. चॉकलेट डे-

9 फरवरी 

खर्च- 50-100 रुपए तक 

देखिए चॉकलेट डे के लिए आप 50 रुपए की सिल्क से भी काम चला सकते हैं, लेकिन अगर कुछ वाकई स्पेशल करना चाहते हैं तो 2 इंग्रीडियंट वाला चॉकलेट मग केक बनाएं। ये आपके पार्टनर के लिए बहुत ही ज्यादा स्पेशल हो सकता है और साथ ही साथ आपके लिए इकोनॉमिकल भी होगा। अब बाज़ार से केक ऑर्डर करेंगे तो 500 रुपए तक खर्च हो सकते हैं, लेकिन घर पर बनाएंगे तो ये इंग्रीडियंट्स पर निर्भर करता है।  

4. टेडी डे-

10 फरवरी

खर्च- 200-500 रुपए तक 

ये बात तो तय है कि इस दिन आपका बहुत खर्च हो सकता है, लेकिन टेडी डे के लिए आप बड़ा लाइफ साइज सॉफ्ट टॉय दें ये जरूरी नहीं है। आप कीचेन के रूप में भी टेडी डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। पर अगर ये आप अभी से ऑनलाइन ऑर्डर करके रखेंगे तो ज्यादा सस्ता पड़ेगा। ऐसे में आपका खर्च आधा हो सकता है क्योंकि 10 फरवरी के आस-पास रिटेल स्टोर्स में टेडी काफी महंगा हो जाता है। आप किसी और सॉफ्ट टॉय को भी दे सकते हैं जैसे रैबिट, डॉग आदि जो इस दिन ज्यादा सस्ते में मिल जाएंगे और थोड़े अलग भी लगेंगे।  

vweek proposal

5. प्रॉमिज डे- 

11 फरवरी 

खर्च- कुछ नहीं 

देखिए वादा तो बिना किसी खर्च के भी पूरा किया जा सकता है। आप बस अपने दिल से दिल की बात कहें और अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिताएं।  

6. हग डे-

12 फरवरी 

खर्च- लॉन्ग ड्राइव और पेट्रोल पर निर्भर करता है 

अब हग डे का मौका है तो पार्टनर के लिए कुछ रोमांटिक करना तो बनता है। ऐसे में क्यों न लॉन्ग ड्राइव पर जाएं और पार्टनर के साथ कुछ अच्छा वक्त बिताएं। आप जिस भी शहर में रहते हों वहां खूबसूरत इलाकों पर जाएं और अपने पार्टनर को हग करें।  

Recommended Video

7. किस डे-

13 फरवरी 

खर्च- रोमांटिक डिनर 1000-2000 रुपए तक 

किस डे के दिन वैलेंटाइन डे ईव भी होती है और इसलिए ये दिन हफ्ते में सबसे ज्यादा स्पेशल होता है। हो भी क्यों न इसे बहुत ही अलग समझा जाता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को बाहर रोमांटिक डिनर पर लेकर जाएं और एक हसीन शाम बिताएं।  

इसे जरूर पढ़ें- सस्ती, मिड रेंज और महंगी, वैलेंटाइन डे पर अपने बजट के हिसाब से ऐसे जाएं डेट पर 

8. वैलेंटाइन डे-

14 फरवरी 

खर्च- गिफ्ट पर निर्भर करता है लगभग 1000 रुपए 

क्योंकि हमने बाकी सभी दिनों का खर्च 2000 रुपए तक में समेट लिया है इसलिए वैलेंटाइन डे के लिए गिफ्ट खरीदने का बजट बचा हुआ है। इस दिन आप हाइकिंग या पिकनिक पर जा सकते हैं या फिर घर पर ही पार्टनर को होम स्पा का एक्सपीरियंस दे सकते हैं। इसी के साथ, आप पार्टनर के लिए उसकी पसंद का गिफ्ट भी चुन सकते हैं। रात में घर पर ही रोमांटिक डेट प्लान कर सकते हैं और इस तरह से अपना वैलेंटाइन वीक एंड कर सकते हैं।  

ये पूरा हफ्ता आपके लिए बहुत ही यादगार रहे इसलिए कम खर्च में भी अपने पार्टनर के पसंद की चीज़ें करने की कोशिश करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।