कोरोना वायरस का डर लोगों के मन से भले ही कम क्यों न हो गया हो, लेकिन इसके मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में हम सभी को ज्यादा सतर्क होने की आवश्यकता है। लेकिन जब दिवाली का मौका है, तो थोड़ा एन्जॉयमेंट भी जरूरी है। दिवाली ख़ासतौर पर पांच त्योहारों का जोड़ होता है जो धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज के त्योहार पर समाप्त हो जाता है। इन सभी त्योहारों में से भाई दूज के त्यौहार का अलग ही महत्त्व है। ये त्यौहार भाई और बहन के प्यार को दिखाता है। लेकिन इस बार जब कोरोना का समय है तो इस त्यौहार को क्यों न कुछ स्पेशल ढंग से मनाया जाए। जिससे एन्जॉयमेंट भी हो और आपको कोरोना की वजह से किसी तरह का कोई डर भी न हो। आइए जानें कोरोना काल में किस तरह से भाई दूज को स्पेशल बना सकते हैं।  

घर पर ही रहें

video calling 

आप भले ही हर साल भाई के साथ बाहर कहीं घूमने जाती हों और भाई दूज बाहर मनाती हों ,लेकिन इस साल घर पर ही रहें और घर में ही एन्जॉयमेंट का तरीका ढूढें। आप बाहर नहीं जा सकती हैं तो क्या हुआ भाई के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। अगर आपका भाई या बहन घर से कहीं दूर है और आप उसके साथ नहीं हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। वीडियो कालिंग में भाई से बातें करें। अपनी शिकायतों को दूर करें और उसे सुरक्षित रहने के लिए अपना ध्यान रखने के लिए कहें। तो क्या हुआ कि इस बार आप अपने भाई के साथ नहीं हैं आप उसे कोई अच्छा गिफ्ट ऑनलाइन भेज सकती हैं। इस समय त्यौहार का मतलब पूरी तरह से सुरक्षित रहना है न कि घर से बेवजह बाहर निकलकर कोरोना को न्योता देना। 

इसे जरूर पढ़ें : Bhai Dooj 2020: दिवाली के 2 दिन बाद क्‍यों मनाया जाता है 'भैया दूज' का त्‍यौहार, जानें भाई को टीका लगाने का शुभ मुहूर्त

पुरानी तस्वीरों से यादें करें ताजा

brother sister pics 

भाई और बहन का रिश्ता कुछ ख़ास होता है, जिसमें बचपन की नोंक झोंक से लेकर मम्मी पापा का लाडला बनने का कम्पटीशन शामिल होता है। इस साल भाई दूज पर जब आप बाहर नहीं जा रही हैं तब भाई के साथ बैठकर अपनी पुरानी तस्वीरों के जरिये यादों को ताजा करें। यकीन मानिये इससे बेहतर एन्जॉयमेंट का कोई तरीका नहीं हो सकता है। भाई -बहन के बीच की बॉन्डिंग ऐसी होती है जिसमें बचपन की बहुत सी खट्टी-मीठी यादें शामिल होती हैं। तो चलो इस बार अपना पुराना एल्बम खंगालें और वो तस्वीरें निहारें जिसमें कभी आपके भाई ने मम्मी की डांट से आपको बचाया होगा, तो कभी आपके बर्थडे में सबसे ज्यादा खुश आपका भाई नज़र आया होगा। क्यों याद आ गया न आपको भाई के साथ गुजारा बचपन का हर एक लम्हा ?इसके अलावा साथ में बेस्ट सेल्फी क्लिक करना ना भूलें। 

Recommended Video

कोई फेवरिट मूवी साथ में देखें 

watching movie together

रोज़मर्रा की व्यस्त लाइफस्टाइल में आपके पास इतना टाइम ही नहीं होता है कि भाई -बहन साथ बैठकर कोई मूवी या सीरियल देख सकें। तो देर किस बात की इस भाई दूज एक दिन अपने भाई के नाम कर दें और साथ में बैठकर दोनों की कोई पसंदीदा फिल्म देखें। आप कोई ऐसी फिल्म भी देख सकती हैं जो आपके बचपन के दिनों को याद दिलाती हैं। यकीन मानिये उस मूवी से आपको बचपन का हर एक लम्हा तो याद आएगा ही और भाई के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का समय भी मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें : भाई दूज 2018: दिवाली के बाद पड़ने वाले भाई दूज का क्‍या महत्‍व, जाने शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पसंद का खाना साथ बनाएं 

bro sis cooking together

हर साल भाई दूज में आप अपने भाई की पसंद का खाना जरूर बनाती होंगी। लेकिन इस बार कुछ स्पेशल किया जाए। आप सभी ने बचपन में भाई के साथ मिलकर कोई न कोई डिश जरूर बनाई होगी। कभी इशारों में अपने भाई से ये भी कहा होगा कि, मम्मी जब बाहर जाएगी तो साथ में मैगी बनाएंगे और खाएंगे। क्यों याद आया न बचपन का समय, तो क्यों न आज फिर से साथ में मिलकर कोई अच्छी डिश बनाई जाए और भाई दूज को कुछ स्पेशल बनाया जाए। भाई और बहन जब साथ मिलकर कोई टेस्टी डिश बनाएंगे, तो त्यौहार खुद-ब-खुद स्पेशल हो जाएगा।  

ऑनलाइन गिफ्ट मंगवाएं

online gift ideas 

आप कोरोना काल में घर से बाहर नहीं जा सकती हैं लेकिन ऑनलाइन गिफ्ट ऑर्डर करके भाई के चेहरे पर मुस्कान जरूर ला सकती हैं। तो क्यों न इस बार अपने भाई की कोई पसंदीदा चीज़ ऑनलाइन मंगवाएं और भाई दूज को कुछ ख़ास बनाएं। लेकिन ध्यान रहे बाहर से आई हुई कोई भी चीज़ या गिफ्ट को पहले अच्छी तरह से सैनीटाइज़ कर लें तभी इस्तेमाल करें। जिससे कोरोना का खतरा न रहे और त्यौहार का भी मज़ा आ सके।  

यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप भाई दूज के त्यौहार को हर साल से भी ज्यादा स्पेशल बना सकती हैं और कोरोना काल में घर पर रहकर भी त्यौहार का भरपूर मज़ा उठा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik